रेलटेल इंटरनेट को लोगों तक पहुंचाने में अहम भूमिका निभा रहा है

हमें कनेक्ट रखने के लिए इंटरनेट आज की दुनिया में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। आज इंटरनेट तक पहुंच एक आधारभूत आवश्यकता है, विशेषरुप से वैश्विक महामारी के पश्चात्। रेलटेल एक अग्रणी आईसीटी साल्यूशन प्रदाता होने के कारण पिछले दो दशकों से लोगों और संगठनों को जोड़ेंरखनेमें मदद करने के लिए डिजिटल सेवाओं की एक सक्षम कड़ी बन गयी है। भारत में शहरी और ग्रामीण भारत के बीच एक गहरा डिजिटल विभाजन है और उन क्षेत्रों तक इंटरनेट का प्रसार करके इस अंतर को समाप्त करनारेलटेल काएक विजनहै।

रेलटेल अत्याधुनिक सार्वजनिक वाई-फाई उपलब्ध कराके रेलवे स्टेशनों को डिजिटल समावेशन के प्लेटफॉर्म में बदलने में अग्रणी रही है। यह वाई-फाई नेटवर्क दुनिया के सबसे बड़े एकीकृत वाई-फाई नेटवर्कों में से एक है, जो देश भर में 6060+स्टेशनों को जोड़ता है, जिसमें से 80% स्टेशन ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। स्टेशन वाई-फाई नेटवर्क का प्रतिमाह 2.1 करोड़ से अधिक यूनीक उपयोगकर्ता उपयोग किया करते थे (कोविड पूर्वसमय) । हम ग्रामीण पीओपी(PoPs) का उपयोग करने पहले चरण में 10 किलोमीटर के दायरे में और दूसरे चरण में उससे आगे इन स्टेशनोंसे गांवों में ब्रॉडबैंड सेवाएं उपलब्धकरानेका इरादा रखते हैं ताकि गांव के घरों में किफायती इंटरनेट उपलब्धकरायी जा सकें। झारखंड और महाराष्ट्र के गांवों में इंटरनेट उपलब्ध कराने का प्रस्ताव दूरसंचार विभाग के पास पहले ही प्रस्तुत किया जा चुका है और इसका मूल्यांकन किया जा रहा है।

रेलटेल की खुदरा ब्रॉडबैंड सेवा “रेलवायर” घरों और एमएसएमई तक किफायती इंटरनेट पहुंचाती है। यह सहयोगात्मक ब्रॉडबैंड मॉडल, स्थानीय उद्यमियों और केबल ऑपरेटरों को अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी उपलब्ध कराने के लिए जोड़ता है जिससेविकास के लिए एक स्थायी ईकोसिस्टमबनसके। अक्टूबर 2021 तक, रेलवायर के पास 4.2 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं का एफटीटीएच ग्राहक आधार था, जो अप्रैल 2020 से 223% की वृद्धि को दर्शाता है। अब हम टियर 2 और टियर 3 शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में रेलवॉयर व्यवसाय के विस्तार के लिए निष्ठासेप्रयास कर रहे हैं, जहाँ मांग और आपूर्ति का अंतर बहुत अधिक है। हमने कम लागत, विश्वसनीयग्राहक परिसर उपस्कर और नेटवर्क निगरानी प्रणाली के विकास के लिए सीडीओटी(C-DOT) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इससे सीमावर्ती देशों के उपकरणों पर निर्भरता कम होगी और नेटवर्क सुरक्षा में वृद्धि होगी।

रेलटेल ने भारतनेट परियोजना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है जिसका उद्देश्य पूरे देश में ग्राम पंचायतों को जोड़ना है। हमने 9,519 ग्राम पंचायतों के लिए 25,800 किलोमीटर ऑप्टिकल फाइबर केबल बिछायी है और भारतनेट के अंतर्गत7824 ग्राम पंचायतों (ब्लॉकहेडक्वार्टरसहित) को सेवा के लिए तैयार किया है। रेलटेल अब गांवों को जोड़ने के लिए भारतनेट आरएफपी के पीपीपी मॉडल में भाग लेने पर कार्य कर रही है।

रेलटेल अब पीएम वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस (PM-WANI) परियोजना में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाकर लोगों को जोड़ने में अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है, जिसमें सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के माध्यम से ब्रॉडबैंड के प्रसार की परिकल्पना की गई है। रेलटेल पहले से ही इस परियोजना के अंतर्गत एक पंजीकृत पब्लिक डेटा ऑफिस एग्रीगेटर पीडीओए (PDOA) है और इसने 6063 रेलवे स्टेशनों पर अपने वाई-फाई नेटवर्क पर पीएम वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस(PM-WANI) साल्यूशन विकसित और तैनात किया है।

अंतर्राष्ट्रीयइंटरनेटदिवसकेअवसरपरश्री. पुनीतचावला, सीएमडी / रेलटेलनेकहा: “हमने एक पीएम वाई-फाई एक्सेस नेटवर्क इंटरफेस(PM-WANI) ऐप भी बनाया है जो लोगों को रेलटेल सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क के साथ सुगमता से जुड़ने में मदद करेगा। यहऐपCDoTकेसाथपरीक्षणकेअधीनहै।मोबाइल ऐप आधारित पीएम-वाणी के मानकोंकेअनुरूप सार्वजनिक वाई-फाई नेटवर्क की तैनाती आसान और किफायती इंटरनेट के वितरण के लिए आवश्यक है, जो हमारे माननीय प्रधान मंत्री के डिजिटल रूप से जुड़े भारत के विजन को पूरा करने के लिए महत्वपूर्ण कड़ी है, जहां वाई-फाई सेवाएं हर गांव में उपलब्ध हों।

इससे व्यापार करने में आसानी होगी और स्थानीय दुकानों और छोटे प्रतिष्ठानों को वाई-फाई प्रदाता बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा, जिससे ग्रामीण युवाओं की उद्यमशीलता की भावना का उपयोग किया जा सकेगा जिससे रोजगार के अवसर पैदा होंगे और नागरिक केंद्रित सेवाओं के वितरण में पारदर्शिता होगी।

रेलटेल अपने ब्रॉडबैंड सेवा भागीदारों को पब्लिक डेटा ऑफिस(PDOs) स्थापित करने मेंमददकरकेऔर सभी संभवगठबंधनद्वारा गांव स्तर तक इंटरनेट तक पहुंच बनाने में सक्षम करके,इंटरनेटसे वंचितों को सेवा प्रदानकरके डिजिटल विभाजन को पाटने के लिए एक मशाल वाहक बने रहने का इरादा रखती है।
रेलटेलकेबारेमें
रेलटेलएक “मिनीरत्न (श्रेणी-I)” केंद्रीयसार्वजनिकक्षेत्रकाउद्यमहै, जोदेशकेसबसेबड़ेतटस्थदूरसंचारअवसंरचनाप्रदाताओंमेंसेएकहै, जिसकेपासदेशकेकईकस्बोंऔरशहरोंऔरग्रामीणक्षेत्रोंकोकॅवरकरनेवालाअखिलभारतीयऑप्टिकफाइबरनेटवर्कहै।ऑप्टिकफाइबरके60000 से अधिकमार्गकिलोमीटर केएकमजबूतविश्वसनीयनेटवर्ककेसाथ, रेलटेलकेपासदोइलैक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय(MeitY) केपैनलवालेटियरIII डेटासेंटरभीहैं।अपनेअखिलभारतीयउच्चक्षमतानेटवर्ककेसाथ, रेलटेलविभिन्नफ्रंटों परएकनॉलेड सोसाइटीका सृजन करनेकीदिशामेंकार्यकररहीहैऔरइसे दूरसंचारक्षेत्रमेंभारतसरकारकेलिएविभिन्नमिशन-मोडपरियोजनाओंकेकार्यान्वयनकेलिएचुनागयाहै।रेलटेलएमपीएलएस-वीपीएन, टेलीप्रेजेंस, लीजलाइन, टॉवरको-लोकेशन, डाटासेंटरसेवाएंआदिजैसीसेवाओंकाएकसमूहकरातीहै।रेलटेल, भारतीयरेलवेकेसाथ मिलकर देशभर के रेलवेस्टेशनों परसार्वजनिकवाई-फाईउपलब्ध कराकररेलवेस्टेशनोंकोडिजिटलहबमेंबदलनेकेलिएभीकार्यकररहीहै।कुल6060 से अधिकस्टेशनरेलटेलकेरेलवॉयरवाई-फाईसे सज्जितहैं।

अधिक विस्तृत जानकारी के लिए संपर्क करेः
सुचारिता प्रधान, वरिष्ठ प्रबंधक, जनसंपर्क,रेलटेल कॉर्पोरेट कार्यालय
[email protected]

error: Content is protected !!