आमजन तक पहुंचाएं जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ – सांसद

DSC_0659(फ़िरोज़ खान)बारां, 6 सितम्बर। सांसद दुष्यंत सिंह ने कहा कि राज्य सरकार बारां जिले सर्वागीण विकास के लिए कृत संकल्पित है। राज्य सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं और कार्यों का लाभ आमजन तक पहुंचाने के लिए अधिकारी पूरी तत्परता से कार्य करें।

सांसद सिंह ने यह बात मंगलवार को मिनी सचिवालय के सभागार में जिला स्तरीय अधिकारियों की बैठक के दौरान जनकल्याणकारी याजनाओं एवं विभागीय कार्याें की समीक्षा करते हुए कही। उन्होंने बैठक में ल्हासी और परवन सिंचाई परियोजना की प्रगति के बारे में विस्तार से चर्चा करते हुए जानकारी ली तथा जिला मुख्यालय को बाढ से राहत प्रदान करने के लिए फ्लड मिटिगेशन योजना व डायवर्जन चेनल के शेष कार्यों को शीघ्र पूर्ण करने को कहा। उन्होंने जिले में ओडीएफ हो चुकी ग्राम पंचायतों में शौचालयों के उपयोग के बारे में जानकारी ली तथा लोगों को उनके उपयोग के लिए प्रेरित करने को कहा। उन्होंने कहा कि शौचालयों के लिए पानी की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो। उन्होंने ग्राम पंचायत को ओडीएफ करने के कार्य में गति लाने को भी कहा। सांसद ने कहा कि गत दो वर्षों मंे स्वीकृत कार्योंं को शीघ्रता से पूर्ण करें तथा पूर्ण हो चुके कार्यों के उपयोगिता प्रमाण पत्र भी भिजवाएं। उन्होंने मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन योजना के दूसरे चरण के कार्यों को भी पूरी गंभीरता के साथ निष्पादित करने को कहा। साथ ही फोरेस्ट क्लियरेंस के कारण सड़कों व विद्युत पोल लगाने में आ रही बाधाओं को भी शीघ्रता से निस्तारित करने के निर्देश दिए। इस दौरान उन्होंने बैंकों की कार्यप्रणाली को चुस्त दुरूस्त करने, बैंक विहीन क्षेत्रों में बैंक खोलने के संबंध में भी चर्चा की। सांसद ने अटरू-शेरगढ़ व अंता-नागदा-बलदेवपुरा पेयजल योजना, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जीवन ज्योति योजना, भामाशाह योजना, चिकित्सा व स्वास्थ्य, विद्युत, रसद सहित अन्य योजनाओं व कार्यों की समीक्षा की तथा कृषि के क्षेत्र में पॉली हाउस व माईक्रो इरिगेशन को बढावा देने की आवश्यकता जताई।

बैठक में प्रभारी मंत्री बाबूलाल वर्मा ने अधिकारियों को अपने विभागीय कार्यों को समर्पित भाव व निष्ठा से पूर्ण कर अमजन तक लाभ पहुंचाएं तथा समस्याओं का निराकरण प्राथमिकता के साथ कीया जाए। प्रभारी सचिव रोहित कुमार ने विभिन्न सरकारी येाजनाओं के कार्योंं को समयबद्ध तरीके से पूर्ण करने, ओडीएफ में पिछड़ने वाली पंचायत समितियों के अधिकारियों को चार्जशीट जारी करने, लंबे समय से नियुक्त मेटों को बदलने सहित अन्य निर्देश दिए। बैठक में जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह ने जिले में प्रगतिरत योजनाओं व कार्यों से अवगत कराया। जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, छबडा विधायक प्रताप सिंह सिंघवी, बारां विधायक रामपाल मेघवाल, किशनगंज विधायक ललित कुमार मीणा ने क्षेत्रीय समस्याओं को रखते हुए निराकरण का आग्रह किया। बैठक में अनेक जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!