वीरांगना अवन्तीबाई लोधी की संकल्प दिवस के रूप में मनायी

DSC02436DSC02441अखिल भारतीय लोधी राजपूत युवा मण्डल के तत्वाधान में महारानी वीरांगना अवन्तीबाई लोधी की 183वीं जयन्ती अबन्ती बाई पार्क दहतोरा में संकल्प दिवस के रूप में मनायी गई।
राष्ट्रीय अध्यक्ष आनन्द राजपूत ने अवन्ती बाई लोधी की प्रतिमा का दुग्धाभिषेक कर माल्यार्पण किया। उन्होंने कहा कि अवन्ती बाई लोधी की जयन्ती पर लोधी समाज को संकल्प लेना होगा कि अपने सम्मान व स्वाभिमान की लड़ाई एकजुट होकर लड़ेंगे। उन्होंने कहा कि आज समाज में पिछड़ेपन का कारण शिक्षा है, इसलिये समाज को शिक्षा पर अधिक जोर देना होगा ताकि आने वाली लोधी समाज की पीढ़ी अपने अधिकारों की आवाज को और बुलन्द कर सकें।
आनन्द राजपूत ने शासन से मांग की कि अवन्तीबाई का इतिहास पाठ्यक्रम में शामिल किया जाये जिससे कि उनका इतिहास लोधी ही नहीं अपितु सर्वसमाज जान सके। उन्होंने कहा कि वह प्रशासन शास्त्रीपुरम् चौराहा पर अवन्तीबाई की प्रतिमा स्थापित कराये। इसके लिये युवा मण्डल चरणब( रूप से आन्दोलन करेगा।
हरकिशन लोधी ने कहा कि लोधी समाज का सभी राजनीतिक दलों ने अपने फायदे के लिए उपयोग किया है उन्होंने कहा कि अवन्तीबाई लोधी की जयन्ती पर समाज को यह संकल्प लेना होगा कि अब जो दल समाज के सम्मान व स्वाभिमान की रक्षा करेगा व समाज को उचित स्थान देगा। समाज उसी दल के साथ रहेगा।
डॉ. राजेन्द्र राजपूत ने कहा कि अवन्तीबाई लोधी स्वतन्त्रता संग्राम की प्रथम अगुवा उनकी जयन्ती पर शासन को अन्य महापुरुषों की तरह अवकाश घोषित करना चाहिए।
इस अवसर पर आनन्द राजपूत के द्वारा मिष्ठान वितरित किया गया।
कार्यक्रम की अध्यक्षता नरेश लोधी व संचालन डॉ. सुनील राजपूत ने किया।
कार्यक्रम में प्रमुख रूप से पीतम सिंह लोधी, केशव सिंह मुकदम, रामगोपाल मुकदम, रूप सिंह प्रधान, संतोष काका, रमेश मंत्री, अजमेर सिंह, पप्पू काका, संजीव लोधी, सतेन्द्र लोधी, देवी सिंह, रोहताश राजपूत, सुरेन्द्र सिंह, अमर सिंह लोधी, तोमर सिंह लोधी, नरेश लोधी, कोमल सिंह, पप्पू प्रधान, गुड्डू, हरिबाबू, कल्यान सिंह उपस्थित रहे।
आनन्द राजपूत
राष्ट्रीय अध्यक्ष
news sent by Prabhanjan Sanket

error: Content is protected !!