किसानों पर डिस्कॉम के आदेश भारी

jaipur newsजयपुर, (दिनेश शर्मा अधिकारी), राज्य सरकार की ओर से किसानों के उद्धार के लिये चलाई गई बहुआयामी बूॅंद-बूॅंद सिचॉंई एवं फ व्वारा योजनायें सरकार की बिजली समस्या के चलते बेकार साबित हो रही है।
राज्य सरकार ने जिन उद्देश्यों की पूर्ति के लिये जल की महत्वता को बनाये रखने के लिये इन योजनाओं का खूब प्रचार-प्रसार कर लाखों रूपये राजकोष से भी ार्च किये लेकिन बिजली क पनियों की वजह से हो रही लापरवाही के कारण ना तो किसान इन योजनाओं का लाभ उठा पा रहे है और न ही कृषि पैदावार ही कर पा रहे है। सरकार की बिजली क पनियों की नीति के तहत इन योजनाओं के लिये बिजली कनेक्शन अनिवार्य है जो साधारण कनेक्शन से पाँच गुणा ज्यादा रेट ली जा रही है। पाँच गुणा ज्यादा चार्ज लेने के बाद भी डिस्काम क पनियाँ नये कनेक्शन जारी नहीं कर रही है। इसके चलते किसानों पर १.५०-२.०० लाख रूपये का अतिरिक्त भार भी उठा चुके है। बोरवेल, ट्यूबवैल कराने के बाद भी किसानों को कनेक्शन नहीं मिल पा रहे है।
पीडि़त किसानों का प्रतिनिधि मण्डल जब जयपुर डिस्काम कार्यालय में चैयरमेन से मिला तो अगले वर्ष २०१५ में कनेक्शन मिलने की स भावना बताई जिससे किसानों में भारी रोष है क्योंकि किसानों ने शीघ्र कनेक्शन की आश में अपनी जमीन को लेवल करने, बोरवेल करने तथा प प सैट व फ व्वारा सेट लगाने में काफ ी खर्च कर चुके है।

error: Content is protected !!