राष्ट्रीय सेवा योजना से विधार्थी राष्ट्र भक्ति का मार्ग तय करते है- कर्मयोगी

टीकमगढ- 26 दिसम्बर 2018-जिला मुख्यालय से 10 किमी दूर स्थित ग्राम धजरई पूर्व माध्यमिक ष्षाला में टीकमगढ़ जिला के ष्षा0उ0मा0वि0 क्र0 1 षिक्षण ंसस्थान के 50 विधार्थीओं का प्रषिक्षण षिविर राष्ट्रीय सेवा योजना का कार्यक्रम अधिकारी श्री भरतजी त्रिपाठी श्री ए के पटैरिया के मार्गदर्षन में 24 दिसम्बर से 30 दिसम्बर 18 तक चलेगा । यह षिविर डॉ0 हरीसिंह गौर विष्वविद्यालय सागर के सहयोग से हो रहा है । इस षिविर में 50 छात्रों ने अपनी सहभागीता दर्ज कराई ।
26 दिसम्बर को राष्ट्रीय सेवा योजना षिविर का षुभारम्भ बुन्देलखण्ड के समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी के मुख्य अतिथि में तथा धजरई ग्राम सरपंच श्री प्रभुदयाल प्रजापति की अध्यक्षता में मॉ सरस्वती के पूजन बंदना से हुआ । इस अवसर पर ग्राम पंचायत सचिव श्री अमित ष्षर्मा श्री राकेष कुमार श्री राजेष जैन टीकमगढ बिषिष्ट अतिथि रहे । कार्यक्रम का संचालन राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी श्री भरतजी त्रिपाठी ने किया । इस अवसर पर सरपंच ने ंअतिथिओं का स्वागत और सम्मान किया । सभी का षिविर का बैज लगाकर मंच पर सम्मान हुआ ।
म्ुाख्य अतिथि संतोष गंगेले कर्मयोगी ने राष्ट्रीय सेवा योजना षिविर में भाग लेने वाले सभी विधार्थीओं को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना से विधार्थी राष्ट्र भक्ति का मार्ग तय करते है इसलिए मानव संसाधन विभाग व्दारा 24 सितम्ब्र 1969 से भारत देष में राष्ट्रीय सेवा योजना षुरू की गई इस योजना से देष का प्रत्येक विधार्थी राष्ट्र भक्ति का मार्ग तय करते है देष में सद्भावना, मानवता एवं भाईचारा की प्रेरणा मिलती है। सेवा भावना के मिलजुल कर कार्य करने से एकता एवं समरसता का संदेष जाता है । षिविर में षिक्षा, स्वास्थ्य, स्वच्छता, समरसता, नषा मुक्ति, दहेज प्रथा , दुघर्टनाओं को रोकने के लिए व्यापक जानकारिया और अनुभव मिलते है ।
राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी श्री भरतजी त्रिपाठी ने मुख्य अतिथि संतोष गंगेले कर्मयोगी व्दारा स्वच्छ भारत अभियान के तहत षिक्षण संस्था में सफाई अभियान चलाकर बच्चों को प्रेरणा दी और सभी बच्चों को सम्मानित किया जिसकी सराहना की और सभी का आभार व्यक्त किया ।

error: Content is protected !!