“डायमंड सीमेंट्स (प्रो. हाईडलबर्ग सीमेंट इंडिया लिमिटेड) हुई पुरस्कृत

National Safety Awardदिनांक 30.01.2015 को श्री एस के तिवारी टेक्निकल डायरेक्टर ने प्रेस वार्ता में बताया की दमोह क्षेत्र में स्थापित सीमेंट उद्योग डायमंड सीमेंट्स (प्रो.हाईडलबर्गसीमेंट इंडिया लिमिटेड) एक बहूराष्ट्रीय कंपनी हाईडलबर्गसीमेंट जर्मनी की इकाई है और हाईडलबर्गसीमेंट विश्व के 40 से भी ज्यादा देशो में कार्यरत है। इस कम्पनी को WORLD BUSINESS COUNCIL FOR SUSTAINED DEVELOPMENT के अंतर्गत CSI (CEMENT SUSTAINABILITY INITIATIVE) की सदस्यता प्राप्त है जिसकी भारत में केवल 11 सीमेंट कंपनी ही सदस्य है । CSI (CEMENT SUSTAINABILITY INITIATIVE) के अंतर्गत समस्त सीमेंट उद्योगो द्वारा पर्यावरण संरक्षण सुरक्षा एवं कार्बन उत्सर्जन को नियंत्रित करने के क्षेत्र में विश्व भर में उल्लेखनीय योगदान किया जा रहा है। इसी क्रम में डायमंड सीमेंट्स भी पर्यावरण संरक्षण सुरक्षा एवं कार्बन उत्सर्जन को नियंत्रित करने के क्षेत्र में विगत कई वर्षो से प्रयासरत है एवं कंपनी को इस क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए सन् 2014 में राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में द्वितीय पुरस्कार एवं ऊर्जा संरक्षण के ही क्षेत्र में सन् 2012 में सर्टिफिकेट ऑफ़ सेफ्टी सिस्टम एक्सीलेन्स एवार्ड एवं सन् 2013 में पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्रीन मैन्युफैक्चरिंग एवार्ड तथा वर्ष 2013 में ही कंपनी को पर्यावरण गुणवक्ता एवं सुरक्षा के क्षेत्र में ISO 9001:2008, ISO 14001:2004 एवं OHSAS 18001:2007 सर्टिफिकेट से नवाजा गया।
कंपनी की ग्राम नरसिंहगढ़ जिला दमोह (म.प्र.) स्थित डायमंड लाइमस्टोन माइंस को माननीय राष्ट्रपति महोदय द्वारा वर्ष 2009 में न्यूनतम दुर्घटना दर के क्षेत्र में राष्ट्रीय स्तर पर द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया। कंपनी को डायरेक्टर जनरल ऑफ़ माइंस सेफ्टी के तत्वाधान में आयोजित खान सुरक्षा सप्ताह एवं भारतीय खान ब्यूरो के तत्वाधान में आयोजित खान पर्यावरण एवं खनिज संरक्षण सप्ताह के अंतर्गत विगत कई वर्षो से लगातार प्रथम पुरस्कार मिलता रहा है।
कंपनी में प्रदुषण नियंत्रण के लिए विभिन्न प्रकार के प्रदुषण नियंत्रण यंत्र जैसे की ई.एस.पी. हाईब्रेड फिल्टर, आर.ए.भी.एच. बैग हाउस,टेलिस्कोपिक शूट, सघन वृक्षारोपण एवं घरेलु उत्सर्जन से उत्पन्न होने वाले सीवेज हरवेस्टिं के प्रबंधन के लिए आधुनिक सीवरेज वाटर ट्रीटमेंट प्लांट लगाये गये है एवं ट्रीटमेंट के पश्चात प्राप्त शुद्ध जल को 100 प्रतिशत पुनः उपयोग के लिए सुनिश्चित किया गया है जो डस्ट स्प्रेसन एवं ग्रीन बेल्ट डेवलपमेंट के लिए उपयोग में लगा जाता है।
उपरोक्त कार्यो के अलावा कंपनी का वैधानिक दायित्व न होते हुए भी स्वेच्छा से सामाजिक दायित्व को समझ कर हाईडलबर्गसीमेंट की सभी निर्माण इकाईयों वाटर सेनिटेशन हाईजीन के क्षेत्र में कदम रखा है जिसके तहत सभी कर्मचारियों एवं आस-पास के क्षेत्र में सुरक्षित पानी उन्नत सफाई व्यक्तिगत सफाई कचरे के प्रबंधन के लिए जागरूकता अभियान चलाया है एवं वर्त्तमान में सभी औद्योगिक परिसर क्षेत्र में वाटर सेंटिशन एवं हाईजीन की शुरुआत की गई है। प्रबंधन इस प्रयास के बाद इसको आस पास के गॉव में लागु करने की मंशा रखती है। कंपनी में सभी वर्ग के कर्मचारियों द्वारा स्वेच्छा से प्रत्येक रविवार को दो घंटे श्रमदान किया जाता है जिसके परिणाम अत्यंत उत्साहवर्धक है। कंपनी पर्यावरण संरक्षण सुरक्षा कॉर्बन उत्सर्जन नियंत्रण WASH(WATER SANITATION HYGIENE) के प्रति अपने सामाजिक दायित्वों के प्रति सचेत एवं जागरूक है एवं राष्ट्र नवनिर्माण की पहल में अपनी भूमिका के प्रति प्रतिबद्ध है।
और कंपनी के द्वारा WASH(WATER SANITATION HYGIENE) पर्यावरण संरक्षण सुरक्षा एवं सामाजिक दायित्व के क्षेत्र में किये जा रहे प्रयासों के विषय में अवगत कराया गया।
प्रेस वार्ता में कंपनी की तरफ से श्री आर एन राय सीनियर वाईस प्रेजिडेंट नरसिंहगढ़, श्री कैलाश सिंह जनरल मैनेजर इमलाई, श्री एस के गुप्ता वाईस प्रेजिडेंट HR नरसिंहगढ़, श्री एम पी जोशी जनरल मैनेजर नरसिंहगढ़ एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे…
– बृजेश कुमार पाठक (राजा साहब)
संरक्षक
दमोह प्रेस क्लब
जिला दमोह (म.प्र.)

error: Content is protected !!