टेलीकॉम उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम ( cap)

आयोजक _ महिला कल्याण समिति धोरी बोकारो
महात्मा गांधी उच्च विद्यालय देवरिया पतरातु, रामगढ़ झारखंड
*
भारतीय दूरसंचार बिनियामक प्राधिकरण, भारत सरकार (ट्राई)
सूचना और प्रसारण मंत्रालय

आज दिनांक 28/06/2024 को सुबह 10.30 बजे ट्राई भारत सरकार के सौजन्य से महिला कल्याण समिति धोरी बोकारो द्वारा महात्मा गांधी उच्च विद्यालय देवरिया ,पतरातु ,रामगढ़ झारखंड झारखंड में टेलीकॉम उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम(CAP )का आयोजन किया गया।मुख्य अतिथि के रूप में मुख्य अतिथि श्री मनोज राम पूर्व उपाध्यक्ष जिला पंचायत परिषद रामगढ़ के प्रतिनिधि के रूप में श्री अशोक कुमार मिश्र प्राचार्य ने अपने करकमलों द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर उद्धघाटन किया। इस अवसर पर विद्यालय संस्थापक श्री कैलाश राम आचार्य श्रीमती निक्की कुमारी, श्रीमती उषा कुमारी,वीना कुमारी मकस संस्था के महासचिव सह सदस्य, CAG, झारखंड रीजन, श्याम कुंवर भारती और रविंद्र कुमार सिंह एनजीओ प्रतिनिधि,भी उपस्थित रहे।अपने संबोधन में मुख्य अतिथि ने कहा कि आज डिजिटल इंडिया का जमाना है।इस क्षेत्र में देश ने काफी प्रगति किया है।उपभोक्ताओं को काफी सहूलियत और किफायती हुआ है। लेकिन इसके उपयोग में बड़ी सावधानी की ज़रूरत है। जरा सी लापरवाही होने पर लाखो रुपए की क्षति हो सकती है ।आपके खून पसीने की कमाई लूट ली जा जायेगी और आपको पता भी नही चलेगा। खासकर छात्र छात्राओं को सोसल मीडिया और इंटरनेट का उपयोग करते समय ,किसी भी तरह का फार्म भरते समय या रुपए का लेनदेन करते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत है।आजकल झारखंड क्या जामताड़ा और हरियाणा का नूह साइबर क्राइम का है बना हुआ है।
प्रतिनिधि जियो ने जियो की उपलब्धियों के बारे में बताया। उन्होंने जियो फाइबर के लाभ बताते हुए कहा इससे कॉलेज प्रबंधन और सभी छात्र लाभ उठा सकते हैं।उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने नजदीकी जियो सर्विस सेंटर से सम्पर्क कर सकते हैं।
सिएजी सदस्य ट्राई भारत सरकार डॉक्टर श्याम कुंवर भारती ने विस्तार से टाई द्वारा टेलीकॉम उपभोक्ताओ के लिए चलाए जा रहे योजनाओं और कार्यकर्मो के बारे में बताया ।भारती ने कहा कोई भी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर उपभोक्ताओं के साथ धोखा नही कर सकती ।ट्राई द्वारा बनाए गए नियमों के तहत उपभोक्ता को सारी सुविधाएं देनी है।टावर फ्रॉड से भी सबको बचना है।ऑनलाइन किसी को भी टॉवर लगाने के नाम पर जरूरी कागजात और पैसे नही देने है।
किसी भी अपरिचित को अपना पासवर्ड या पिन नंबर नही देना है।किसी भी तरह की शिकायत होने पर पहले संबधित टीएसपी को शिकायत दर्ज करानी है।सुनवाई नही होने पर cag मेंबर के रूप में मुझे और ट्राई को मेल द्वारा सूचित करना है। सरकार द्धारा चलाए जा रहे डिजिटल इंडिया का पुरा लाभ उठाए।
सभा अध्यक्ष, कैलाश राम ने कहा कि टेलिकॉम उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम इस तरह के ग्रामीण क्षेत्रों में किए जाने की अत्यंत आवश्यकता है ताकि अधिक से अधिक लोगो तक ट्राई को योजनाओं को पहुंचाया जा सके।इस अयोजन से निश्चित ही छात्रों को काफी लाभ मिलेगा।
स्वगताध्यक्ष निक्की कुमारी ने कहा ट्राई द्वारा चलाए जा रहे उपभोक्ता जागरूकता कार्यक्रम की मैं सराहना करता हूं।ऐसे आयोजन लगातार चलाए जानें की जरूरत है ताकी लोगो को कंपनियों और साइबर अपराधियों से बचाया जा सके। विद्यालय के शिक्षिका श्रीमती उषा कुमारी ने सभी अतिथियों और प्रतिभागीयों का धन्यवाद ज्ञापन किया ।
कार्यक्रम में सैकड़ों छात्र छात्राओं ने भाग लिया और अयोजन का लाभ उठाया।साथ ही विद्यालय के सभी शिक्षकों ने भी भाग लिया और प्रशंसा किया। समाजसेवी और पत्रकार मुकेश कुमार ने साइबर क्राइम से बचने के उपायों के बारे में बताया।विद्यालय के सभी शिक्षकों ने अयोजन को सफल बनाने में सराहनीय सहयोग दिया।
इससे पूर्व छात्राओं ने स्वागत गीत गाकर अतिथियोका स्वागत किया।

भवदीय
श्याम कुंवर भारती
महासचिव सह सदस्य सीएजी ट्राई झारखंड रीजन, भारत सरकार
महिला कल्याण समिति धोरी बोकारो

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!