563 पैक्स जन औषधि केंद्र संचालित, जल्द ही कई और खुलेंगे

करीब 563 प्राथमिक कृषि ऋण समितियां (पैक्स) जन औषधि केंद्रों के माध्यम से किफायती दवाइयां उपलब्ध कराना शुरू कर चुकी हैं और जल्द ही कई और समितियां ऐसे केंद्र खोलेंगी।

सहकारिता मंत्रालय ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कहा, “जन औषधि केंद्र के रूप में काम कर पैक्स लोगों को सस्ती एवं गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध करवा रहीं हैं। वर्तमान में 563 पैक्स जन औषधि केंद्र के रूप में काम कर रही हैं।“

प्रधानमंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) विभाग की एक प्रमुख योजना है, जिसके तहत समर्पित दुकानों के माध्यम से सभी को किफायती कीमतों पर गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाइयां उपलब्ध कराई जाती हैं।

यह योजना भारतीय फार्मास्यूटिकल्स एवं चिकित्सा उपकरण ब्यूरो (पीएमबीआई) के माध्यम से कार्यान्वित की जा रही है, जो फार्मास्यूटिकल्स विभाग के अंतर्गत एक स्वायत्त संस्था है।

इस योजना का उद्देश्य सभी के लिए किफायती मूल्य पर गुणवत्तापूर्ण दवाइयां और शल्य चिकित्सा संबंधी वस्तुएं उपलब्ध कराना है, जिससे उपभोक्ताओं/मरीजों की जेब से होने वाले खर्च में कमी आए और आम जनता के बीच जेनेरिक दवाओं को लोकप्रिय बनाया जा सके।

सहकारिता मंत्रालय द्वारा अपनाए गए नए आदर्श उपनियमों के अनुसार, प्राथमिक कृषि ऋण समितियों (पैक्स) का दायरा उनके मूल कार्य, जमीनी स्तर पर कृषि ऋण से निपटने के अलावा विस्तारित कर दिया गया है।

पैक्स को अब जन औषधि केंद्र खोलने सहित कई अन्य क्षेत्रों तक पहुंचने का अधिकार दिया गया है।

पहले चरण में, पैक्स के माध्यम से 2,000 जन औषधि केंद्र खोलने की योजना है। पैक्स के माध्यम से जन औषधि केंद्र खोलने से देश में गुणवत्तापूर्ण और किफायती दवाओं की पहुँच बढ़ाने के अलावा सहकारी संगठन के रूप में पैक्स को मजबूत बनाया जाएगा।

प्रधान मंत्री भारतीय जन औषधि परियोजना का लक्ष्य उपभोक्ताओं को अच्छी और सस्ती दवाइयां उपलब्ध कराना है, साथ ही उन्हें रोजगार के अवसर भी प्रदान करना है।

राष्ट्रीय सहकारी प्रशिक्षण परिषद (एनसीसीटी), सहकारिता मंत्रालय द्वारा प्रवर्तित एक स्वायत्त संस्था है जो जन औषधि केंद्र खोलने के लिए पैक्स को प्रशिक्षण प्रदान करती है।

28 मई, 2024 को पैक्स जन औषधि केंद्र पर एक दिवसीय ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम (टीओटी) का आयोजन वामनिकॉम, आरआईसीएम और आईसीएम के संकाय सदस्यों के लिए किया गया था। प्रशिक्षण का उद्देश्य जन औषधि केंद्र की सेवाओं और लाभों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करना था। परिणामस्वरूप, 64 प्रशिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया और उन्हें इस कार्यक्रम से लाभान्वित किया गया।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!