कोका-कोला इंडिया और स्किल इंडिया के ‘सुपर पावर रिटेलर’ प्रोग्राम ने 14,000 से अधिक रिटेलर्स को सशक्‍त किया

नई दिल्‍ली, 01 जुलाई, 2024: कोका-कोला इंडिया और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के तहत आने वाले नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एनएसडीसी) द्वारा शुरू किया गया सुपर पॉवर रिटेलर प्रोग्राम सफलतापूर्वक चल रहा है। इस प्रोग्राम की मदद से कोका कोला ने ओडिशा में रिटेल के क्षेत्र में बदलाव लाने की अपनी प्रतिबद्धता दिखाई है। सात महीने के समय में इस पहल ने महिला रिटेलर्स सहित 14,000 से अधिक रिटेलर्स को सशक्‍त किया है।
इस महत्‍वपूर्ण कार्यक्रम को माननीय शिक्षा मंत्री और भूतपूर्व कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने 15 अक्‍टूबर, 2023 को लॉन्‍च किया था। इस प्रोग्राम का मकसद राज्‍य के रिटेल समुदाय में सकारात्‍मक बदलाव लाना है।
एनएसडीसी के सीईओ एवं एनएसडीसी इंटरनेशनल के एमडी वेद मणि तिवारी ने कहा, ‘‘टेक्‍नोलॉजी के आने से रिटेल का परिदृश्‍य बहुत तेजी से बदल रहा है। इसे देखते हुए हमने अपने रिटेलर्स का कौशल बढ़ाने में निवेश किया है और उनकी क्षमता तथा योग्‍यता बढ़ाई है। मुझे विश्‍वास है कि कोका-कोला इंडिया के साथ यह भागीदारी लाभार्थियों को अपने व्‍यवसाय बढ़ाने और उपभोक्‍ताओं के अनुभव बेहतर बनाने के लिये जरूरी जानकारियों से सशक्‍त करने में एक महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाएगी। कुल मिलाकर इससे भारत की अर्थव्‍यवस्‍था मजबूत होगी। इसके अलावा, एसआईडीएच (स्किल इंडिया डिजिटल हब) के शामिल होने से सुनिश्चित होगा कि सीखने वालों को डिजिटल कंटेन्‍ट मिले और वे उन कौशल को डिजिटल तरीके से कभी भी और कहीं से भी प्राप्‍त कर सकते हैं जिनकी बेहद मांग है।’’
इस पहल की प्रगति पर अपनी बात रखते हुए, कोका-कोला इंडिया और साउथवेस्‍ट एशिया में ह्यूमन रिसोर्सेस की वाइस प्रेसिडेंट इरीन टान ने कहा, ‘‘कोला-कोला में हम रिटेलर्स के लिये अनुकूल माहौल बनाने का प्रयास करते हैं। इससे उनके व्‍यवसायों का विस्‍तार होता है और उपभोक्‍ताओं को बेहतर अनुभव मिलता है। सुपर पावर रिटेलर प्रोग्राम समाज पर सकारात्‍मक असर डालने के लिये हमारी प्रतिबद्धता दिखाता है। स्किल इंडिया मिशन के साथ हमारी भागीदारी रिटेलर समुदाय को उद्योग-विशिष्‍ट कौशल प्रदान करने पर जोर देती है। इससे सभी के लिये अवसरों दरवाजे खुलते हैं।’’
सुपर पावर रिटेलर प्रोग्राम उद्योग के अनुसार जैसे कि ग्राहक प्रबंधन, माल एवं भंडार का प्रबंधन, वित्‍तीय प्रबंधन आदि कौशल प्रदान करता है। यह सभी कौशल रिटेलर्स की पेशेवर जरूरतों के मुताबिक होती हैं, रिटेलर्स को उनके काम में दक्ष बनाती हैं और उनकी जानकारी बढ़ाती हैं। रिटेलर प्रोग्राम में महिलाओं की भागीदारी बदलाव लाने, लैंगिक विविधता को बढ़ावा देने और रोजगार की संभावनाएं बढ़ाने के लिये कोका-कोला इंडिया की प्रतिबद्धता दिखाती है।
इस प्रोग्राम के तहत, ओडिशा में कक्षा में प्रशिक्षण के सत्रों एवं भारत में एक ऑनलाइन प्रमाणन कार्यक्रम के संयोजन से 14,000 रिटेलर्स ने भाग लिया। प्रशिक्षण स्‍थानीय भाषा में दिया गया था, ताकि छोटे दुकानदार और बड़े व्‍यवसायी अपनी पहुँच और सुलभता को बढ़ा सकें और बाजार के बदलते प्रचलनों के लिये अनुकूल बन सकें।

Leave a Comment

This site is protected by reCAPTCHA and the Google Privacy Policy and Terms of Service apply.

error: Content is protected !!