बोइंग और जीएमआर एयरो टेक्‍नीक द्वारा भारत में पहली बोइंग फ्रेटर कंवर्जन लाइन स्थापित की जायेगी

नई दिल्ली, मार्च, 2023 – बोइंग [NYSE: BA] ने आज हैदराबाद में एक नई बोइंग कन्वर्टेड फ्रेटर (बीसीएफ) लाइन स्थापित करने के लिए जीएमआर एयरो टेक्‍नीक के साथ समझौता करने की घोषणा की।
जीएमआर एयरो टेक्‍नीक भारत का पहला बोइंग सप्‍लायर है, जिसके पास घरेलू और विदेशी दोनों प्रकार के विमानों के भविष्य आधारित बदलावों को पूरा करने की क्षमता होगी।
यह साझेदारी कार्गो के विकास का समर्थन करने के लिए बोइंग के लगातार जारी निवेश में अतिरिक्त वृद्धि है। यह भारत में जटिल विमान संशोधन क्षमताओं और रखरखाव, मरम्मत और जांच (एमआरओ) का विस्तार करने में मदद करता है, जो इस क्षेत्र में भारत के विमानन और एयरोस्पेस हब बनने उसकी महत्‍वाकांक्षा के मुताबिक है।
बोइंग इंडिया के प्रेसिडेंट सलिल गुप्ते ने कहा, “जीएमआर एयरो टेक्‍नीक के साथ हमारा सहयोग न केवल आत्मनिर्भर भारत की रणनीति का समर्थन करने के लिए देश में भारतीय एमआरओ की परिपक्वता का प्रमाण है, बल्कि इस क्षेत्र में कार्गो सेगमेंट की प्रत्याशित वृद्धि का भी समर्थन करता है।”
इस समझौते पर जीएमआर एयरो टेक्‍नीक के सीईओ अशोक गोपीनाथ ने कहा, “भारतीय विमानन उद्योग में वृद्धि के साथ, भारत में एमआरओ सेवाएं दुनिया भर में सबसे तेजी से बढ़ते बाजारों में से एक रही हैं। बोइंग के साथ सहयोग विश्व स्तरीय एमआरओ सेवाएं प्रदान करने और “मेक इन इंडिया” पहल में आगे योगदान करने की हमारी क्षमता की पुष्टि करता है। हम इस अवसर के लिए बोइंग को धन्यवाद देते हैं और भविष्य की पहल के लिए मिलकर काम करने की आशा करते हैं।”
बोइंग के पास पैसेंजर-टु-फ्रेटर कंवर्जन (यात्री से मालवाहक में रुपांतरण) में 40 से अधिक वर्षों का सफल अनुभव है, जो ऑरिजिनल डिजाइन डेटा पर निर्भर है और इसे एक बेहतर, एकीकृत उत्पाद देने के लिए एयर कार्गो उद्योग की जरूरतों की अच्‍छी समझ है।
बोइंग के व्यावसायिक बाजार परिदृश्य के मुताबिक, भारत के एयर कार्गो की वृद्धि सालाना औसतन 6.3% रहने की उम्मीद है। यह वृद्धि देश के उत्‍पादन और ई-कॉमर्स क्षेत्रों से संचालित है, जिसमें इसकी मेक इन इंडिया पहल भी शामिल है। बोइंग ने उत्पादन और रूपांतरित मालवाहक सहित 75 से अधिक मालवाहक विमानों की मांग का अनुमान लगाया है।
हवाई यातायात में भारत की दीर्घकालिक पूर्वानुमानित वृद्धि, और कुशल विमानन तकनीशियनों और इंजीनियरों के एक बड़े पूल की उपलब्धता, के कारण यह व्यावसायिक विमानन के क्षेत्र में एक प्रमुख क्षेत्रीय खिलाड़ी बनने के लिए सुदृढ़ स्थिति में है। भारत में आठ दशकों से अधिक की उपस्थिति के साथ, बोइंग ने भारतीय एयरोस्पेस और रक्षा क्षेत्र के विकास और विकास में योगदान करते हुए विभिन्न पहलों और साझेदारियों के माध्यम से इस क्षेत्र में अपने ग्राहकों के लिए समर्थन का एक मजबूत नेटवर्क बनाया है।

error: Content is protected !!