निर्माता सिद्धार्थ पी मल्होत्रा के शोज में फीमेल कैरेक्‍टर का प्रजेंटेशन होता है स्‍ट्रांग

निर्माता सिद्धार्थ पी मल्होत्रा का मानना है कि वास्तविक जीवन हो या सेल्युलाइड, महिलाएं हमेशा मजबूत होती हैं। इसलिए अक्‍सर उनके प्रोजेक्‍टस में स्‍ट्रांग फीमेल लीडस नजर आती हैं। वैसे इन दिनों वे ‘काजोल’ की पहली ओटीटी प्रोजेक्‍ट की शूटिंग को पूरा करने की तैयार में हैं। तो, दीप्ति नवल और महेश मांजरेकर के साथ उनका एक और बड़ा प्रोजेक्‍ट 2020 में छोटे परदे पर आने के लिए तैयार है। सिद्धार्थ पी मल्होत्रा कहते हैं कि मुझे इस तरीके के प्रोजेक्‍टस स्‍ट्रेंथ देते हैं और मुझे ऐसा शो बनाना पसंद है जो महिलाओं के इर्द-गिर्द घूमता हो।

इसलिए आज हम यहां सिद्धार्थ पी मल्होत्रा के आइकॉनिक फीमेल कैरेक्‍टर्स से आपको रूबरू करवाते हैं। ये कैरेक्‍टर, फिल्मों या टीवी में हों, अपनी ठोस भूमिका निभाने के लिए आम जनता द्वारा याद किये जाते हैं। सिद्धार्थ ने हमेशा उन प्रोजक्‍टस पर काम करने की हिम्‍मत दिखाई है, जिसकी चर्चा हमेशा सार्वजनिक तौर पर नहीं होती है।

1. काफिर में कैनाज़ (दीया मिर्जा)

काफिर, भारतीय और पाकिस्तानी सेनाओं के बीच एक सीमा-पार संघर्ष में फंसे, एक निर्दोष पाकिस्तानी कैनाज़ के जीवन से प्रेरित कहानी पर आधारित है, जिसे 7 साल तक गलत तरीके से दोषी ठहराया गया। इसमें राजनीतिक उथल-पुथल के समय में स्थापित एक सम्मोहक, संवेदनशील चरित्र को हर दृश्य में दीया मिर्जा द्वारा खूबसूरती से चित्रित किया गया है।

2. हिचकी में नैना (रानी मुखर्जी)

इसकी कहानी एक टॉरेट सिंड्रोम रोगी की है, जिसमें एक शिक्षक के रूप में रानी मुखर्जी महत्वाकांक्षी और कुशल है, आसानी से नैना बन जाती है और अपनी प्रतिभा, अपनी विकलांगता और बीच में सब कुछ के दर्शकों को आश्वस्त करती है। एक स्कूल में सेट की गई एक कहानी जिसमें हर किरदार उसे पूरी तरह से निभा रहा है, नैना अपने हावभाव और ईमानदार अभिनय से शो में ध्‍ययान अपनी ओर खींचने में सफल रही है।

3. संजीवनी 2 में डॉ इशानी (सुरभी चांदना)

आइकॉनिक मेडिकल ड्रामा संजीवनी 2 में डॉ इशानी का व्‍यक्तित्‍व कई आयामों वाला है। माता-पिता के सामान और एक दमित व्यक्तित्व के साथ, लेकिन एक स्‍कीन डॉक्टर के रूप में अपार कौशल और प्रतिभा, डॉ इशानी के रूप में सुरभि चंदना को शानदार ढंग से सुर्खियों में लाती है।

वह एक साक्षात्कार में साझा करती है कि मल्होत्रा ने एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया जो उसे बदलने और डॉ. इशानी की पेचीदगियों और उसके व्यवहार को समझने में मदद कर सके। वह एक साक्षात्कार में साझा करती हैं कि मल्होत्रा ने एक विशेष कार्यशाला का आयोजन किया, जो उसे बदलने और डॉ. इशानी की पेचीदगियों और उसके व्यवहार को समझने में मददगार बना।

4. दिल मिल गए में डॉ रिद्दिमा (जेनिफर विंगेट/शिल्‍पा आनंद/सुक्रीति कंदपाल)

एक मेडिकल रोमांस ड्रामा, जिसने अपने समय में सामग्री के पाठ्यक्रम को बदल दिया, दिल मिल गे एक गेम-चेंजर था। मुख्य भूमिका के रूप में डॉ रिद्धिमा की भूमिका ने सभी दर्शकों के दिलों में अपने लिए एक जगह बना ली, जिससे उन्हें शो में वापस लाने के लिए एक कारण खोजना पड़ा। अलग-अलग समय में विभिन्न लोगों द्वारा चित्रित, मल्होत्रा कहते हैं कि डॉ. रिद्धिमा उनके दिल के करीब एक अद्वितीय चरित्र है।

5. एक हसीना थी में दुर्गा (संजीदा शेख)

दुर्गा- पिछले दिनों किए गए अपराध के लिए न्याय मांगने वाली महिलाएं। हालाँकि, न्याय मांगने का उसका तरीका अपरंपरागत है। वह अपने दिमाग का इस्तेमाल करती है और उसका हल खोजने के पारंपरिक तरीकों से परहेज करती है। दुर्गा न केवल अमीर, बहादुर है, सोने के दिल के साथ केंद्रित है, बल्कि मजबूत, शक्तिशाली, गणना और जोड़-तोड़ भी है, अपनी बुद्धिमानी का उपयोग करके अपने विरोधियों से एक कदम आगे रहती है। वह ‘सही’ की सीमाओं के पार जाने का मन नहीं करता है और अंधेरे पक्ष के साथ फ़्लर्ट करता है, लेकिन वह हमेशा अच्छाई की सीमा में रहता है, अपनी मानवता के साथ कभी भी हार नहीं मानता है।

error: Content is protected !!