पिछले साल की तुलना में अदाणी एयरपोर्ट्स ने रिकॉर्ड 14.25 मिलियन यात्रियों को किया हैंडल

एयर ट्रैफिक में 100% की वृद्धि, पूर्व-महामारी के स्तर को छुआ
वे आकाश की सीमाओं के बारे में कहते हैं, और भारत में एविएशन सेक्टर के लिए यह सच मालूम पड़ता है। महामारी के बाद एयरलाइन्स इंडस्ट्री को इतनी मजबूत वृद्धि देखने की उम्मीद नहीं थी। लेकिन अधिक रुट्स और एयरपोर्ट्स खुलने के साथ, बेशक यह केवल और बेहतर ही हो सकता है। इससे देश में निवेश के अवसर तो बढ़ते ही हैं, साथ ही साथ नौकरी के अवसर भी बढ़ते हैं। यह अपने सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र निर्माण को चिन्हित करता है, और कुछ ऐसा जिसमें अदाणी समूह विश्वास करता है और इसके लिए लगातार काम कर रहा है।
अदाणी के सभी सात एयरपोर्ट्स पर घरेलू यात्रियों में 92% और अंतरराष्ट्रीय यात्रियों में 133% की वृद्धि देखी गई है। वहीं घरेलू उड़ानों की संख्या में 58% और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की संख्या में 61% वृद्धि हुई है।
यह अदाणी एयरपोर्ट होल्डिंग्स लिमिटेड (एएएचएल) ऑपरेटर के समर्पण और कड़ी मेहनत को दर्शाता है, जिसके कारण एयरपोर्ट्स पर ग्राहकों की संतुष्टि का स्तर बढ़ा है, और इसी के परिणामस्वरूप यात्रियों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। पिछले वर्ष की तुलना में एयर ट्रैफिक में लगभग 100% की वृद्धि हुई है, जो पिछले वर्ष की तुलना में इन एयरपोर्ट्स का उपयोग करने वाले 14.25 मिलियन से अधिक यात्रियों के साथ, पूर्व-महामारी के स्तर तक पहुंच गया है। इसे लगातार ऊपर बढ़ने की उम्मीद की जा रही है, यह भी अनुमान है कि एक साल में लोगों द्वारा की जाने वाली यात्राओं की संख्या में भी वृद्धि होगी। इस वृद्धि के पीछे के कारकों में से एक महामारी के बाद पर्यटन का फिर से शुरू होना भी है।
देश का दूसरा सबसे व्यस्त एयरपोर्ट होने के नाते, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज इंटरनेशनल एयरपोर्ट (सीएसएमआईए) ने जनवरी-फरवरी 2023 में लगभग 8.44 मिलियन यात्रियों की आवाजाही दर्ज की है। सीएसएमआईए ने लगभग 2.22 मिलियन अंतर्राष्ट्रीय और 6.22 मिलियन घरेलू यात्रियों को हैंडल किया है।
पहले दो महीनों में सरदार वल्लभभाई पटेल इंटरनेशनल (एसवीपीआई) एयरपोर्ट, अहमदाबाद में भारी भीड़ देखी गई। इसमें 1.74 मिलियन घरेलू यात्री एयरपोर्ट के अंदर और बाहर उड़ान भर रहे थे। इसके अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट ने 283,379 यात्रियों को रिकॉर्ड किया है।
जयपुर देश का 11वां सबसे व्यस्त एयरपोर्ट है। जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (जेआईएएल) ने लगभग 0.95 मिलियन यात्रियों की आवाजाही दर्ज की है। महत्वपूर्ण वृद्धि प्रदर्शित करते हुए, जेआईएएल ने लगभग 69,300 अंतर्राष्ट्रीय और लगभग 0.88 मिलियन घरेलू यात्रियों को हैंडल किया है।

error: Content is protected !!