बेहतरीन स्पिलवे क्‍लाइम्‍ब के साथ नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स का शानदार ग्लोबल प्रीमियर

गेडन,12 मई, 2022 -नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स का ग्लोबल प्रीमियर दुनिया भर में पहली बार आइसलैंड में बांध के रैंप पर पानी से लबालब भरे रास्ते से गुजरकर डैम की ऊंचाई तक पहली बार गाड़ी की चढ़ाई कराकर शानदार अंदाज में किया गया।

गाड़ी की ऐतिहासिक और जबर्दस्त चढ़ाई ने यह दिखा दिया है कि नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स 750 टन प्रति मिनट की दर से दुनिया में अपनी तरह के सबसे बड़े बांध करहंजुकर बांध के रैंप से पानी की बहती धार का काफी मजबूती से सामना कर सकती है। गाड़ी की खींचने की प्रक्रिया में जरा भी सी ढिलाई से रैंप के मुहाने से खतरनाक ढंग से 90 मीटर की तेज रफ्तार से नीचे जमीन पर गिरने का खतरा था।

लैंड रोवर की लग्जरी परफॉर्मेंस एसयूवी की थर्ड जेनरेशन की कार पसंदीदा, तकनीकी रूप से उन्नत और जबर्दस्त क्षमता वाली एसयूवी है। यह लैंड रोवर में अब तक फिट किए गए सबसे उन्नत चेसिस तकनीक के मिश्रण का फायदा उठाते हुए ड्राइविंग के समय काफी बेहतर रेस्पॉन्स देती है और सड़क पर अपनी प्रभावशाली मौजूदगी दर्ज कराती है।

ब्रिटेन के गेडन स्थित जगुआर लैंडरोवर के एडवांस्ड प्रॉडक्ट क्रिएशन सेंटर में बांध के रैंप पर लैंडरोवर की सफल चढ़ाई की स्क्रीनिंग एक विशेष रूप से आयोजित इवेंट में की गई। जब गाड़ी ने अपनी पकड़, कर्षण, परफॉर्मेस और संयम का प्रदर्शन करते हुए इस रोमांचक कारनामे को अंजाम दिया, तब गाड़ी में स्टियरिंग व्हील के पीछे जेम्स बांड के स्टंट ड्राइवर जेसिका हॉकिन्स थे। यह चुनौती पार कर लैंड रोवर की लक्जरी परफॉर्मेंस एसयूवी ने अपनी चुनौती की श्रृंखंला में सबसे नए चैलेंज को पार कर लिया। लैंड रोवर की पिछली उपलब्धियों में पाइक्स पीक्स पहाड़ पर चढ़ाई शामिल है। इसके अलावा अरब प्रायद्वीप के ‘एंप्टीक्‍वार्टर’ रेगिस्तान में क्रॉसिंग को रेकॉर्ड समय में पहली बार किसी गाड़ी नेपार किया। यही नहीं, 2018 में चीन के 999 स्टेप्स टु हैवन गेट तक पहली बार चढ़ाई की।

जगुआर लैंडरोवर के व्‍हीकल प्रोग्राम्स के कार्यकारी निदेशक निक कॉलिन्स ने कहा,“लैंड रोवर में पहली बार एमएलए फ्लेक्स आर्किटेक्चर और सबसे नवीनतम चेसिस सिस्टम का एक साथ प्रयोग किया गया है, जिससे काफी उच्च श्रेणी की गतिशीलता आई है। गाड़ी में चेसिस कंट्रोल के एकीकृत रूप ने नए आविष्कारों में अग्रणी भूमिका निभाई है। जिसमें नवीनतम स्विच करने योग्‍य वॉल्यूम एयर सस्पेंशन सिस्टम से हमारे रिस्पॉन्स प्रो इलेक्ट्रॉनिक, एक्टिव रोल कंट्रोल तक सभी का बेहतर ढंग से समन्वय किया है। इसके नतीजे के तौर पर लैंडरोवर स्पोर्ट्स की सबसे दिलचस्प और सबसे रोमांचक रेंज निकल कर सामने आई है।”

बांध के रैंप पर चढ़ाई करना (स्पिलवे क्‍लाइम्‍ब) आखिरी चुनौती थी, जिसे लैंडरोवर ने पार किया। इस परीक्षण में गाड़ी ने पानी से लबालब भरी नदी के किनारों, लंबी सपाट ढलान वाली खड़ी सुरंगों और 40 डिग्री की पत्थर की डैम के दीवार की रुकावटों को पार किया। रोमांचक स्टंट के दौरान बांध के रैंप के इस 294 मीटर के रास्ते से डराने वाले अंदाज में पानी 90 मीटर की तेज रफ्तार से नीचे गिर रहा था। इसमें गाड़ी के बेमिसाल कर्षण और ड्राइवर के आत्मविश्ववास की सबसे कड़ी परीक्षा थी।

स्टंट ड्राइवर जेसिका हॉकिन्स ने कहा, “जिस ताकत से पानी बांध के रैंप से नीचे गिर रहा था। वह वाकई सांस थामने लायक था। मैं यह जानते हुए गाड़ी चला रहा है कि अगर कुछ भी गलत हुआ तो गाड़ी कभी भी 90 मीटर की गिरावट की रफ्तार से ढलान के निचले हिस्से में गाड़ी गिर सकती है। यह अब तक की सबसे चुनौतीपूर्ण ड्राइव थी, जिसे मैंने पूरा किया। खड़ी ढलान और तूफानी रफ्तार से बहते पानी के बावजूद लैंड रोवर ने इसे काफी आसान बना दिया। रेंज रोवर का कर्षण, संयम और नेतृत्व करने की नजर आती क्षमता ने मेरे आत्मविश्वास को इतना बढ़ा दिया कि मैं इस समूचे अनुभव का पूरी तरह मजा उठाने में सक्षम हो सका।”

नई रेंज रोवर स्पोर्ट लैंड रोवर की आधुनिक और लचीली और मॉड्यूलर देशांतर संबंधी वास्तुकला (एमएलए फ्लेक्स) पर आधारित है। यह सर्वश्रेष्ठ गतिशीलता और बेमिसाल उत्कृष्टता की नींव रखती है।

रेंज रोवर स्पोर्ट्स में मनभावन डिजाइन के साथ नाटकीय अंदाज में कई खूबियों का मिश्रण किया गया है। ठोस और मजबूत सतह, गतिशील स्टांस और पहली नजर में खूबियो की झलक देने वाले प्रोफाइल को गाड़ी की ताकतवर बनावट खासतौर से पहली नजर में बस जाने लायक बनाती है। इससे यह प्रभाव पड़ता है कि वाहन किसी भी सफर पर जाने के लिए पूरी तरह तैयार है।

जगुआर लैंड रोवर के चीफ क्रिएटिव ऑफिसर प्रोफेसर गैरी मैकगवर्न ओबीई ने कहा,“हमारी लेटेस्ट रेंज रोवर स्पोर्ट्स का डिजाइन पूरी तरह से हमारे आधुनिकतावादी नजरिये के अनुकूल है। इसकी डिजाइनिंग से गाड़ी के बेदाग स्‍पोर्टिंग और आत्मविश्वास से भरपूर चरित्र को और निखारा गया है।”

रेंज रोवर स्पोर्ट्स की डिजाइनिंग मुश्किल चुनौतियों को आसानी से पार करने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर की गई। इसे एसयूवी के ऑल न्यू इंटीरियर तक विस्तार दिया है। ड्राइविंग की कमांडिंग पोजिशन, आधुनिक और नवीनतम सुविधाएं, ड्राइवर को मदद देने वाली तकनीक और वाहन के निर्माण में प्रयुक्त किया बेहतरीन मटीरियल यह सब मिलकर यह सुनिश्चित करते हैं कि गाड़ी की हर ड्राइव यूजर्स के लिए नया खुशनुमा अहसास लेकर आए।

गाड़ी की पूरी तरह गतिशील टूलकिट भी ड्राइवर को बेहद दिलचस्प और गतिशील अंदाज में गाड़ी चलाने का अनुभव देती है। यह लचीली मिश्रित धातु की एमएलए बॉडी आर्किटेक्टचर पर आधारित है। लैंड रोवर के चेसिस कंट्रोल सिस्टम में कई तकनीक का संगम पेश किया गया है। यह गाड़ी चलाते समय बेहतर रेस्पॉन्स और गतिशीलता प्रदान करता है।

गतिशाल और ऊर्जावान एयर सस्पेंशन सिस्टम के द्वारा पहली बार स्विच करने योग्‍य वॉल्यूम एयर स्प्रिंग्स को पेश किया गया है। इसे हर न्यू रेंज रोवर स्पोर्ट्स में फिट किया गया है। यह बेमिसाल प्रणाली एयरबैग्स में अलग-अलग मात्रा में दवाब प्रदान कर हवा के दबाव की सीमा को बढ़ा देती है। इससे गतिशाल हैडंलिंग के साथ पारंरपिक रूप से रेंज रोवर की सभी सुविधाएँ मिलती हैं, जिसकी अपेक्षा उपभोक्ता रेंज रोवर स्पोर्ट्स से करते हैं।

नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स आपके हर सफर को यादगार बना देती है। यह ड्राइवर की इच्छा पर निर्भर है कि वह किसी भी सफर को कितना दिलचस्प बनाना चाहता है। नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स में काफी बेहतरीन स्तर की सर्वोत्कृष्टता और सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इस दोहरे चरित्र को निभाने की क्षमता इस लैंड रोवर में तकनीक के समूचे सेट से संभव हो पाई है।

एडवांस्ड केबिन एयर प्यूरिफिकेशन प्रो सिस्टम कार के अंदर बैठे यात्रियों के लिए अनुकूल माहौल प्रदान करता है, जिससे वह अच्छी तरह यात्रा कर सके। कुछ ताकतवर मेरिडियन ऑडियो के विकल्पों का चुनाव भी किया जा सकता है। रेंजरोवर स्पोर्ट्स में फिट किया गया मेरिडियन सिग्नेचर साउंड सिस्टम अब तक का सबसे आधुनिक और शक्तिशाली ऑडियो सिस्टम है। इसमें 29 स्पीकर हैं। इसके अलावा 4 हेडरेस्ट स्पीकर दिए गए हैं, जिसमें कार में बैठने वाले 4 मुख्य यात्रियों के लिए व्यक्तिगत साउंड जोन तक बन जाता है। अगली जेनरेशन का एक्टिव नॉयस कैंसलेशन फीचर यहां अपना रोल निभाता है। इसमें वह बाहर से कार के केबिन में आने वाली आवाजों को रोक देता है। इससे केबिन में बैठे यात्री पूर्ण रूप से बेहतर सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं।

लैंड रोवर के शक्तिशाली व्हीकल इंफ्रास्ट्रक्टर (ईवीए 2.0) आपस में लगातार जुड़ी रहने वाली तकनीक के इकोसिस्टम का समर्थन करती है, जिसमें सॉफ्टवेयर ओवर द एयर शामिल (एसओटीए) है। यह बेहतरीन तकनीक 63 इलेक्ट्रॉनिक मॉड्यूल्स के लिए 63 रिमोट अपडेट प्रदान करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है किरेंज रोवर स्पोर्ट्स की नई रेंज में इसकी पूरी जिंदगी के लिए नए आविष्कार, आधुनिक तकनीक और सर्विसेज को शामिल किया जा सके।

एसयूवी के पुरस्कार विजेता प्रिवी प्रो इंफोटेनमेंट में 33.27 सेमी (13.1) में हाई रेजोल्यूशन में संवेदनशील टचस्क्रीन आधुनिक डैशबोर्डके बीच में दी गई है। यह नैविगेशन से लेकर मीडिया और गाड़ी की सेटिंग्स, सभी पर नियंत्रण रखती है। यह उपभोक्ता की आदतों को समझता है और काफी बुद्धिमत्ता से गाड़ी में उनके सफर करने के अनुभव को और हसीन बनाता है। इस तरह वास्तव मे इसे सभी जरूरतों की ख्याल रखने वाला सहज पर्सनल असिस्टेंट बन जाता है।

नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स लैंड रोवर लक्जरी परफॉर्मेंस एसयूवी का सबसे गतिशाल और सक्षम वर्जन है। यह ऊबड़-खाबड़ सड़कों पर भी शान से चलने में बेहद प्रतिस्पर्धी है। इसमें यह वाहन नई इंटेलिजेंट ऑल व्हील ड्राइव (आईएडब्ल्यूडी) के साथ गाड़ी के नए फीचर्स में जोड़ी गई तकनीक का प्रयोग करता है. जिससे कार की जबर्दस्त गतिशील क्षमता की झलक मिलती है।

नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स में एडेप्टिव ऑफ रोड क्रूज कंट्रोल फीचर जोड़ा गया है। यह ड्राइवर को जमीनी स्थितियों के अनुसार ऊबड़-खाबड़ रास्ते पर स्थिर पकड़ के साथ गाड़ी चलाने में सक्षम बनाता है। ड्राइवर चार कंफर्ट सेटिग्स में किसी एक का चुनाव कर सकते हैं और सिस्टम काफी बेहतरीन ढंग से गाड़ी की स्पीड पर कंट्रोल रखता है, जिससे ड्राइवर को अपना पूरा फोकस स्टीयरिंग व्हील पर रखने की आजादी मिलती है।

नई रेंज रोवर स्पोर्ट्स का निर्माण ब्रिटेन के सॉलीहल निर्माण संयंत्र में किया जाएगा।। यह नई रेंज रोवर के साथ रेंज रोवर की सभी गाड़ियों के निर्माण का ऐतिहासिक होम प्लांट है।

error: Content is protected !!