अमेरिका में ‘नमो-नमो’, सरकार पर साधा निशाना

modiअहमदाबाद। गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात दिवस के अवसर पर सोमवार को अमेरिका के 18 शहरों में बसे भारतीयों को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संबोधित करते हुए केंद्र सरकार की जमकर आलोचना की। उन्होंने अपने भाषण में भ्रष्टाचार, सरबजीत सिंह की हत्या, चीन का भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ और अपने विकास मॉडल की चर्चा की।

पढ़ें: नरेंद्र मोदी ने सरकार के लिए ये क्या कह डाला?

इस मौके पर मोदी ने इशारों में बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार पर भी हमला किया। उन्होंने कहा कि बिना नदी और समुद्र किनारे हजारों किलोमीटर की बंजर जमीन के बावजूद उनके राज्य में कृषि क्षेत्र में जबरदस्त विकास हुआ।

मोदी ने केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि भ्रष्टाचार का ऐसा रूप शायद ही किसी देश में देखने को मिले। मोदी ने चीन द्वारा भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ पर सवालिया लहजे में कहा कि भारतीय सेना अपने ही क्षेत्र से पीछे क्यों हटी? दिल्ली में बैठी सरकार को इसका जवाब देना चाहिए।

पाकिस्तानी जेल में हमले में मारे गए सरबजीत सिंह की चर्चा करते हुए मोदी ने कहा कि हमारे देश के बेटे की दूसरे देश में हत्या हुई, लेकिन सरकार ने कोई ठोस कदम नहीं उठाए।

मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि आज देश में सबसे बड़ा संकट आपसी भरोसे का है। आज जरूरत है कि लोगों को सरकार की नीति और नीयत पर भरोसा हो। समाज नेता पर भरोसा करे।

मोदी ने अपने भाषण में गुजरात के विकास का जमकर बखान करते हुए जताया कि उनका मॉडल की सबसे बेहतर है। उन्होंने नारी शक्ति को सबसे महान बताया। मोदी ने कहा कि बिना नारी के विकास की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। मोदी ने अपने भाषण में दिल्ली रेपकांड और सीमा पर जवानों के सिर काटे जैसे भावनात्मक मुद्दे भी उठाए।

मोदी ने गंगा को लेकर कहा कि भारत में हमलोग गंगा नदी को लेकर चिंतित हैं। गंगा को जब तक हम माता मानते रहे, वह पवित्र रही, लेकिन दुनिया ने हमें इस जीवनदायिनी मां को मां न मानकर पानी का एक स्त्रोत मानने को कहा, जिसका नुकसान हमें उठाना पड़ रहा है।

मोदी ने कहा कि गुजराती आज एक वैश्रि्वक कम्युनिटी है। वे जहां भी गए, वहां अपनी संस्कृति की छाप छोड़ी। सही मायनों में तो आप (विदेशों में भारतीय) ही हमारे सांस्कृतिक दूत हैं।

error: Content is protected !!