नगर निगम सीमा विस्तार के विरोध मे ग्रामीण हुये लामबंद

aagra newsआगरा। ग्रामीण विकास संघर्ष समिति ने लगातार दूसरे दिन गुरुवार को नगर निगम के सीमा विस्तार के प्रस्ताव के विरोध में ग्राम दहतोरा में बैठक की। इस मौके पर ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के प्रमुख लोग और दहतोरा के ग्रामीण मौजूद रहे। बैठक में ग्रामीण विकास संघर्ष समिति और ग्रामीणों ने नगर निगम के सीमा विस्तार के प्रस्ताव का विरोध किया।
बैठक को संबोधित करते हुए ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि नगर निगम सदन में 33 गांव के नगर निगम के सीमा विस्तार का प्रस्ताव पास सभी पार्टियों के पार्षदों ने किया है। इन सभी पार्षदों को बताना चाहिये कि इन लोगों ने अपने क्षेत्र का कितना विकास किया है। सभी जानते हैं कि वर्तमान में नगर निगम पर शहर की सफाई व पानी की व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं हो पा रही है न हीं उक्त क्षेत्र में नगर निगम कोई विकास कार्य कर पा रहा है। ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि बिना ग्रामसभाओं और ग्रामीणों की मंजूरी के 33 गांव को नगर निगम में षामिल करना उचित नहीं है। भारत को गांव का देष कहा जाता है। इसलिये सरकार को गांवो को षहरी क्षेत्र में षामिल करने की वजाय गांवो में ही विकास करना चाहिये। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम बनाने की मुहिम देश में चला रहे है। जबकि नगर निगम आगरा गांव का अस्तित्व ही खत्म करने पर तुला हुआ है। 33 गांव के नगर निगम के सीमा विस्तार का प्रस्ताव उत्तर प्रदेष सरकार को नहीं करना चाहिये। क्योंकि यह प्रस्ताव ग्रामीण जनता के हित में नहीं है। इससे गांवों की गरीब जनता पर अतिरिक्त बोझ पड़ेगा। ग्रामीण जनता पर तमाम तरह के टैक्स लगाये जायेंगे। ब्रह्मानंद राजपूत ने कहा कि ग्रामीण विकास संघर्ष समिति जितने भी गाँव नगर निगम में शामिल किये जा रहे हैं, उनके साथ इस आंदोलन को बढाया जायेगा। और जल्द ही आगे के आन्दोलन की रुपरेखा सामने रखी जायेगी।
ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के संयोजक डॉक्टर सुनील राजपूत ने कहा की नगर निगम के पास जितना क्षेत्र है उतना तो संभल नहीं रहा है अगर नगर नगम विस्तार होता है तो ग्रामीण जनता कि मुसीबत ही बढेगी। 34 गांव के इस नगर नगम विस्तार पर सरकार को रोक लगानी चाहिये। जल्द ही टोरेंट व नगर निगम से प्रभावित सभी गाँव की महापंचायत बुलाई जाएगी जिसमें टोरेंट व नगर निगम को गाँव की सीमा से कैसे बाहर किया जाए इसकी रणनीति बनाई जाएगी। ज़रूरत पड़ी तो ग्रामीण विकास संघर्ष समिति सड़कों पर उतर कर आंदोलन करेगी।
ग्रामीण विकास संघर्ष समिति के विष्णु मुखिया ने कहा कि आज नगर निगम आगरा केग्रामीण क्षेत्र का वचर््स्व ही खत्म करने पर तुला हुआ है। ग्रामीण विकास संघर्ष समिति जितने भी गाँव नगर निगम में शामिल किये जा रहे हैं, उनके साथ इस आंदोलन को धार देगी। उन्होंने कहा कि नगर निगम को पहले शहरी क्षेत्र का विकास करना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम प्रधान और जिला पंचायत विकास करने के लिए काफी है।
इस मौके पर अजय चैधरी, जीतू राजपूत, हेमेंद्र सिंह, रजत लोधी, उमेष राजपूत, लखन षर्मा, योगेश, रामबाबू, निनुआ खान, यषपाल सिंह, थानसिंह, वीरेन्द्र राजपूत, गौरव राजपूत, सुनील लोधी, खेमसिंह, राहुल खान, षिवा बघेल, सोनू राजपूत, मुकेश राजपूत, छोटू लोधी, चोबसिंह आदि सहित बडी तादात में ग्रामीण मौजूद रहे।

error: Content is protected !!