धानुका एग्रीटेक अब कृषि-जैविक क्षेत्र में भी, ‘बायोलॉजिक’ उत्पाद श्रृंखला में तीन शक्तिशाली उत्पाद बाजार में उतारे

नई दिल्ली, मई 2023: भारत की अग्रणी एग्री-इनपुट कंपनियों में से एक धानुका एग्रीटेक लिमिटेड ने ‘बायोलॉजिक’ उत्पाद श्रृंखला के लॉन्च के साथ कृषि-जैविक क्षेत्र में उतरने की घोषणा की।
बायोलॉजिक दीर्घकालीन समाधानों की एक ऐसी अनौखी श्रृंखला है, जिसे पारंपरिक विज्ञान और नवीनतम कृषि तौर-तरीकों के मिलान से तैयार किया गया है।
बायोलॉजिक फसल सुरक्षा, मृदा स्वास्थ्य (सॉइल हेल्थ) और पेड़-पौधों के लिए पोषण उत्पादों की बृहत्तर श्रेणी है, जिसे प्रकृति से लिया गया है। फसल और मिट्टी से जुड़े भरपूर परिणाम के लिए एकीकृत पेस्ट एवं पोषण प्रबंधन (आईपीएनएम) के अंतर्गत बायोलॉजिक उत्पादों का अकेले या परंपरागत रासायनिक उत्पादों के साथ उपयोग किया जा सकता है। बायोलॉजिक पोर्टफोलियो विभिन्न प्रकार से प्रतिरोध, अवशेष, पुनरुत्थान और मिट्टी जीर्णोद्धार प्रबंधन को संभव करता है, जिससे फसल की पैदावार ज्यादा होने के साथ-साथ खेल की उत्पादकता में भी वृद्धि होती है।
‘वाइटएक्स’ जैविक कीटनाशक, डाउनिल’ जैविक फफूंदीनाशक और ‘स्पोरनिल’ जैविक कीटनाशक ‘बायोलॉजिक’ श्रृंखला के तीन शुरुआती उत्पाद हैं।
वाइटएक्स सफेद कीड़े, दीमक, और छेदकों के लिए एक जैविक समाधान है। वाइटएक्स कीट-पतंगों पर बीजाणुओं से हमला करता है। एक बार कीटों की त्वचा इन जिंदा बीजाणुओं के संपर्क में आने पर बढ़ने शुरू हो जाते हैं और उनकी रक्त धमनियों में प्रवेश कर जाते हैं। उसके बाद फंगस शरीर गुहा में जाकर विषाक्त उत्पन्न कर लकवा मार देता है। इसके तुरंत बाद कीट मर जाता है। वाइटएक्स एक कीटरोगजनक फंगस ‘मेटरहिजियम एनिसोप्लिए’ है। यह एक स्वदेशी तीव्र जहरीला स्ट्रेन है, जिसके प्रभाव को मापने के लिए उसे विभिन्न भौगौलिक स्थानों पर जांचा गया है।
‘डाउनिल’ कोमल फफूंदी के लिए जैविक समाधान है। ‘डाउनिल’ बीजाणु अंकुरण और बीमारी फैलाने वाले पादप रोगजनकों (प्लांट पैथोजन्स) को रोकता है। यह एंटीबायोटिक उत्पन्न करता है, जो फंगल रोगजनकों की या तो वृद्धि रोक देती है, या फिर उन्हें खत्म कर देती है। यह एक स्वदेशी तीव्र जहरीला स्ट्रेन है, जिसकी विभिन्न फसलों में कोमल फफूंदी पैदा करने वाले फंगल रोगजनकों के विरुद्ध प्रभाव की जांच की गई है।
‘स्पोरनिल’ मुर्झाने, सड़ने और कम नमी जैसी विकृतियों के लिए यह एक जैविक समाधान है। स्पोरनिल ‘ट्राईकोडर्मा हर्ज़ीयानम’ नामक जैविक कंट्रोल एजेंट है, जिसे रोगाणुओं के विरुद्ध इस्तेमाल किया जाता है। यह एक तीव्र जहरीला स्ट्रेन है, जिसकी फंगल रोगाणुओं के विरुद्ध प्रभाव की जांच की गई है।
बायोलॉजिक के बारे में धानुका समूह के प्रबंध निदेशक श्री एम के धानुका ने कहा, “हम जैविक-कृषि सेगमेंट में वाइटएक्स, ‘डाउनिल’ और स्पोरनिल तीन जैविक उत्पादों को लॉन्च कर रहे हैं। वैश्विक स्तर पर यह सेगमेंट काफी तेजी से बढ़ रहा है और भारत में भी इनकी अच्छी-खासी मांग है। आने वाले समय में हम बायोलॉजिक श्रृंखला में और भी जैविक उत्पाद लॉन्च करेंगे। ”
“अकेले रासायनिक समाधानों के इस्तेमाल ने जो स्थान रिक्त किया है, उसे भरने में बायोलॉजिक कारगर साबित होगा। हमने देखा है कि जब हमारे जैविक उत्पादों को अकेले या फिर एकीकृत प्लान के अंतर्गत रासायनिक समाधानों के साथ जब उपयोग किया जाता है, तो परिणाम शानदार आते हैं। रासायानिक पदार्थों के भरपूर इस्तेमाल के कारण कीट-पतंगों में जो प्रतिरोधक क्षमता पैदा हो गई है, उसके समाधान में भी यह सहायक है,” धानुका एग्रीटेक के राष्ट्रीय विपणन प्रमुख श्री मनोज वार्ष्णेय ने कहा।
श्री वार्ष्णेय ने आगे कहा, “बायोलॉजिक गुणवत्तापूर्ण और भरोसेमंद फसल देखभाल उत्पाद उपलब्ध कराने की 42 वर्षीय विरासत वाले धानुका ग्रुप द्वारा जैविकी-कृषि समाधानों की अत्याधुनिक दीर्घकालीन श्रृंखला है। हमारे उत्पाद सीआईबीआरस, एकोसर्ट, ओएमआरआई और इंडोसर्ट जैसी गुणवत्ताजांच एजेंसियों द्वारा परखे हुए होते हैं।“
दो चुनिंदा खरपतवारनाशक इम्प्लोड’ और ‘मेसोट्रैक्स’ को बाजार में उतारकर धानुका एग्रीटेक ने अपने खरपतवारनाशक पोर्टफोलियो को और भी मजबूत किया है।
इम्प्लोड मक्के की फसल के लिए चुनिंदा खरपतवारनाशक है। इसमें टोपरामेज़ोन 33.6% एससी होती है, जो संकरी और चौड़ी पत्तियों वाले खर-पतवार पर काफी प्रभावकारी होती है। यह खरपतवार को मिट्टी से पोषक तत्त्व लेने से रोकती है और उसको जड़ से खत्म कर देती है। इम्प्लोड से फसल हरी-भरी और स्वस्थ्य रहती है, जिससे पैदावार ज्यादा होती है।
मेसोट्रैक्स गन्ने और मक्के की फसलों के लिए एक चुनिंदा खरपतवारनाशी दवा है। इसमें मेसोट्राऑन 2.27% और अल्ट्राजिन 22.7% होते हैं और संकरी और चौड़ी दोनों तरह की पत्तियों वाली खर-पतवार पर काफी प्रभावकारी है। मेसोट्रैक्स फसल को हरी-भरी और स्वस्थ्य रहती है, जिससे पैदावार ज्यादा होती है।
इन नविन उत्पादों के साथ धानुका एग्रीटेक फसल देखभाल उत्पाद क्षेत्र में अपनी स्थिति और भी मजबूत करने के प्रति आश्वस्त है। नई ग्रोथ प्लान और मजबूत उत्पाद पाइपलाइन के साथ वित्तीय वर्ष 2023-24 में कृषि क्षेत्र के लिए धानुका एग्रीटेक का दृष्टिकोण काफी सकारात्मक है। भारत में पहली बार धानुका 2-3 नए सेक्शन 9 (3) मोलेक्युल्स लांच करेगी। इसकेअतिरिक्त सेक्शन 9 (4) में 3 से 4 मोलेक्युल्स उतारेगी या फिर को-मार्किट करेगी। भारत के किसानों की आवश्यकताओं की पूर्ति करने पर ध्यान केंद्रित करने के कारण धानुका की ग्रोथ स्टोरी मजबूती और सुदृढ़ता के साथ आगे बढ़ रही है।
धानुका राष्ट्र-निर्माण में किसानों की भूमिका को सराहता है और उनकी बेहतरी की दिशा में प्रयासरत है। कंपनी के उत्पाद, सेवाएं और कार्य सब भारत के किसानों के प्रति समर्पण कर परिणाम है – इंडिया का प्रणाम, हर किसान के नाम।

error: Content is protected !!