तेरिबेर्का आर्कटिक महोत्सव में 2022 में दोगुने से ज्यादा लोगों ने लिया हिस्सा

नई दिल्ली, 8 अगस्त, 2022: सातवें तेरिबेर्का आर्कटिक महोत्सव में रूस के कुछ सबसे अच्छे संगीतकारों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में मरमंस्क के कुछ लोकप्रिय रेस्तरां द्वारा उत्तरी क्षेत्र के कुछ बेहद स्वादिष्ट व्यंजन पेश किए गए। इतना ही नहीं इस कार्यक्रम में रिकॉर्ड संख्या में लोगों ने हिस्सा लिया। इस कार्यक्रम में 34 रूसी क्षेत्रों के 10,500 लोगों ने हिस्सा लिया।
बिजनेस प्रोग्राम से जुड़ी चर्चा में हिस्सा लेने वालों ने रूस के उत्तरी क्षेत्रों के इवेंट के साइट्स और इको-टूरिज्म के लिहाज से विकास और प्रमोशन की बात की।
2021-2023 के दौरान आर्कटिक काउंसिल की रूस की चेयरमैनशिप में होने वाले सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत 16-17 जुलाई को मरमंस्क क्षेत्र में इस महोत्सव का आयोजन हुआ। चेयरमैनशिप इवेंट्स का आयोजन रॉसकांग्रेस फाउंडेशन द्वारा किया गया।
रूस के सुदूर पूर्वी क्षेत्रों और आर्कटिक के विकास मामलों के मंत्री एलेक्सी चेकुनकोव ने कहा, “आर्कटिक में फोरम और महोत्सव के आयोजन से बड़ी संख्या में नॉर्थ के एक्सपर्ट्स और रेजिडेंट्स को आर्कटिक एजेंडा के अहम मुद्दों से जुड़ी चर्चा में शामिल करने में मदद मिलती है। इवेंट टूरिज्म से जुड़ी सेवाओं को विकसित करने और आर्कटिक क्षेत्र के मुख्य पर्यटन स्थलों के प्रमोशन के लिहाज से इस तरह के इवेंट्स महत्वपूर्ण हैं। ना सिर्फ अनुभव के आदान-प्रदान और नई जानकारी हासिल करने के लिहाज से यह शानदार मौका है बल्कि आर्कटिक के समुद्र तटों पर धूप सेंकने या आर्कटिक के अद्वितीय व्यंजनों का स्वाद लेने का भी सही समय है।”
चेकुनकोव ने कहा कि महोत्सव की सफलता दिखाती है कि बड़े शहरों से काफी अधिक दूरी पर स्थित क्षेत्रों में भी पूर्ण तौर पर विकसित और बिल्कुल आजाद जीवन संभव है। साथ ही इन क्षेत्रों का विकास भी ऐसे तरीके से हो सकता है कि ना सिर्फ पर्यटक बल्कि प्रतिभाशाली एवं सक्रिय लोगों को एकसाथ लाया जा सकता है।
मरमंस्क क्षेत्र के गवर्नर एंड्री चिबिस ने कहा, “पिछले सात साल में यह महोत्सव एक छोटे स्थानीय कार्यक्रम से एक ऐसे हॉटस्पॉट के रूप में विकसित हो गया है जिसमें उत्तरी क्षेत्रों और पूरे रूस के टूरिस्ट्स हिस्सा लेते हैं- एक साल में करीब 10,500 गेस्ट्स इस कार्यक्रम में शिरकत करते हैं! तेरिबेर्का रूस के 20 बेस्ट ट्रेवल डेस्टिनेशन्स में से एक है। आर्कटिक में ट्रेवलिंग करना, यात्रा करना और मजे करना हाल के वर्षों में एक फैशन ट्रेंड बन गया है। हम पूरी दुनिया को नॉर्थ की तरफ मोड़ रहे हैं। यह देखना शानदार है कि वहां पर आर्कटिक व्यंजनों की बहुत अधिक डिमांड है। इससे हमें इकोनॉमी को विकसित करने का बहुत अधिक प्रोत्साहन मिलता है। हमारे लिए इस संबंध में सबसे निकटतम लक्ष्य स्वस्थ प्रतिस्पर्धा, सेवा की गुणवत्ता और उचित कीमत है।”
महोत्सव के बिजनेस प्रोग्राम में टूरिज्म के विभिन्न क्षेत्रों के साथ-साथ आर्कटिक के व्यंजनों पर भी चर्चा हुई। ‘इकोलॉजिकल टूरिज्मः द फाउंडेशन ऑफ द रीजन्स सस्टेनेबल डेवलपमेंट’ नामक सत्र में चर्चा के मख्य मुख्य विषयों में नॉर्थ में टूरिज्म प्रोडक्टस विकसित करने की प्रक्रिया में नागरिकों को शामिल करने के तरीकों का विषय शामिल रहा। बिजनेस प्रोग्राम के अन्य इवेंट्स के दौरान एक्सपर्ट्स ने पर्यटकों के लिए कार्यक्रमों के आयोजन के लिए एक जैसे मानक विकसित करने के बारे में बात की और मरमंस्क क्षेत्र में आर्कटिक के व्यंजनों से जुड़े प्रोजेक्ट्स की अच्छी प्रैक्टिसेज को पेश किया।
सांस्कृतिक कार्यक्रम में 13 म्यूजिकल ग्रुप्स और परफॉर्मर्स ने हिस्सा लिया। इनमें द हैटर्स, चीज पीपुल, वेलवेट, ड्रमैटिक्स प्रोजेक्ट और गायक लिंडा के कार्यक्रम प्रमुख रहे। बैंकाक पोस्टल सर्विस, जोच, स्मोला, Filipp.Chic, हार्वेस्ट, युखिम और सस्पेक्ट अंडर प्रेशर ने भी महोत्सव में हिस्सा लिया। इसके साथ-ही-साथ तेरिबेर्का के तहत 16 जुलाई को FORMAT इलेक्ट्रॉनिक म्यूजिक फेस्टिवल का आयोजन किया गया।
आयोजकों ने विजिटर्स यानी आगंतुकों को जागरूकता से परिपूर्ण जीवनशैली चुनने और नए ट्रेंड के तौर पर पर्यावरण से जुड़ी सोच अपनाने को लेकर प्रोत्साहित किया। अतिथियों को टेस्ट ऑफ द आर्कटिक गैस्ट्रोनोमिक फेस्टिवल के दौरान उत्तरी क्षेत्रों के व्यंजनों का स्वाद चखने का मौका मिला। इसका मेन्यू मरमंस्क क्षेत्र के रेस्टोरेंट इंडस्ट्री के 30 प्रतिनिधियों द्वारा तैयार किया गया था। उन्होंने महोत्सव में हिस्सा लेने वाले लोगों के लिए 25,000 मील्स एवं 15,000 बिवरेजेज तैयार किए थे।
इसके अलावा तेरिबेर्का महोत्सव के आखिरी दो दिनों में अतिथियों ने हॉर्स राइडिंग और पार्क में हाइकिंग किया। उन्होंने पर्यावरण से जुड़े अभियान ‘रन एंड पिक अप!’ के तहत इन एक्टिविटीज में हिस्सा लिया। इसके साथ ही उन्होंने विभिन्न मास्टर क्लासेज एवं साइटसीइंग टूर में भी हिस्सा लिया।
द शिप ग्रेवयार्ड ऑब्जर्वेशन साइट पर कविता पाठ, थिएटर के परफॉर्मेंस एवं सोलो परफॉर्मेंस का आयोजन हुआ। कुल-मिलाकर गेस्ट्स ने वैज्ञानिकों के साथ मिलकर नेचर पार्क के आठ चक्कर लगाए, 100 मास्टर क्लासेज में हिस्सा लिया और आर्कटिक को लेकर 360 मिनटों की फिल्में देखीं।
2021 में रूस के 27 क्षेत्रों के 5,000 से ज्यादा प्रतिभागियों ने तेरिबर्का आर्कटिक महोत्सव में हिस्सा लिया था। पिछले साल इस महोत्सव को ‘बेस्ट टूरिज्म प्रोजेक्ट’ कैटेगरी में रशियन जियोग्रॉफिकल सोसायटी अवॉर्ड मिला। वहीं, ‘कल्चर, कंसर्ट्स एंड म्यूजिक फेस्टिवल’ नॉमिनेशन में रशियन इवेंट्स नेशनल अवॉर्ड मिला।
रूस के सुदूर पूर्व और आर्कटिक क्षेत्र के विकास से जुड़े मंत्रालय एवं मरमंस्क क्षेत्र की टूरिज्म कमिटी द्वारा इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। महोत्सव का आयोजन रॉसकांग्रेस फाउंडेशन और मर्मनकांग्रेस द्वारा किया गया।

error: Content is protected !!