बीएलएस इंटरनेशनल एफजेडई, यूएई ने किया iDATA में 100% हिस्सेदारी खरीदी, तुर्की में वीज़ा और कांसुलर सेवाएं देती है

नई दिल्ली, जनवरी 2024: विभिन्न सरकारों और नागरिकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आधुनिक तकनीक से लैस सेवाएं देने वाली बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज लिमिटेड (बीएलएस) ने आज एक महत्वपूर्ण घोषणा की है। उसने अपनी पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बीएलएस इंटरनेशनल एफजेडई (यूएई) के माध्यम से तुर्किये की कंपनी iData दानिसमैनलिक वी हिस्मेत दिस तिकारेत एनोनिम सिरकेती और इसकी सहायक कंपनियों में सौ फीसदी शेयर (हिस्सेदारी) खरीद ली हैं।इसके लिए सुनिश्चित शेयर खरीद का समझौता किया गया है। यह सौदा 5 करोड़ यूरो ( यानी करीब 450 करोड़ रुपये) उद्यम मूल्य का होगा। इसमें माइलस्टोन्स आधारित (चरणबद्ध) भुगतान अलग होगा।

iDATA, तुर्किये की एक प्रमुख वीज़ा और कांसुलर सेवाएं देने वाली विशेषज्ञ कंपनी है। यह सौदा बीएलएस के तेजी से बढ़ते पोर्टफोलियो में एक और रणनीतिक उपलब्धि जोड़ेगा।
तुर्किये में शुरू की गई iDATA विभिन्न देशों की सरकारों को व्यापक वीज़ा आवेदन और कांसुलर सेवाएं मुहैया करातीहै।कंपनी फिलहाल 15 से अधिक देशों में 37 से अधिक वीज़ा एप्लीकेशन सेंटर (वीएसी) संचालित करती है।जो जर्मनी, इटली और चेक गणराज्य के राजनयिक मिशनों को सेवाएं देती है। खासकर iDATA 2006 से इटली के राजनयिक मिशन को सेवाएं दे रही है। वहीं 2012 से जर्मनी के लिए कुछ भौगोलिक क्षेत्रों में वीज़ा और कांसुलर सेवाएं भी देती आ रही है।कैलेंडर वर्ष 2022 के लिए ऑडिटेड वित्तीय आंकड़ों के अनुसार iDATA ने 1.99 करोड़ यूरो (करीब 180 करोड़ रुपए) की आमदनी और 1.04 करोड़ यूरो ( 94 करोड़ रुपए) की कर व डेप्रिशिएशन पूर्व आय (EBITDA) हासिल की थी।

अधिग्रहण का वित्त पोषण मुख्य रूप से बीएलएस के आंतरिक संसाधनों से किया जाएगा। इसके अलावा, लेन-देन पहले दिन से ईपीएस अभिवृद्धि पर आधारित होगा। यह लेन-देन चालू वित्त वर्ष में पूरा होने की संभावना है। हालांकि यह सरकार और नियामकों की ओर से अनुमतियों पर निर्भर करेगा।

प्राइसवाटरहाउसकूपर्स (पीडब्ल्यूसी), तुर्की और लैग्रेंज प्वाइंट एडवाइजर्स एलएलपी, मुंबई मिलकर इस सौदे पर बीएलएस को सलाहकार सेवाएं दे रहे हैं।भारत की डेंटन्स लिंक लीगल और बाल्सियोग्लु सेल्कुक अर्दियोक केकी अटॉर्नी पार्टनरशिप, तुर्की इस सौदे (लेनदेन) के लिए कानूनी सलाहकार का काम कर रही हैं।

बीएलएस इंटरनेशनल सर्विसेज लिमिटेड के संयुक्त प्रबंध निदेशक श्री शिखर अग्रवाल ने कहा, “हम iDATA और उसकी सहायक कंपनियों के अधिग्रहण की घोषणा करते हुए काफी रोमांचित (उत्साहित) हैं। इससे बीएलएस इंटरनेशनल की यात्रा में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर जुड़ गया है। यह रणनीतिक कदम विभिन्न सरकारों और नागरिकों को आधुनिक तकनीक से लैस सेवाओं के मामले में अंतरराष्ट्रीय अगुआ बनने के हमारे संकल्प को दिखाता है। यह अधिग्रहण न केवल हमारे कामकाज के (फुटप्रिंट) को विस्तार देगा, बल्कि विभिन्न सरकारों के साथ स्थायी संबंधों को बढ़ावा देने के प्रति हमारे समर्पण को और मजबूत बनाता है। हम इस लेन-देन के जल्द ही पूरा होने की आशा करते हैं। इस सौदे से दुनियाभर में विभिन्न सरकारों के जरूरी कामों को संपन्न करते समय विश्वसनीयता, पारदर्शिता और दक्षता के हमारे आधारभूत मूल्यों का भी एक उदाहरण प्रस्तुत होगा।”

error: Content is protected !!