मध्य प्रदेश सहकारिता वित्तीय प्रवंधन जागरूता अभियान से जन जागरण शुरू हुआ

छतरपुर – जिला सहकारी केंद्रीय बैंक छतरपुर शाखा नौगाव प्रभारी श्रीमती प्रभा वैद्य ने मध्य प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओ का उपभोक्ताओं , किसानो को लाभ देने अभियान को गति दी . आज इसी क्रम में नौगाव शाखा में एक विचार गोष्ठी में विशिष्ठ अतिथि के रूप में सहकारिता नेता समाजसेवी श्री श्री चंद्रिका प्रसाद द्विवेदी का स्वागत किया गया .
उन्होंने कहा की सरकारी / सहकारिता शब्द का अर्थ साथ मिलकर कार्य करना है इसका अर्थ हुआ कि ऐसे व्यक्ति उस सामान आर्थिक उद्देश्य के लिए साथ मिलकर काम करना चाहते हैं कि समिति बना सकते हैं। इसे सहकारिता समिति के अकेले ऐसे व्यक्ति संस्थाएं हैं। जो आर्थिक भूतों के लिए कार्य करते हैं अपनी सहायता स्वयं और परस्पर सहकारी सिद्धांत पर कार्य करती है। सहकारी समितियों में कोई भी सदस्य व्यक्तिगत लाभ के लिए नहीं करता है इसके सभी सदस्य अपने अपने संस्थानों का एक कारण का अधिकतम उपयोग कर लाभ प्राप्त करने। जिससे वह आपस में बांट लेते हैं सहकारी समिति संगठन का एक प्रकार जिसमें व्यक्ति अपनी इच्छा से समानता के आधार पर अपने नेतृत्व के लिए मिलकर कार्य करते हैं। उपरोक्त जानकारी देते हुए। सहकारिता किसान नेता एवं मध्य प्रदेश प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महामंत्री श्री चंद्रिका प्रसाद द्विवेदी ने जिला सहकारी केंद्रीय बैंक छतरपुर की शाखा, नौगांव प्रबंधक शाखा प्रभारी श्रीमती प्रभा वैद्य के यहां बैंक में जागरूकता विचार गोष्ठी का आयोजन किया। जिसमें उन्होंने कहा कि सहकारिता के माध्यम से स्वैच्छिक संस्था वित्तीय सेवा उद्देश को लेकर के किसानों को ज्यादा से ज्यादा लाभ पहुंचाने का काम करने के लिए बैंक के ग्राहकों को लाभ देने का काम हो रहा है। इस अवसर पर नौगांव कृषि उपज मंडी के डायरेक्टर श्री संजय गुप्ता , बुंदेलखंड के समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी, सभी बैंक के कर्मचारी और बैंक के ग्राहक उपस्थित रहे।

सहकारिता से जुड़े किसान नेता श्री चंद्रिका प्रसाद द्विवेदी ने बुंदेलखंड के समाजसेवी संतोष गंगेले कर्मयोगी द्वारा बुंदेलखंड क्षेत्र में। शिक्षा संस्कार संस्कृति नैतिक शिक्षा नशा दुर्घटना आदि विषय को लेकर काम करने की सराहना करते हुए मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी की ओर से बधाई दी।

Leave a Comment

error: Content is protected !!