ब्राजील में दौड़ेंगे 116 वर्ष के धर्मपाल!

dharampalगाजियाबाद क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय के लिए सोमवार का दिन खास रहा। इस दिन कार्यालय ने अब तक के सबसे उम्रदराज व्यक्ति का पासपोर्ट जारी किया है।उम्र भी इतनी, जिसे कार्यालय के सर्वर ने शनिवार को स्वीकार करने से भी इंकार कर दिया था। काफी प्रयास के बाद स्वीकार किया तो शाम तक फिर अस्वीकार कर दिया। इसके बाद सोमवार को विशेष परिस्थिति के तहत उन्हें पासपोर्ट जारी किया गया। यह पासपोर्ट पाने वाले व्यक्ति हैं मेरठ के गुढ़ा गांव के रहने वाले 116 वर्षीय धर्मपाल सिंह। उनकी चाहत ब्राजील में 15 से 27 अक्टूबर तक होने वाली 20वीं व‌र्ल्ड मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल कर राष्ट्र के नाम समर्पित करने की है। इसीलिए उन्होंने अपना पासपोर्ट बनवाया है। वे अब तक विभिन्न दौड़ प्रतियोगिताओं में 15 गोल्ड मेडल जीत चुके हैं।

गाजियाबाद स्थित क्षेत्रीय पासपोर्ट कार्यालय में धर्मपाल सिंह ने जागरण संवाददाता से हुई मुलाकात में कई बातें साझा की। 6.2 फुट कद के धर्मपाल का जन्म 6 अक्टूबर 1897 को हुआ था। उम्र के जिस पड़ाव तक कम लोग ही पहुंच पाते हैं, उस पड़ाव में भी वह न केवल पूरी तरह स्वस्थ हैं, बल्कि मैराथन दौड़ में हिस्सा लेने के लिए अभ्यास कर रहे हैं।

मेरठ के हस्तिनापुर थाना क्षेत्र के गुढ़ा गांव में रहने वाले धर्मपाल ने बताया कि ब्राजील में होने वाली चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए यूपी मास्टर एथलेटिक्स एसोसिएशन उत्तर प्रदेश की तरफ से पत्र आया है। इसमें व‌र्ल्ड मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप ब्राजील-2013 में हिस्सा लेने के लिए पासपोर्ट की मांग की गई थी। इसे उपलब्ध करा दिया गया है। मंगलवार को विस्तृत जानकारी मिल पाएगी कि दौड़ में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण हो सकेगा या नहीं।

पत्नी कहती है, हारकर मत आना धर्मपाल ने बताया, जब किसी प्रतियोगिता में दौड़ लगाने के लिए घर से निकलता हूं तो पत्नी लखमीरी कहती है, दौड़ने जा रहे हो तो हारकर मत आना। उन्होंने आगे बताया, आज तक किसी भी दौड़ में हारा नहीं हूं। बेटे बाहर जाने से मना कर देते हैं। कहते हैं, उम्र अधिक होने से कहीं परेशानी न हो जाए, लेकिन पत्नी के सहयोग से आज भी दौड़ रहा हूं।

आत्मविश्वास से भरे धर्मपाल कहते हैं, जब तक जिंदा हूं, बीमारी को अपने पास नहीं आने दूंगा। उन्होंने बताया, जब दौड़ता हूं तो सौ मीटर तक आगे दिखता रहता है।

error: Content is protected !!