कंप्यूटर साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बी.टेक के लिए प्रवेश का पहला दौर शुरू किया

दिल्ली, 2 जनवरी, 2023- कंप्यूटर सायन्स और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कार्यक्रम में ऑन-कैंपस बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी के उद्घाटन समूह की जबरदस्त सफलता के बाद, न्यूटन स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी, ऋषिहुड यूनिवर्सिटी के सहयोग से, अब 2024 बैच के लिए ऑनलाइन प्रवेश परीक्षा एनएसएटी (न्यूटन स्कोलास्टिक एप्टीट्यूड टेस्ट) के लिए आवेदन स्वीकार कर रहा है। 22 दिसंबर से शुरू, देश भर के छात्र जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 2022, 2023 या 2024 में अपनी हायर सेकेंडरी स्कूल परीक्षाओं में 50% से अधिक अंक हासिल किए हैं, वे यहां कंप्यूटर साइंस और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस में बीटेक के लिए आवेदन कर सकते हैं।
प्रारंभिक प्रवेश दौर के माध्यम से, आवेदक ढेर सारी छात्रवृत्तियों का लाभ उठा सकते हैं और प्रवेश की संभावना बढ़ा सकते हैं। एनएसएटी, साक्षात्कार स्कोर, जेईई, सीबीएसई, केवीपीवाई और ओलंपियाड प्रदर्शन के आधार पर, छात्र ट्यूशन फीस के लिए 100% योग्यता-आधारित छात्रवृत्ति का लाभ उठा सकते हैं। अधिक छात्रों को अपने शैक्षणिक लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए कार्यक्रम अतिरिक्त रूप से सभी 4 वर्षों में महिला छात्रों के लिए ट्यूशन शुल्क पर उच्च छात्रवृत्ति प्रदान करता है। कोर्स का सावधानीपूर्वक तैयार किया गया कोर्स व्यक्तियों को गंभीर रूप से सोचने, जटिल समस्याओं को हल करने और उद्योग में सफलता सुनिश्चित करने वाले तेज़ गति वाले तकनीकी प्रथम वातावरण में पनपने के लिए सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 2000 से अधिक नियुक्ति भागीदारों के साथ, न्यूटन स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी (एनएसटी) छात्रों को शीर्ष स्तरीय कंपनियों के साथ व्यावहारिक अनुभव प्राप्त करने के लिए प्लेसमेंट सहायता और 6 महीने की उद्योग प्रासंगिक इंटर्नशिप प्रदान करता है। न्यूटन स्कूल के 3000 से अधिक पूर्व छात्र ₹5-40 एलपीए प्लेसमेंट पैकेज के साथ शीर्ष कंपनियों में काम कर रहे हैं।

दिल्ली एनसीआर में स्थित, यह कोर्स छात्रों को वित्त पोषित अंतरराष्ट्रीय अध्ययन यात्राओं और सम्मेलनों, एमआईटी, ड्यूक विश्वविद्यालय के अंतरराष्ट्रीय फैकल्टी और अमेज़ॅन, गूगल और अन्य के तकनीकी लीडर्स की क्लासेस के साथ वैश्विक प्रदर्शन के अवसर प्रदान करता है। एनएसटी के छात्रों ने अपने पहले सेमेस्टर में ही भारत के शीर्ष कॉलेजों से बेहतर प्रदर्शन करते हुए उद्योग विशेषज्ञों की सलाह के तहत दुनिया की सबसे अधिक मांग वाली छात्र कोडिंग प्रतियोगिता आईसीपीसी (इंटरनेशनल कॉलेजिएट प्रोग्रामिंग कॉन्टेस्ट) को पास कर लिया है। यह कोर्स छात्रों को अपने स्टार्ट-अप विचारों को सीधे उद्यम पूंजीपतियों तक पहुंचाने का अवसर प्रदान करता है और छात्रों के लिए उपलब्ध ₹1 करोड़ के स्टार्ट-अप फंड के अतिरिक्त लाभ के साथ धन जुटाने का मौका भी देता है।
प्रोग्राम में नामांकित छात्रों में से एक मुरली माधव ने कहा, “मैं नेशनल टेक्निकल यूनिवर्सिटी, सिंगापुर का दौरा करने के लिए उत्साहित हूं और न्यूटन स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी ने मुझे जो अवसर प्रदान किया है, उसके लिए मैं आभारी हूं। दुनिया भर के संस्थापकों और साथी छात्रों के साथ बातचीत के वैश्विक अनुभव ने मुझे उद्योग विशेषज्ञों के इनपुट और अंतर्दृष्टि के साथ नवीनतम तकनीक में गहराई से उतरने में मदद की है। तकनीकी एकीकृत प्रोग्राम ने मुझे आईईईई हरियाणा में प्रथम रैंक हासिल करने में मदद करने में प्रमुख भूमिका निभाई, जिससे भविष्य में ढेर सारे अवसर खुले।”

सिद्धार्थ माहेश्वरी , को-फाउंडर, न्यूटन स्कूल ने कहा, “एनएसटी में, हम तकनीकी शिक्षा के भविष्य को जीवंत बना रहे हैं। हमारे आठ-सेमेस्टर पाठ्यक्रम को विकसित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है और कंप्यूटर सायन्स और एआई में नवीनतम को एकीकृत करने के लिए इसे लगातार अद्यतन किया जाता है। यह सक्रिय दृष्टिकोण हमें और हमारे छात्रों को तकनीकी प्रगति में सबसे आगे रखता है, उन्हें फुर्तीला, दूरदर्शी समस्या-समाधानकर्ता में बदल देता है। कोर्स शुरू करने वाले छात्रों के नए बैच के साथ हम उन्हें वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से निपटने और भविष्य के तकनीकी नेता बनने के लिए कौशल और ज्ञान से लैस करने के लिए तत्पर हैं।”

पहले और दूसरे वर्ष में, छात्र प्रोग्रामिंग फंडामेंटल्स , डेटा संरचनाओं और एल्गोरिदम, वेब विकास और मूलभूत सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग पर ध्यान केंद्रित करते हैं। तीसरा वर्ष जटिल उपयोगकर्ता अनुसंधान और विकास रणनीति, एआई के लिए मैथ्स , मशीन लर्निंग और एनएलपी में आगे बढ़ता है। अंतिम वर्ष उद्यमिता पर केंद्रित है- स्टार्ट-अप का निर्माण, टीमों का नेतृत्व करना और स्टार्ट-अप वातावरण की व्यापक समझ, छात्रों को भविष्य के तकनीकी लीडर्स के रूप में तैयार करना।

error: Content is protected !!