केयर्न ऑयल एंड गैस ने फ्रॉस्‍ट एंड सुलिवान और टीईआरआई का सस्‍टेनेबिलिटी 4.0 अवार्ड जीता

नई दिल्‍ली, 13 जनवरी 2022: भारत में तेल और गैस की खोज करने वाली सबसे बड़ी निजी कंपनी केयर्न ऑयल एंड गैस ने सस्‍टेनेबिलिटी 4.0 अवार्ड 2021 में ‘लीडर्स अवार्ड’ जीता है। यह पुरस्‍कार समारोह फ्रॉस्‍ट एंड सुलिवान और द एनर्जी एंड रिसर्च इंस्टिट्यूट (टीईआरआई) ने मिलकर संचालित किया था। केयर्न ‘मेगा लार्ज बिजनेस’ कैटेगरी में 1200 में से 947 अंक लाकर ‘सस्‍टेनेबिलिटी फ्रंट रनर्स कंपनीज’ के तौर पर भी उभरी है। एक लाइव वर्चुअल अवार्ड सेरेमनी में केयर्न ऑयल एंड गैस के सीईओ प्रचुर साह ने यह अवार्ड लिया।

यह अवार्ड्स फ्रॉस्‍ट एंड सुलिवान और टीईआरआई द्वारा आयोजन की प्रतिष्ठित विरासत का 12वां संस्‍करण हैं। फ्रॉस्‍ट एंड सुलिवान को छह महाद्वीपों में स्थित अपने 40 से ज्‍यादा ऑफिस से ग्‍लोबल 1000 कंपनियों, उभरते व्‍यवसायों और निवेश समुदाय के साथ भागीदारी करने में 50 वर्षों से ज्‍यादा का अनुभव है। इस अवार्ड का लक्ष्‍य एक ऑर्गेनाइजेशन की रणनीति, गवर्नेंस और वित्‍तीय प्रदर्शन तथा उस सामाजिक, पर्यावरणीय और आर्थिक संदर्भ के बीच जुड़ाव की जरूरत पर रोशनी डालना है, जिसके भीतर वह परिचालन करता है, ताकि व्‍यवसाय ऐसे स्‍थायित्‍वपूर्ण फैसले कर सकें, जो साझीदारों के लिये लंबी अवधि का महत्‍व सुनिश्चित करें।

केयर्न को “बिजली बनाने के लिये संबद्ध प्राकृतिक गैस के इस्‍तेमाल द्वारा जीएचजी उत्‍सर्जन कम करना’’ और “ई-कक्षा- डिजिटल शिक्षा की अनोखी पहल’’ पर अपनी केस स्‍टडीज के लिये ज्‍यूरी स्‍पेशल मेंशन अवार्ड कैटेगरी के अंतर्गत भागीदारी प्रमाणपत्र भी मिले। यह अवार्ड्स स्‍थायित्‍व अर्जित करने में कॉर्पोरेट प्‍लेयर्स और इंडस्‍ट्रीज द्वारा किये जाने वाले प्रयासों को पहचान देने वाले सबसे प्रतिष्ठित पुरस्‍कारों में शामिल हैं।

अवार्ड लेते हुए, केयर्न ऑयल एंड गैस के सीईओ प्रचुर साह ने कहा, “हम ईएसजी लक्ष्‍यों के लिये अपनी प्रतिबद्धताओं पर अटल हैं और यह अवार्ड उस दिशा में हमारी निरंतर कोशिशों की पुष्टि करता है। हम फ्रॉस्‍ट एंड सुलिवान और टीईआरआई से यह पुरस्‍कार पाकर प्रसन्‍न हैं। सस्‍टेनेबिलिटी 4.0 अवार्ड केयर्न के परिचालन क्षेत्रों में सकारात्‍मक बदलाव का प्रमाण है, जिसके लिये 4 ‘पी’ को जोड़ा गया है: पर्पज, पार्टनरशिप, प्‍लैनेट और पीपुल। यह अवार्ड समग्र सामाजिक-आर्थिक विकास सुनिश्चित करने और भारत के लिये ऊर्जा आत्‍मनिर्भरता सुनिश्चित करने के हमारे लक्ष्‍य की प्राप्ति की दिशा में आगे बढ़ने के लिये हमें प्रेरित करेगा।”

स्‍थायित्‍व के लिये केयर्न के गतिशील दृष्टिकोण को उसके संचालन और सीएसआर पहलों में देखा जा सकता है। इसके राजस्थान और रवा में परिचालन की संपूर्ण मीठे पानी की आवश्यकता को खारे जलाशयों के माध्यम से पूरा किया जा रहा है, जबकि उत्पादित पानी का 96% से अधिक रिइंजेक्‍शन के माध्यम से पुनर्चक्रित किया जा रहा है। इसी तरह, जैसा कि फ्रॉस्ट एंड सुलिवान और टीईआरआई ने देखा है, कंपनी अपनी बिजली और हीटिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए संबद्ध प्राकृतिक गैस का कुशलतापूर्वक उपयोग कर रही है। केयर्न ने बंगाल की खाड़ी और अरब सागर के तटों पर 279 एकड़ में मैंग्रोव भी लगाए हैं। राजस्थान के शुष्क थार में, 100 से अधिक प्रजातियों की मेजबानी करने वाला एक पुष्प जैव विविधता पार्क अब बाड़मेर के मंगला प्रसंस्करण टर्मिनल के परिदृश्य को दर्शाता है, जबकि खेजड़ी, कुमता, नीम जैसे स्वदेशी पेड़ों की 1531 एकड़ की हरी पट्टी भी विकसित की गई है। इसी तरह, केयर्न ने बारिश के पानी को इकट्ठा करने के लिए पारंपरिक संरचनाओं को पुनर्जीवित करने की दिशा में काम किया है, और थार रेगिस्तान के शुष्क ग्रामीण इलाकों में पारंपरिक नदियों की गाद निकालने का काम किया है। कंपनी ने प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से 6 करोड़ से अधिक लोगों को प्रभावित करते हुए, अपने परिचालन के आस-पास के लोगों के जीवन को सहयोग देना जारी रखा है। केयर्न डिजिटल स्पेस में शिक्षा के क्षेत्र में योगदान करने का प्रयास करता है और इसकी डिजिटल शिक्षा परियोजना ई-कक्षा और बाड़मेर में केयर्न एंटरप्राइज सेंटर के माध्यम से ऑनलाइन व्यावसायिक प्रशिक्षण ने महामारी के दौरान सरकार की पहल को सहयोग किया है और 4 करोड़ से अधिक लोगों को प्रभावित किया है। विगत वर्षों में, केयर्न की सकारात्मक पहलों ने इसके परिचालन क्षेत्रों में स्पष्ट बदलाव किया है और यह सस्टेनेबिलिटी 4.0 अवार्ड कंपनी को अपने स्‍थायित्‍वपूर्ण के दृष्टिकोण को मजबूत करने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

error: Content is protected !!