मालती को मिला ताज और चमेली को वनवास

जिले की पांच में से दो कांग्रेस,दो निर्दलीय एक पर भाजपा
मालती की जीत ने बचायी भाजपा जिला संगठन की नाक
malti– डा. एल. एन. वैष्णव – दमोह/ नगरीय निकाय के द्वितीय चरण के परिणामों में भारतीय जनता पार्टी को प्रथम चरण के परिणामों के तरह ही प्रदेश में सफलता प्राप्त हुई है। वहीं जिले में इससे विपरीत दिखलायी दिया दमोह नगर पालिका परिषद को छोडकर शेष पर उसे पराजय का मुंह देखना पडा। प्राप्त जानकारी के अनुसार दो पर कांग्रेस तो दो पर निर्दलीय एवं एक पर भारतीय जनता पार्टी की प्रत्यासी को विजयश्री प्राप्त हुई। विदित हो कि गत दिवस आये प्रथम चरण के परिणामों में हटा में कांग्रेस तो तेंदूखेडा में निर्दलीय प्रत्यासी को विजय प्राप्त हुई थी।

दमोह में मालती को मिला ताज-
जिले में हुये नगरीय निकाय के निर्वाचन में पांच सीटों में से दमोह नगर पालिका परिषद का ताज श्रीमती मालती असाटी को प्राप्त हुआ जबकि शेष पर भाजपा को पराजय का स्वाद चखना पडा। द्वितीय चरण के निर्वाचन के आये परिणामों में श्रीमती मालती असाटी को 32 हजार 120 मत प्राप्त हुये जबकि कांग्रेस की श्रीमती चमेली जैन को 27 हजार 864 मत मिले। यहां पर भाजपा प्रत्यासी ने 4 हजार 256 मतों से जीत दर्ज करायी। यहां इस बात का उल्लेख कर देना आवश्यक हो जाता है कि समाचार पत्र के इस प्रतिनिधि ने लगातार इस बात के संकेत प्रारंभ से ही समाचारों में कई बार दिये थे। जो परिणाम सामने आये वह बिल्कुल इसी बात को दर्शा रहे हैं।

अम्मा की बस ने फूल एवं पंजा को कुचला-
जिले की एक और नगर पंचायत में अम्मा जी की बस ने फूल एवं पंजा दोनो को बुरी तरह कुचल दिया। यहां से निर्दलीय प्रत्यासी शकुंतला सिंह अम्मा ने 4 हजार 49 मत प्राप्त कर नगर पंचायत पर अपना कब्जा जमाया। जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वन्दी भाजपा की रश्मि गनेश सिंह को 2 हजार 999 मत प्राप्त हुये। यहां अम्मा जी 1050 मतों से जीत कराते हुये नगर पंचायत में कब्जा किया। कांग्रेस यहां तीसरे नम्बर पर पहुंची जिसकी प्रत्यासी बैजन्ती सिंह को 1594 मत मिले।

पथरिया में कांग्रेस ने जमाया कब्जा-
नगर पंचायत पथरिया में कांग्रेस ने जीत दर्ज करायी यहां श्रीमती कृष्णा लक्ष्मण ङ्क्षसंह को 7 हजार 415 मत मिले जबकि भाजपा की श्रीमती सपना जैन को 3 हजार 908 मत मिले। पथरिया नगर पंचायत पर कांग्रेस प्रत्यासी ने 3507 मत प्राप्त कर विजयश्री का वरण किया।

हटा में कांग्रेस तो तेंदूखेडा में निर्दलीय को ताज-
नगरीय निकाय के प्रथम चरण के निर्वाचन के परिणामों में हटा में विजय प्राप्त हुई कांग्रेस प्रत्यासी अरूणा तंतुवाय को जिन्हे 8436 मत प्राप्त हुये। जबकि दूसरे स्थान पर भारतीय जनता पार्टी की प्रत्यासी रामकली कोरी रही जिन्हे 6704 मत प्राप्त हुये थे। यहां पन्द्रह वार्डो के लिये हुये चुनाव में कांग्रेस को 07 एवं भाजपा के 07 एवं निर्दलीय 01 प्रत्यासी जीता। इसी क्रम में तेंदूखेडा में आये परिणाम में निर्दलीय प्रत्यासी सुनीता सिंघई को जीत मिली जिन्हे 3058 मत मिले। दूसरे स्थान पर कांग्रेस की रश्मि साहु रामकुमार साहु रही जिनको 2659 मत प्राप्त हुये । जबकि भाजपा की प्रत्यासी रश्मि अशोक साहु यहां पर तीसरे स्थान पर पहुंच गयी जिनको मात्र 1753 मत प्राप्त हुये। वहीं दूसरी ओर वार्ड पार्षदों में कांग्रेस को 07 एवं भाजपा को 08 एवं एक निर्दलीय ने जीत दर्ज करायी।

कहां कितना हुआ था मतदान-
जिले की पांच नगरीय निकाय के निर्वाचन में के लिये दो चरणों में मतदान सम्पन्न हुआ। प्रथम चरण में 28 नबम्बर को हटा में 71.38 तथा तेंदूखेडा में 81.79 प्रतिशत मतदान हुआ था। जबकि द्वितीय चरण में 2 दिसम्बर को दमोह नगरपालिका परिषद के लिये 69.68,हिण्डोरिया नगर पंचायत में 79.62 तथा पथरिया में 85.42 प्रतिशत मतदान हुआ। निर्वाचन कार्यालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार दमोह में 94 हजार 449 मतदाता हैं जिसमें 35 हजार 167 यानि 71.33 पुरूष तथा 30 हजार 850 महिलाओं ने मतदान किया। हिण्डोरिया में 11 हजार 72 मतदाता हैं जिनमें से 4623 अर्थात् 80.79 पुरूष एवं 4192 महिलाओं यानि 78.36 ने मतदान किया। इसी प्रकार पथरिया में 14 हजार 133 मतदाताओं में से 6480 पुरूषों यानि 87.34 एवं 5593 अर्थात् 83.30 महिलाओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। गत निर्वाचन के प्रतिशत पर नजर डालें तो कुछ खास ईजाफा नहीं हुआ?

2009 में कितना हुआ था मतदान-
गत नगरीय निकाय के आम निर्वाचन की प्रक्रिया चलते दमोह में 81 हजार 021 मतदाताओं में से 55 हजार 142 मतदाताओंं ने यानि 68.06 मताधिकार का प्रयोग किया था। हटा में 18 हजार 858 मतदाताओं में से 13 हजार 847 अर्थात् 73.43 मतदाताओं ने मताधिकार का किया। पथरिया में 11 हजार 787 में से 9 हजार 977 यानि 84.64 तथा हिन्डोरिया में 9 हजार 631 में से 7 हजार 981 यानि 82.86 मतदाताओं ने मत दिया था। वहीं तेंदूखेडा में 8 हजार 079 में से 6 हजार 778 अर्थात् 83.90 मतदाताओंं ने मताधिकार का प्रयोग किया था।

फूल के साथ कीट,पतंगों का उद्धार-
लगातार चल रही चर्चाओं एवं कयास एकदम सच्चाई में परिवर्तित उस समय हो गये जब द्वितीय चरण के मतदान के परिणाम सामने प्रारंभ हुये। भगवान पर चढने वाले फूल के साथ कुछ कीडे भी उसकी कृपा से ईश्वर के पास पहुंच गये और कीडे यह ईठला कर कहने लगे कि इस में किसी का योगदान नहीं है? परन्तु सच्चाई तो सच्चाई ही रहेगी जिसे भले ही वह सार्वजनिक रूप से न स्वीकारें पर परन्तु जनता और कीडों का मन तो सब जानता ही है? प्राप्त जानकारी के अनुसार भाजपा के 22,कांग्रेस – 12 एवं निर्दलीय – 05 पार्षद विजयी हुये हैं।

विजय जलूस के साथ माना आभार-
भारतीय जनता पार्टी की प्रत्यासी श्रीमती मालती असाटी को मिली विजय पर एक विशाल जलूस स्थानीय भाजपा कार्यालय से निकाला गया। एक खुली जीप में श्रीमती असाटी के साथ थे क्षेत्रीय सांसद प्रहलाद पटैल एवं भाजपा नेत्री डा.श्रीमती सुधा मलैया एवं साथ में चल रहे थे जिलाध्यक्ष नरेन्द्र व्यास एवं संगठन के पदाधिकारी तथा सैकडों कार्यकर्ता जिन्होने जमकर खुशियां मनायी। ढोल धमाकों के साथ प्रारंभ हुआ उक्त जलूस नगर के मुख्य मार्गों से होते हुये पुन: भाजपा कार्यालय पहुंचा। उक्त शोभायात्रा के दौरान जहां श्रीमती असाटी तथा भाजपा संगठन मतदाताओं का आभार व्यक्त कर रहा था तो वहीं दूसरी ओर नागरिक भी जमकर प्रसन्नता जाहिर करते हुये पुष्पहारों एवं गुलाल के साथ मिष्ठान खिलाकर स्वागत कर रहे थे।

सांसद प्रहलाद पटैल का तय समय पर श्रमदान-
जहां नगरीय निकाय के निर्वाचन के द्वितीय चरण के मतदान के परिणाम के लिये गिनती चल रही थी तो वहीं क्षेत्रीय सांसद प्रहलाद पटैल अपने निर्धारित कार्यक्रम की तरह स्थानीय बेलाताल में सफाई करने में लगे थे। प्रात:ठंड में वह अपने पूर्व के तय कार्यक्रम के तहत तालाब में प्रवेश किया एवं जलकुंभी निकालने तथा कचरा साफ करने में लग गये। विदित हो कि कलेक्टर बंगला के सामने एवं शहर के मुख्य सडक मार्ग पर मध्य स्थित तालाब में व्याप्त गंदगी को साफ करने का वीडा श्री पटैल ने उठाते हुये अपना उक्त अभियान चला रखा है। वह अपने दमोह प्रवास के दौरान प्रति रविवार को लगभग दो से तीन घंटे तक उक्त कार्य को करते रहते हैं। जो कि पिछले कई महिनों से जारी है यहां इस बात का उल्लेख कर देना आवश्यक हो जाता है कि गत बर्ष विधान सभा चुनाव के पूर्व उक्त सरोवर को पवित्र सरोवर घोषित किया गया था। परन्तु कुछ नहीं हुआ श्री पटैल के स्वयं के संकल्प एवं प्रयास से लगातार सफाई की जा रही है।

error: Content is protected !!