आईआईएम संबलपुर 100 क्यूब्स कॉन्क्लेव की मेजबानी के लिए पूरी तरह तैयार: प्रोफेसर महादेव जायसवाल

संबलपुर, 1 मार्च 2024: प्रमुख मैनेजमेंट इंस्टीट्यूट में से एक आईआईएम संबलपुर 1 मार्च, 2024 को 100 क्यूब्स कॉन्क्लेव की मेजबानी करने के लिए तैयार है। इसका उद्देश्य भारत में उद्यमशीलता की भावना को बढ़ावा देते हुए युवाओं को इनोवेशन करने और मूल्यो को ऊंचा उठाने के लिए मजबूत बनाना है। आईआईएम संबलपुर के सहयोग से भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई यह विशिष्ट स्टार्टअप पहल 2036 में ओडिशा के शताब्दी समारोह तक अपने परिसर में 100 स्टार्टअप स्थापित करने का प्रयास करेगी, जिनमें से प्रत्येक का अनुमानित मूल्यांकन 100 करोड़ रुपए है। आईआईएम संबलपुर के समावेशन और क्षेत्रीय विकास के मूल्यों के अनुरूप यह पहल क्षेत्र में उद्यमशीलता के लिए इकोसिस्टम तैयार करने की प्रेरणा देगी। सम्मेलन का उद्घाटन माननीय केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान द्वारा संस्थान सभागार में किया जाएगा। यह जानकारी आईआईएम संबलपुर के निदेशक प्रोफेसर महादेव जायसवाल ने बुधवार को एक संवाददाता सम्मेलन में दी।

प्रो. जायसवाल ने बताया कि पूरे दिन भर चलने वाले सम्मेलन में पहले ‘स्टार्टअप ओपन माइक’, ‘फायरसाइड चैट’, ‘मास्टर ट्रेनिंग सेशन’और ‘एग्जीबिशन’जैसे कई कार्यक्रम होंगे। एक तरह से यह कार्यक्रम बाद में होने वाली महत्वपूर्ण कॉन्क्लेव के लिए मंच तैयार करेंगे। कॉन्क्लेव में बजाज फिनसर्व के एमडी श्री संजीव बजाज और पैरी एंटरप्राइजेज के एमडी श्री रश्मि रंजन सहित उद्योग जगत के कई दिग्गजों की भागीदारी होगी।

प्रो. जायसवाल ने बताया कि 100 क्यूब्स कॉन्क्लेव माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के पूर्वोदय मिशन के अनुरूप आईआईएम संबलपुर की एक पहल है। प्रधानमंत्री का मिशन विकसित भारत बनाना है। पहल का उद्देश्य स्टार्टअप इकोसिस्टम में सहयोग, नवाचार और विकास को बढ़ावा देने के लिए उद्यमियों, इनोवेटर्स, इन्वेस्टर्स और इंडस्ट्री एक्सपर्ट को एक छत के नीचे लाना है। बहुमुखी की—नोट स्पीकर, पैनल डिस्कशन और नेटवर्किंग सैशन के साथ, यह कार्यक्रम विचार साझा करने, कनेक्शन बनाने और स्टार्टअप परिदृश्य में अवसरों की खोज के लिए एक उपयोगी प्लेटफॉर्म होने का वादा करता है।

प्रो. जायसवाल ने बताया कि माननीय केंद्रीय शिक्षा मंत्री ‘आई-हब फाउंडेशन’का भी उद्घाटन करेंगे, जिसे आईआईएम संबलपुर के इनक्यूबेटर के रूप में एक पंजीकृत कंपनी के रूप में धारा 8 के तहत स्थापित किया गया है। आई-हब फाउंडेशन उद्यमशीलता इकोसिस्टम में विभिन्न अंतराल को पाटने के लिए नेटवर्किंग करते हुए एक फिजिकल और वर्चुअल इनक्यूबेटर के रूप में काम करेगा। इनक्यूबेटर उन आइडियाज पर फोकस करेगा जो न केवल धन का सृजन करें बल्कि समाज के हित में भी काम करने वाले हों। प्रो.जायसवाल ने कपड़ा, कला और संस्कृति, कृषि, स्वास्थ्य सेवा, वित्तीय और डिजिटल समावेशिता, आदिवासी उद्यमिता और सस्टेनेबिलिटी जैसे विभिन्न क्षेत्रों में नए उद्यमों का समर्थन और पोषण करने में आई-हब फाउंडेशन की भूमिका को रेखांकित किया। इस पहल का उद्देश्य टिकाऊ और समावेशी विकास के लिए सहयोग और साझेदारी को बढ़ावा देते हुए स्टार्टअप के डवपलमेंट के लिए एक मजबूत प्लेटाफॉर्म देना है।

स्टार्टअप ओपन माइक:यह स्टार्टअप और स्टूडेंट के लिए ऐसे मंच के रूप में काम करेगा, जहां वे अपनी अपेक्षाओं को व्यक्त कर सकेंगे। स्टार्टअप्स की जरूरतों के सामने आने से संस्थान और अन्य हितधारकों को आवश्यक कदम उठाने में मदद मिलेगी।

बजाज फिनसर्व के एमडी श्री संजीव बजाज के साथ ‘फायरसाइड चैट’स्टूडेंट्स और स्थानीय उद्यमियों सहित लोगों को उद्योग के दिग्गजों के विचारों को जानने का मौका देगी।

ब्रांडिंग और स्केलेबिलिटी पर मास्टर प्रशिक्षण सत्र पैरी एंटरप्राइजेज के एमडी श्री रश्मि रंजन द्वारा आयोजित किया जाएगा। उपस्थित लोगों को विशेष रूप से स्टार्टअप के लिए ब्रांडिंग और स्केलेबिलिटी के क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया जाएगा।

कॉन्क्लेव के हिस्से के रूप में – संबलपुर, झारसुगुड़ा, सुंदरगढ़, बारगढ़ और ओडिशा के अन्य जिलों के 50 स्टार्टअप को प्रदर्शित करने वाली एक प्रदर्शनी होगी। इस आयोजन में लगभग 1200 लोगों के उपस्थिति होने की उम्मीद है, जिनमें 300 स्टार्टअप, साथ ही प्रमुख हितधारक, निवेशक, उद्योग सलाहकार, मंत्रालय के प्रतिनिधि, स्टूडेंट और इनक्यूबेटर और वेंचर कैपिटल (वीसी) या एंजेल निवेशक समुदायों के सदस्य शामिल हैं। तकनीकी अनुसंधान और विकास, सतत विकास, ग्राहक समाधान, एफएमसीजी, लॉजिस्टिक्स, शिक्षा, कृषि, डिजिटल मार्केटिंग और ई-कॉमर्स के क्षेत्रों से कई एक्जीबिटर कार्यक्रम में आएंगे। इसके अलावा प्रसिद्ध इनक्यूबेटर भी कॉन्क्लेव में हिस्सा लेंगे।

उद्घाटन समारोह बहुत महत्वपूर्ण होगा। इसमें प्रमुख उद्योगपति, स्टार्टअप स्थानीय उद्यमी और सरकारी निकाय शामिल होंगे। विभिन्न प्रमुख उद्योगों के गणमान्य व्यक्ति, पद्म पुरस्कार विजेता और स्टूडेंट भी इस कार्यक्रम में शामिल होंगे। कार्यक्रम में कई एमओयू एक्सचेंज भी होंगे। इस दौरान आईआईएम मुंबई और आईआईएम संबलपुर द्वारा अंगुल, ओडिशा में प्रबंधन शिक्षा केंद्र की स्थापना के लिए एक महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर होंगे।

error: Content is protected !!