बर्निग ट्रेन बनने से बची गरीब रथ, इंजन में लगी आग

fire-caught-at-garib-rath-engine-गुड़गांव। दिल्ली-जयपुर रेलवे ट्रेक पर शनिवार सुबह करीब दस बजे गरीब रथ बर्निग ट्रेन बनने से बच गई। गुड़गांव रेलवे स्टेशन से करीब दो किलोमीटर आगे ट्रेन के डीजल इंजन में आग लग गई। चालक ने सक्रियता का परिचय देकर ट्रेन को रोका और इंजन को अलग कर उसे दूर ले गया। इसके बाद स्थानीय लोगों की मदद व बाद में फायर ब्रिगेड ने आग पर काबू पाया। इस हादसे के चलते ट्रेन करीब डेढ़ घंटे बाद मुंबई की ओर रवाना हुई। इस दौरान ट्रेनों की आवाजाही भी बाधित हुई।

ट्रेन नंबर 12215 गरीब रथ दिल्ली सराय रोहिल्ला से शनिवार को अपने नियत समय 9.20 पर मुंबई बांद्रा के लिए के लिए रवाना हुई। ट्रेन दस बजे गुड़गांव स्टेशन पहुंची और यहां से उसने करीब तीन-चार मिनट का सफर किया और बसई स्टेशन के पहले सेक्टर नौ के करीब पहुंची, तभी उसके इंजन में आग लग गई।

इंजन चालक ने सक्रियता का परिचय देते हुए ब्रेक लगाए और इंजन को बोगियों से अलग कर उसे दूर ले गया। इसके बाद इंजन में रखे सिलेंडर एवं आसपास की विभिन्न सोसायटी के आए सिलेंडर की मदद से आग पर काबू पाने का दौर शुरू हुआ। करीब सवा दस बजे फायर ब्रिगेड को सूचना मिली तो सेक्टर 37 फायर स्टेशन से तीन व भीम नगर से दो दमकल गाड़ी मौके पर पहुंची। करीब बीस मिनट की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया जा सका। इसके बाद करीब साढ़े 11 बजे दूसरे इंजन की मदद से ट्रेन को जयपुर की ओर रवाना किया गया। इस दौरान दूसरी ट्रेनों की आवाजाही बाधित हुई और कुछ गाड़ियों को दूसरे ट्रेक से निकाला गया।

गरीब रथ के रवाना होने के बाद सुचारू रूप से ट्रेनों की आवाजाही शुरू हुई। फायर ब्रिगेड के एडीएफओ एमएस भारद्वाज के अनुसार चालक की सक्रियता से बड़ा हादसा होने से बच गया। आग लगने से सिर्फ इंजन को नुकसान पहुंचा।

error: Content is protected !!