कोका-कोला इंडिया और साउथ वेस्‍ट एशिया ने अपनी नेतृत्व टीम में बदलाव की घोषणा की

प्रतिभा विकास में सामने आ रही व्यावसायिक जरूरतों और निवेश को ध्यान में रखते हुए यह परिवर्तन किए जा रहे हैं
नई दिल्‍ली, जुलाई 2019 : कोका कोला इंडिया और साउथ वेस्ट एशिया, एक प्रमुख बेवरेज कंपनी जोकि ग्राहकों के लिए विभिन्‍न प्रकार के पेय विकल्‍पों की पेशकश करती है, ने आज अपनी नेतृत्‍व टीम में बदलावों की घोषणा की है. इस नई संरचना को इसलिए तैयार किया गया है ताकि भारत और दक्षिण पश्चिम एशिया के व्‍यावसाय को कोका-कोला कंपनी के लिए विकास का केन्‍द्र बनाया जा सके. इसके लिए उभरते अवसरों का लाभ उठाया जाएगा और साथ ही प्रतिभा विकास पर भी जोर दिया जाएगा.
इस बदलाव की घोषणा करते हुए, टी. कृष्णकुमार, प्रेसिडेंट, कोका-कोला इंडिया और साउथ वेस्ट एशिया ने कहा, ‘‘हमारा मानना है कि हमारे सामने अपना पोर्टफोलियो बढ़ाने और बाजार में सार्थक ढंग से पहुंच बनाने के लिए कई उल्‍लेखनीय अवसर मौजूद हैं. हम भविष्‍य में सुदृढ़ स्‍थायी वृद्धि करने एवं नई उभरती कारोबारी जरूरतों से निपटने के लिए नेतृत्‍व टीम को मजबूत करने के लिए प्रयासरत रहते हैं. यह प्रतिभा विकास में निवेश के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को भी मजबूत करता है.”
इस बदलाव की अगुवाई करते हुए, सर्विता सेठी ने वाइस प्रेसिडेंट-एमएंडए और न्यू वेंचर्स का पदभार संभाला है, वे पहले फाइनेंस – भारत एवं साउथ वेस्ट एशिया की वाइस प्रेसिडेंट थीं. अपनी इस नई जिम्मेदारी में, सर्विता न्यू वेंचर्स में वैकल्पिक राजस्व स्‍ट्रीम्‍स के माध्यम से बिजनेस इनक्यूबेशन को नेतृत्व प्रदान करेंगी. वह भारत और दक्षिण पश्चिम एशिया में हमारे व्यवसाय के लिए विलय एवं अधिग्रहण प्राथमिकताओं का नेतृत्व करना जारी रखेंगी. सर्विता ने अपने कॅरियर के दौरान मल्टी-फंक्शनल एक्सपीरियंस हासिल किया है, जिसमें स्ट्रैटेजी, मार्केटिंग, एचआर और प्रोक्योरमेंट के अलावा फाइनेंस शामिल हैं. उन्‍हें रिटेल, मार्केटिंग और फूड सर्विस सेक्टर्स सहित कई उद्योगों में भी काम करने का अनुभव है. इसके अलावा, उन्हें अंतर्राष्ट्रीय अनुभव भी हैं, उन्होंने भारत और दक्षिण पश्चिम एशिया में अपनी नियुक्ति से पूर्व, उत्तर पश्चिमी यूरोप और मध्य तथा दक्षिण यूरोप के लिए भी काम किया हैं. वे एक योग्‍य चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और सिटी यूनिवर्सिटी, यूके से उन्होंने इकोनोमिक्स और अकाउंटेंसी में बीएससी (ज्‍वाइंट ऑनर्स) की डिग्री ली है. यह नई नियुक्ति उन्हें पूर्ण विकसित व्यवसाय चलाने में सक्षम बनाएगी. इस तरह उन्‍हें सामान्‍य प्रबंधन एवं परिचालनगत एक्‍सपोजर प्राप्‍त कर अपने मल्‍टी-फंक्‍शनल अनुभवों में और वृद्धि करने का मौका मिलेगा.
हर्ष भूटानी को वाइस प्रेसिडेंट- फाइनेंस, (सीएफओ), कोका-कोला इंडिया और दक्षिण पश्चिम एशिया बनाया गया हैं. उनकी नियुक्ति 1 अगस्‍त से प्रभावी होगी. हर्ष वर्तमान में तीन सालों से बतौर कार्यकारी निदेशक एवं मुख्‍य वित्‍तीय अधिकारी हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड के लिए फाइनेंस और बिजनेस सर्विसेज वर्टिकल के प्रमुख हैं, वे वहां तीन साल से कार्यकारी निदेशक और मुख्य वित्तीय अधिकारी के पद पर हैं. दो दशकों से अधिक समय से वह हिंदुस्तान कोका-कोला बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड में फाइनेंस फंक्‍शन का एक अभिन्न अंग रहे हैं. वे 1999 में एबीबी लिमिटेड से एचसीसीबी में शामिल हुए थे. वह एक अनुभवी पेशेवर हैं जिन्हें एचसीसीबी के जोनल और कॉर्पोरेट फाइनेंस टीमों में काम करने का अवसर मिला है. एक सिस्टम रिसोर्स के रूप में, वह व्यापार रणनीति, योजना और निष्पादन, ट्रेजरी, कर और जोखिम प्रबंधन आदि सहित फाइनेंस के लगभग सभी डोमेन में बहुमुखी अनुभव रखते हैं. हर्ष ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में ग्रैजुएशन किया है और वे एक योग्‍य चार्टर्ड अकाउंटेंट भी हैं.
कोका-कोला इंडिया और साउथ वेस्‍ट एशिया के विषय में
कोका-कोला इंडिया और साउथ वेस्‍ट एशिया क्षेत्र की अग्रणी पेय कंपनियों में से एक है। इसका मुख्‍यालय गुड़गांवमें है और बिजनेस यूनिट बांग्‍लादेश, श्रीलंका, मालदीव्‍स, नेपाल और भूटान में व्‍यावसायों का प्रबंधन करती है। यह उपभोक्ताओं के लिये स्वास्थ्यवर्द्धक, सुरक्षित, उच्च गुणवत्ता के, तरोताजा करने वाले पेय विकल्पों की पेशकश करती है। वर्ष 1993 में अपने पुनःप्रवेश के बाद से, कंपनी पेय उत्पादों से उपभोक्ताओं को तरोताजा कर रही है, जैसे कोका-कोला, कोका-कोला ज़ीरो, डाइट कोक, थम्स अप, थम्स अप चार्ज्ड, थम्स अप चार्ज्ड नो शुगर, फैन्टा, लिम्का, स्प्राइट, माज़ा, वियो “फ्लेवर्ड मिल्क”, मिनट मेड रेन्ज ऑफ ज्यूसेस, मिनट मेड स्मूथी और मिनट मेड विटिंगो, हॉट और कोल्ड चाय और कॉफी विकल्‍पों की जॉर्जिया श्रृंखला, एक्वैरियस और एक्वैरियस ग्लूकोचार्ज, श्वीप्‍स, स्मार्ट वाटर, किनले और बोनएक्वा पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर और किनले क्लब सोडा। कंपनी अपने खुद के बॉटलिंग परिचालन और अन्य बॉटलिंग पार्टनर्स के साथ, करीब 2.6 मिलियन रिटेल दुकानों के मजबूत नेटवर्क के माध्यम से करोड़ों उपभोक्ताओं के जीवन का हिस्सा बन चुकी है, जिसकी प्रति सेकंड 500 सर्विंग्स की दर है। इसके ब्राण्ड देश में सबसे चहेते और सबसे अधिक बिकने वाले पेयों में शुमार हैं- थम्स अप और स्प्राइट, सबसे अधिक बिकने वाले दो स्पार्कलिंग पेय हैं।
कोका-कोला इंडिया का सिस्टम 25,000 लोगों को प्रत्यक्ष और 150,000 से अधिक लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार देता है। भारत में कोका-कोला सिस्टम सामुदायिक पहलों के माध्यम से स्थायी समुदाय निर्मित करने में छोटा-सा योगदान दे रहा है, जैसे माई स्‍कूल, वीर, परिवर्तन, और उन्नति और कंपनी पर्यावरण पर अपने द्वारा होने वाले प्रभाव को स्वयं कम करती है। भारत में कंपनी के परिचालन और उत्पादों के सम्बंध में अधिक जानकारी के लिये कृपया www.coca-colaindia.com और www.hindustancoca-cola.com देखें। हमें ट्विटर पर twitter.com/CocaCola_Ind पर और फेसबुक पर फॉलो करें।

error: Content is protected !!