रिलायंस इंडस्ट्रीज डबल-स्ट्टैक ड्वॉर्फ कंटेनि सेवा वाली पहली कंपनी

डबल-स्ट्टैक ड्वॉर्फ कंटेनि सेवा की मदद से घिेलू वस्ट्तुओंर्, एएमसीजी, घिेलू उपकिणों एवं ऑटो इंडस्ट्रीज के परिवहन लागत में कटौती होगी तथा काबफन क्रेडडट अर्जफत किना संभव होगा
रिलायंस इंडस्ट्रीज डलडमटेड (आआिईएल) भातिीय ेिलवे की डबल-स्ट्टैक ड्वॉर्फ कंटेनि सेवा का उपयोग किने वाली पहली कंपनी बन गई है।
रिलायंस इंडस्ट्रीज ने एक पूीि रेन ककिाए पि ली, डजसमें पॉडलमि कागो के साथ 82 डबल-स्ट्टैक ड्वॉर्फ कंटेनिों को लोड ककया। रेन ने जामनगि के कनालुस डस्ट्थत कंपनी की ेिल साइडडंग से लेकि हरियाणा के ेिवाडी तक का अपना पहला सफ़ि पूाि कि डलया है।
आआिईएल के अध्यक्ष एवं प्रबंधन डनदेशक, श्री मुकेश डी. अंबानी की ओ िसे पेरो-सिायन डडवीजन टीम को पयाफविण-अनुकूल, लागत प्रभावी औ िसंवहनीय एवं बहु-आयामी परिवहन डवकल्पों को डवकडसत किने के संदभफ में डनदेश कदए जाने के बाद, आआिईएल में ऊजाफ कुशल एवं न्यूनतम काबफन उत्सजफन के वैकडल्पक परिवहन माध्यमों की खोज की कदशा में तेजी से कायफ ककया गया।
इसके बाद टीम ने तुतिं ेिल एवं परिवहन के अन्य साधनों में आक्रामक रूप से अवसिों की खोज की, क्योंकक पेरो-सिायन उत्पादों के घिेलू परिवहन का व्यवसाय पूीि तिह से सडक परिवहन पि डनभफि था।
अगि सामानों का परिवहन मानक कंटेनिों के जरिए ककया जाए, तो यह डवकल्प आआिईएल के डलए व्यवहायफ नहीं है, क्योंकक ज्यादाति पेरो-सिायन उत्पाद हल्के वजन वाले होते हैं, डजसके परिणामस्ट्वरूप डनिथफक माल भाडा एवं लागत र्काी अडधक हो जाएगी, साथ ही पहले औ िअंडतम चिण का परिवहन र्काी महंगा होगा तथा पागिमन में समय भी अडधक लगेगा।
आआिईएल अपने डहतधाकिों के डवकास को सक्षम बनाने तथा ािष्ट्र का मूल्य वधफन किने की कदशा में अडितीय, अडभनव, रटकाऊ औ िपयाफविण अनुकूल समाधान डवकडसत किने हेतु सदैव प्रयासित हिा है।
पेरो-सिायन उत्पादों के परिवहन के डलए ेिल के उपयोग में मौजूदा चुनौडतयों के समाधान हेतु डवडभन्न संभावनाओं पि डवचा िके बाद, टीम ने डबल-स्ट्टैक ड्वॉर्फ कंटेनि सेवा के प्रयोग पि ध्यान केडन्ति ककया है, जो पूेि भाति में मौजूदा ेिल वैगन पि चलने में सक्षम है। डबल स्ट्टैककंग की अवधाणिा उच्च लोड क्षमता की संभावनाओं को बढाने के साथ-साथ अडधक पेलोड की गुंजाइश प्रदान किती है, औ िमानक आईएसओ कंटेनिों की तुलना में हल्के वजन वाले पॉडलमि, घिेलू वस्ट्तुओंर्, एएमसीजी उत्पादों, घिेलू उपकिणों, ऑटो काोिं जैसे उत्पादों की डवस्ट्तृत श्रृंखला के परिवहन को व्यवहायफ बनाती है। इस व्यापा िमॉडल को डवकडसत किने के डलए, आआिईएल ने माल ढुलाई टर्मफनल सेवा प्रदाताओं एवं कंटेनि डडजाइडनंग र्मों के
साथ सहयोग ककया, औ िएक सशक्त व्यवसाय मॉडल के प्रस्ट्ताव को भातिीय ेिलवे के अडधकारियों के समक्ष प्रस्ट्तुत ककया।
लागत-लाभ के सर्लतापूवफक डवश्लेषण के बाद, आआिईएल ािाि व्यावहारिक रूप से इस मॉडल के पिीक्षण किने का पहला प्रस्ट्ताव जनविी 2016 में भातिीय ेिलवे को कदया गया था, डजसमें जामनगि से डवडभन्न मागों का पता लगाने की अनुमडत मांगी गई थी। कदसंबि 2016 में जामनगि से लुडधयाना तक के सर्ल प्रायोडगक संचालन के बाद, भातिीय ेिलवे ािाि लागू 55 प्रमुख णिनीडतक पहलों के डहस्ट्से के रूप में माचफ 2017 को ेिल डवकास डशडवि में आडधकारिक तौ िपि इस प्रस्ट्ताव की घोषणा की गई थी।
डबल-स्ट्टैक ड्वॉर्फ कंटेनि का प्रस्ट्ताव अप्रत्यक्ष कृपादान साडबत हुआ, क्योंकक ेिलवे सडक परिवहन से स्ट्पधाफ के डलए संघषफ कि हिा था।
लगभग 2600 मीररक टन की क्षमता वाली प्रत्येक रेन सडक से 130 रकों (प्रत्येक की क्षमता 20 मीररक टन मानते हुए) को संभाडवत रूप से प्रडतस्ट्थाडपत कि सकती है, डजससे प्रदूषण के साथ-साथ सडक नेटवकफ पि अत्यडधक दबाव को कम किने में भी मदद डमलेगी।
डबल-स्ट्टैक ड्वॉर्फ कंटेनि सेवा की अवधाणिा पॉडलमि, घिेलू वस्ट्तुओंर्, एएमसीजी, घिेलू उपकिणों, तथा ऑटोमोबाइल उद्योगों के डर्लए ायदेमंद होगी। यह सेवा इन उद्योगों के डलए शुरू से अंत तक लागत-अनुकूलन किने, माल की आपूर्तफ को अडधक डवश्वसनीय बनाने, सडक परिवहन में मौसमी बाधाओं को कम किने औ िकाबफन क्रेडडट अर्जफत किने में मददगा िहोगी।
कंटेनिों का आका िछोटा है औ िये डवद्युतीकृत पटरियों पि चल सकते हैं। वे ेिलवे को कागो के डबल-स्ट्टैक संचलन में सक्षम बनाते हैं औ िइससे मंत्रालय के ािजस्ट्व में लगभग 50þ की वृडि हुई है।
डबल-स्ट्टैक ड्वॉर्फ कंटेनि की ऊंचाई र्6 ुट 4 इंच है। छोटे आका िके बावजूद इन कंटेनिों में 30,500 ककग्रा तक की वजन वाली चीजों को समाडहत किने की क्षमता है।
इन छोटे कंटेनिों के उपयोग के काणि ेिल परिवहन सस्ट्ता हो गया है, डजससे डवडभन्न उद्योगों की परिवहन लागत में र्काी कमी आएगी।

error: Content is protected !!