Punch.ev भारत का पहला और सबसे सुरक्षित इलेक्ट्रिक वाहन है

इसे भारत-एनसीएपी से सबसे ज्यादा स्कोर पाने के साथ ही 5-स्‍टार रेटिंग मिली है

मुंबई, जून, 2024 : टाटा मोटर्स की सहायक कंपनी और भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों में क्रांति लाने में अग्रणी टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलिटी लिमिटेड (टीपीईएम) ने आज एक महत्वपूर्ण घोषणा में ऐलान किया कि Punch.ev और Nexon.ev ने 5-स्टार भारत एनसीएपी सेफ्टी रेटिंग हासिल की है। भारत एनसीएपी की सुरक्षा रेटिंग में Punch.ev ने अभी तक किसी भी गाड़ी को मिला सबसे ज्यादा स्कोर हासिल किया। एसयूवी में बैठे वयस्क यात्रियों की सुरक्षा (एओपी)के लिहाज से Punch.ev ने 31.46/32 और कार में बच्चों की सुरक्षा(सीओपी) के लिए सबसे ज्यादा 45/49 पॉइंट्स हासिल कर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की। Nexon.ev ने एओपी के लिए 29.86/32 और सीओपी के लिए क्रमश 44.95/49 पॉइंट्स हासिल किए। अब इसके साथ ही टाटा मोटर्स इकलौता ओईएम बन गया है, जिसके पास एसयूवी पोर्टफोलियो की सबसे सुरक्षित रेंज है जिसे भारत-एनसीएपी और ग्लोबल एनसीएपी टेस्ट्स में 5-स्टार्स मिले हैं।
भारत के माननीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा. “ मैं टाटा मोटर्स को इस महत्वपूर्ण उपलब्धि पर हार्दिक शुभकामनाएं देता हूं। Nexon.ev और Punch.ev ने भारत एनसीएपी के तहत 5-स्टार रेटिंग हासिल की है। यह सर्टिफिकेशन देश में सुरक्षित वाहनों के लिए भारत सरकार के सपने से तालमेल रखता है। यह भारत की ऑटोमोबाइल इंडस्ट्री को आत्मनिर्भर बनाने में भारत-एनसीएपी की खास भूमिका को उभारता है। भारत को ग्लोबल ऑटोमोबाइल का हब बनाने और अंतरराष्ट्रीय बाजार में भारतीय एसयूवी का निर्यात बढ़ाने में भारत-एनसीपी का कार सेफ्टी स्‍टैंडर्ड बेहद महत्वपूर्ण है।“
टाटा पैसेंजर इलेक्ट्रिक मोबिलटी और टाटा मोटर्स पैसेंजर व्‍हीकल्स के एमडी श्री शैलेश चंद्रा ने इस असाधारण उपलब्धि के बारे में कहा, “कभी कार खरीदने में सुरक्षा को सबसे कम अहमियत दी जाती थी, पर आज इसे शीर्ष प्राथमिकता दी जा रही है। टाटा मोटर्स में सुरक्षा हमारे डीएनए में रची-बसी है, जिसने हमें इंडस्ट्री का बेंचमार्क बना दिया है। एसयूवी में सुरक्षा के लिहाज से कंपनी अभी भी अग्रणी बनी हुई है। इसके साथ ही हम यह सुनिश्चित करते हैं कि कंपनी द्वारा बनाई गई हर गाड़ी में उपभोक्ताओं की सुरक्षा की प्रतिबद्धता को पूरी तरह निभाया जाए, चाहे गाड़ी की कीमत कुछ भी हो। हम सरकार के सख्त सुरक्षा मानकों का स्वागत करते हैं और हमें सुरक्षा के परीक्षण के लिए गाड़ियां भेजने वाले और बेहतरीन नतीजों के साथ भारत-एनसीएपी के प्रोटोकॉल की अगुवाई करने वाले पहले एसयूवी निर्माता होने पर गर्व है। हमें Punch.ev के साथ इलेक्ट्रिक वाहन में सबसे सुरक्षित एसयूवी बनाने पर गर्व है। जबकि Nexon.ev ने अपनी 5-स्टार रेटिंग के साथ अपनी सुरक्षा की विरासत को बरकरार रखा है। भारत-एनसीपी के तहत परीक्षण में खरी उतरी हमारी सभी चारों एसयूवी ने 5-स्टार रेटिंग्‍स हासिल की। कंपनी ने सभी यात्री गाड़ियों के लिए सुरक्षा का नया मानक बनाया है, जिससे वाहन बनाने वाली हर कंपनी इसका पालन कर सकें। इस क्षेत्र में आगे बढ़ते हुए हम सुरक्षा के लिहाज से सक्रिय कदम उठाना जारी रखेंगे। इसमें हमारी रिसर्च और डिवेलपमेंट के काम में जुटी विशाल टीम हमारी मदद कर रही है, जिससे हम सड़क पर चलने वाले हर व्यक्ति के सुरक्षित भविष्य की राह का नेतृत्व करने में सक्षम हुए हैं।’’
Punch.ev अपने लॉन्च के बाद से ईवी के प्रति खास उत्साहित फैंस और पहली बार गाड़ी खरीदने वाले लोगों के लिए खास आकर्षण बना हुआ है। इसके 35 फीसदी खरीदार ग्रामीण मार्केट से है। लंबी रेंज, जबर्दस्त परफॉर्मेंस, आधुनिक तकनीक और फीचर्स, जो टाटा मोटर्स की सेगमेंट 2 और सेगमेंट 3 की गाडि़यों में पाए जाते हैं, वह सभी फीचर्स इसमें है। Punch.ev ने अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों को आकर्षित किया है। यह केवल एक वास्तविक इलेक्ट्रिक एसयूवी नहीं है, बल्कि यह भविष्य में आवागमन के साधनों की दुनिया में साहसिक कदम है। Punch.ev सहूलियत के लिहाज से भी बहुत बेहतरीन है। यह अपने वजन से ज्याजदा दमदार है। यह उपभोक्ताओं को बेहतरीन अनुभव प्रदान करती है।
Nexon.ev को भारत में इलेक्ट्रिक वाहन के क्षेत्र में क्रांति लाने का श्रेय दिया जाता है। 2020 में अपने लॉन्‍च के बाद से इसकी 68,000 से यूनिट बेची जा चुकी हैं। एसयूवी का पूरे गेम को बदलने वाला अपडेटेड अवतार 2023 में आया। यह पूरी ऑटो इंडस्ट्री के लिए एक महत्वपूर्ण छलांग है। इसका आकर्षक डिजिटल फर्स्ट डिजाइन, टेक्‍नोलॉजी से संचालित ड्राइविंग अनुभव और नए आविष्कारों ने इसे वास्तव में गैजेट ऑन व्हील्स बना दिया है। भारतीय इलेक्ट्रिक वाहन उद्योग में इसने एक नया मानक स्थापित किया है।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!