माइक्रोसॉफ्ट एज्‍योर की मदद से सभी भारतीयों को स्वास्थ्य सेवा उपलब्ध कराएगा अपोलो 24/7

नई दिल्ली, फरवरी, 2021: अपोलो हॉस्पिटल्‍स ने आज अपने ओम्‍नी चैनल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म अपोलो 24/7 के देशव्‍यापी रोलआउट के साथ अपनी पहुंच बढ़ाने की घोषणा की है। अपोलो हॉस्पिटल का यह प्लेटफॉर्म भारत में स्‍वास्‍थ्‍य सेवाओं को अंतिम व्‍यक्ति तक पहुंचाने की प्रक्रिया में बदलाव लाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट एज्‍योर की ताकत का इस्‍तेमाल करेगा। अभिनव टेक्नोलॉजी की मदद से विश्वस्तरीय स्वास्थ्यसेवा समाधान मुहैया कराने के मकसद के साथ, यह प्लेटफॉर्म मोबाइल एवं वेब पर उपलब्‍ध इस्‍तेमाल में आसान इंटरफेस के जरिए देश भर के उपभोक्ताओं तक पहुंच सकता है। यह प्‍लेटफॉर्म विस्‍तृत एवं विशिष्‍ट डिजिटल इकोसिस्‍टम के साथ अपोलो ग्रुप के व्‍यापक फिजिकल नेटवर्क एवं क्षमताओं का संयोजन करता है। इसमें दवाओं की ऑनलाइन डिलीवरी, डॉक्टरों से वर्चुअल सलाह-मशविरा, ऑनलाइन डायग्नॉस्टिक टेस्ट बुकिंग, स्थिति का प्रबंधन और निजी हेल्‍थ रिकॉर्ड का रखरखाव शामिल है।
अपोलो हॉस्पिटल्स की एक्‍जीक्‍यूटिव वाइस चेयरपर्सन शोबना कामिनेनी ने कहा, “भारत में हेल्‍थकेयर में बदलाव लाने की दिशा में हमारे प्रयास में हमें माइक्रोसॉफ्‍ट के साथ जुड़कर खुशी हो रही है। यह अपोलो 24|7 प्‍लेटफॉर्म के लिए महत्‍वपूर्ण सहयोग होगा। हम यूजर की निजता और सुरक्षा से समझौता किए बगैर ग्राहकों को शानदार अनुभव देने में सक्षम हैं।”
नए नॉर्मल में हेल्‍थकेयर की पुनर्कल्‍पना करने के साथ ही मरीजों की देखभाल और तंदुरुस्‍ती संबंधी अपेक्षाओं में बदलाव से टेली हेल्थ प्रक्रियाओं में काफी तेजी आई है। अपोलो 24/7 प्रत्येक उपभोक्ता को पूरी तरह से निजी अनुभव प्रदान करने के लिए उन्‍हें अलग-अलग जानकारी स्रोतों से जोड़ता है। कनेक्टेड डिवाइस, क्लाउड-पावर्ड क्लिनिकल इंटेलीजेंस प्लेटफॉर्म और ऑनलाइन पर्सनल हेल्थ रिकॉर्डस का इस्तेमाल कर, अपोलो 24/7 प्‍लेटफॉर्म भविष्‍य का उपभोक्ता-केंद्रित हेल्थ इकोसिस्टम मुहैया कराता है।
अपोलो 24/7 प्‍लेटफॉर्म को देश भर में फैले अपोलो हॉस्पिटल्स में 7000 से अधिक डॉक्टर्स और क्लीनिक के नेटवर्क का समर्थन प्राप्‍त है। इनकी मदद से अपोलो 24/7 चौबीसों घंटे अपोलो प्रमाणित डॉक्टर्स की मदद से महज 15 मिनट में वर्चुअल कंसल्टेशन की सुविधा मुहैया कराता है। देश भर में 4000 से अधिक स्टोर्स के साथ, यह प्‍लेटफॉर्म चुनिंदा शहरों में दो घंटों के भीतर डिलीवरी के विशेष वादे के साथ, भारत के 15 हजार पिन कोड्स में दवाओं की निर्बाध आपूर्ति मुहैया कराता है। इसमें भारत में मौजूद एकमात्र व्‍यापक स्थिति प्रबंधन समाधान भी शामिल है जिसमें सेहत से लेकर नैदानिक सलाह तक शामिल है। यूजर बेहद आसानी से मेंटल हेल्थ स्कैन कर सकते हैं और प्लेटफॉर्म पर हेल्‍थ एवं वेलनेस ब्‍लॉग्‍स भी पढ़ सकते हैं।
महामारी को देखते हुए, यह प्‍लेटफॉर्म कोरोनावायरस कफ एवं रिस्‍क स्‍कैनर, कोविड के बाद देखभाल के साथ ही वैक्‍सीन को लेकर जानकारी प्रदान कर रहा है। अपोलो 24/7 जल्‍द ही एआइ-आधारित हेल्‍थ प्रिडिक्‍टर, प्री-क्लिनिकल जरूरतों के लिए वेलबीईंग पार्टनर पेशकश और लक्षित स्वास्थ्य बीमा कार्यक्रम को शामिल करेगा।
माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्टर शशि श्रीधरन ने कहा, ‘’स्‍वास्‍थ्‍यसेवा के माहौल में लगातार हो रहे बदलाव के मद्देनजर, माइक्रोसॉफ्‍ट ऐसे मिशन पर है जहां वह संस्‍थानों को लोचशीलता एवं भविष्‍य की पुनर्कल्‍पना के लिए खाका तैयार करने में मदद करता है। भरोसेमंद क्लाउड के साथ, अपोलो 24/7 मरीजों की भागीदारी में उल्‍लेखनीय बढ़ोतरी कर सकता है और उन्‍हें बेहतर परिणम देने के लिए स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी महत्‍वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकता है।”
पोस्टग्रेएसक्यूएल, एज्योर कुबेरनेट्स सर्विसेज और एज्योर डेवऑप्स के लिए एज्योर डेटाबेस के इस्तेमाल की मदद से बनाया गया यह प्लेटफॉर्म मरीजों को हेल्‍थकेयर सेवाओं के एकीकृत सुइट तक पहुंच मुहैया कराता है और वे पूरी सुरक्षा के साथ ट्रांजैक्‍ट कर सकते हैं। यह प्लेटफॉर्म एज्योर कम्युनिकेशन सर्विसेज का इस्तेमाल करेगा, जिसकी वजह से चैट, वॉयस, वीडियो और टेक्स्ट मैसेजिंग सहित बड़े पैमान पर होने वाला संचार समृद्ध और सुरक्षित बनेगा।

error: Content is protected !!