दुर्गा मामले में फेसबुक पर कमेंट करने वाला गिरफ्तार

kawalनिलम्बित आइएएस दुर्गा शक्ति नागपाल के निलंबन के बाद दुर्गा शक्ति के पक्ष में और सपा सरकार पर के खिलाफ देश भर में उठ रही आवाजों ने उत्तर प्रदेश सरकार को बुरी तरह हिला दिया है. हर तरफ अपनी भद्द पिटते देख अखिलेश सरकार हत्थे से उखड गई लगती है. जिसके चलते अखिलेश सरकार सोशल मीडिया पर उठ रही विरोध की लहर को दबाने के लिए फेसबुक पर सपा सरकार के खिलाफ कमेन्ट करने पर गिरफ्तार तक करने लगी है. इसकी ताज़ा बानगी है दलित लेखक और कार्यकर्ता कंवल भारती की गिरफ्तारी. अखिलेश सरकार ने सोशल साइट फेसबुक पर कॉमेंट करने के कारण दलित लेखक और कार्यकर्ता कंवल भारती को गिरफ्तार कर लिया. कंवल भारती ने फेसबुक पर कमेंट किया था कि दुर्गा और आरक्षण, दोनों मामलों में अखिलेश सरकार फेल रही है. उन्होंने इस मसले पर अखिलेश सरकार की तीखी आलोचना की थी.

गौरतलब है कि कंवल भारती दलित राजनीति पर लगातार लिखते रहे हैं. उन्हें मंगलवार को रामपुर में गिरफ्तार किया गया. हालांकि सीजेएम कोर्ट से उन्हें थोड़ी ही देर बाद जमानत मिल गई. कंवल भारती ने फेसबुक पर लिखा था, ‘आरक्षण और दुर्गाशक्ति नागपाल मुद्दों पर अखिलेश यादव की समाजवादी सरकार पूरी तरह फेल हो गयी है. अखिलेश, शिवपाल यादव, आज़म खां और मुलायम सिंह इन मुद्दों पर अपनी या अपनी सरकार की पीठ कितनी ही ठोक लें, लेकिन हकीकत ये देख नहीं पा रहे हैं. अपराधियों के हौसले बुलंद हैं और बेलगाम मंत्री इंसान से हैवान बन गए हैं. ये अपने पतन की पटकथा खुद लिख रहे हैं. सत्ता के मद में अंधे हो गये इन लोगों को समझाने का मतलब है भैंस के आगे बीन बजाना.’

जयप्रकाश आन्दोलन के प्रमुख आन्दोलन कारियों में से एक रहे प्रसिद्ध लेखक अफलातून अफलू ने उत्तर प्रदेश सरकार की कड़ी निंदा करते हुए अपनी फेसबुक वाल पर लिखा है कि “रावण से बदत्तर है मुलायम के राज में अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की स्थिति. लेखक कंवल भारती की आजम खान के PRO की FIR पर गिरफ्तारी ने यह साबित कर दिया है. लोहिया रावण के राज में विभीषण द्वारा अपने निवास पर ‘राम-राम-राम’ लिखने के बावजूद रावण द्वारा खलल न डालने को अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के प्रति उसकी निष्ठा का नमूना मानते थे. ‘ सच कहना अगर बगावत है,तो समझो हम भी बागी हैं’ ! सूबे की सरकार तत्काल लेखक-चिन्तक कंवल भारती पर लगाये फर्जी मुकदमे को वापस ले.”

error: Content is protected !!