जियो ने सबसे ज्यादा नए ग्राहक जोड़ने में सफलता हासिल की

रिलायंस जियो ने मार्च में 4.7 लाख ग्राहक जोड़े हैं जबकि अन्य कंपनियों एयरटेल और वोडा-आइडिया ने राजस्थान में ग्राहक खोए हैं। मार्च 2019 में 88.85 प्रतिशत से राज्य का टेली-घनत्व भी 3.52 प्रतिशत घटकर 85.33 प्रतिशत हो गयाः ट्राई

जयपुरः रिलायंस जियो ने मार्च के महीने में राजस्थान सर्कल में 4.7 लाख नए यूजर्स जोड़े जबकि वोडाफोन-आइडिया और भारती एयरटेल के ग्राहक आधार में लगभग क्रमशः 15.9 लाख और 15.4 लाख कम हो गए हैं। ट्राई के अनुसार, इस महीने में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने 64 हजार नए ग्राहकों को जोड़ा है।

राजस्थान का कुल वायरलेस सब्सक्राइबर बेस 31 मार्च 2019 को गिरकर 6.42 करोड़ रह गया, जो पिछले महीने में 26.03 लाख था। इसके साथ ही, राजस्थान में समग्र टेली-घनत्व भी 3.52 प्रतिशत घटकर 85.33 प्रतिशत रह गया, जो मार्च 2019 में 88.85 प्रतिशत था।

ट्राई की रिपोर्ट के अनुसार, राजस्थान में रिलायंस जियो का वायरलेस सब्सक्राइबर बेस मार्च 2019 के अंत में 1.98 करोड़ तक पहुंच गया। जियो ने मार्च में 4.7 लाख नए ग्राहक जोड़े। अन्य स्थापित कंपनियों में एयरटेल और वोडा-आइडिया के क्रमशः लगभग 15.4 लाख और 15.9 लाख ग्राहक कम हो गए और उनका ग्राहक आधार क्रमशः 2.18 करोड़ और 1.66 करोड़ रह गया। दिलचस्प बात यह है कि वोडाफोन-आइडिया, जो ग्राहकों पर अखिल भारतीय स्तर पर अग्रणी कंपनी है, ट्राई डेटा के अनुसार राजस्थान में तीसरे स्थान पर आ गए हैं।

दिलचस्प है कि जियो राजस्थान में पिछले एक साल में एक करोड़ से अधिक ग्राहकों को जोड़ने वाला एकमात्र ऑपरेटर है, वोडा-आइडिया और एयरटेल सहित पुराने ऑपरेटरों द्वारा 43 लाख से अधिक ग्राहकों के नुकसान उठाया गया है। यह काफी हद तक सस्ती और सरल प्लान्स, व्यापक 4जी नेटवर्क, और 4 जी फीचर फोन जैसे मजबूत डिवाइस इकोसिस्टम के कारण संभव हो पाया है। नतीजतन, जियो ने 30 प्रतिशत से अधिक के समग्र सीएमएस के साथ वर्ष का अंत किया।

इंडस्ट्री के विशेषज्ञों के अनुसार एयरटेल और वोडा-आइडिया जैसे टेलीकॉम आपरेटर अपने औसत राजस्व को बढ़ाने के लिए जानबूझकर कम भुगतान करने वाले ग्राहकों को अपने नेटवर्क से हटा रहे हैं। इन टेलकोस ने हाल ही में उन ग्राहकों को नेटवर्क से हटाने के लिए न्यूनतम रिचार्ज सिस्टम की शुरुआत की, जिनके पास रिचार्ज क्षमता नहीं है और केवल इनकमिंग कॉल के लिए मोबाइल सेवाओं का उपयोग करते हैं। यह दो निजी टेलीकॉस्ट के सब्सक्राइबर बेस में पर्याप्त गिरावट के कारणों में से एक है।

Leave a Comment