सुब्रत राय की पेशी आज, हो सकता है किस्मत पर फैसला

subrata royमुंबई। सहारा समूह के चेयरमैन सुब्रत राय बुधवार को बाजार नियामक सेबी के सामने पेश होंगे। नियामक ने उनके अलावा समूह की दो कंपनियों के तीन डायरेक्टरों को भी व्यक्तिगत रूप से पेश होने के लिए समन जारी कर रखा है। इन सभी को भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) के सामने अपनी संपत्तियों, बैंक खातों और टैक्स रिटर्न का ब्योरा पेश करना होगा। सेबी के मुताबिक, उसकी ओर से ये कदम समूह की कंपनियों द्वारा निवेशकों से वसूली गई 24,000 करोड़ रुपये की राशि वापस करने के लिए उठाए जा रहे हैं। वहीं, सहारा ने सेबी के इस रिफंड दावे को गलत बताया है।

सेबी ने फरवरी में सुब्रत राय समेत तीनों डायरेक्टरों की संपत्तियां और बैंक खाते जब्त करने का आदेश दिया था। इसके बाद नियामक ने उनसे इनके बारे में पूरा ब्योरा मांगा था। तीन अन्य डायरेक्टरों में अशोक रॉय चौधरी, रवि शंकर दुबे और वंदना भार्गव शामिल हैं। सुप्रीम कोर्ट ने बीते साल सहारा इंडिया रीयल एस्टेट कॉर्प लिमिटेड (एसआइआरईसीएल) और सहारा हाउसिंग इन्वेस्टमेंट कॉर्प लिमिटेड (एसएचआइसीएल) को निवेशकों के पैसे लौटाने का आदेश दिया था। दोनों कंपनियों ने यह राशि बांड जारी कर निवेशकों से जुटाई थी। सेबी ने कहा है कि अगर सहारा प्रमुख और तीनों निदेशक तय तारीख को हाजिर नहीं हुए तो एकतरफा उनकी और कंपनियों की संपत्ति बिक्री की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। सहारा समूह की ओर से ऐसी कोई जानकारी नहीं दी गई है कि सुब्रत राय सेबी के सामने पेश होंगे या नहीं।

खास बात यह है कि सुब्रत राय ने प्रतिभूति अपीलीय ट्रिब्यूनल (सैट) में सेबी के जब्ती आदेश को चुनौती दे रखी है। सैट इस अपील की सुनवाई 13 अप्रैल को करेगा। वहीं, सुप्रीम कोर्ट 22 अप्रैल से सहारा प्रमुख को गिरफ्तार करने व अदालती अवमानना की कार्रवाई शुरू करने की मांग करने वाली सेबी की याचिका पर सुनवाई शुरू करेगा। याचिका में सुब्रत राय के देश छोड़ने पर भी रोक लगाने की मांग की गई है।

error: Content is protected !!