रेलवे ट्रैक उखाड़ कर शुरू हुआ गुर्जरों का पीलूपुरा कूच

a1a2a3बयाना/ गुर्जर जाति को 5 फीसदी आरक्षण देने की मांग को लेकर आज से गुर्जर समाज द्वारा  कर्नल किरोड़ी बैसला के नेतृत्व में पीलूपुरा बयाना मे शुरू किए गए आन्दोलन के तहत आज आन्दोलनकारियो ने दिल्ली मुम्बई रेलवे मार्ग पर पटरियो पर बैठ गए हैं और पटरियां उखाडने की कोशिश की जा रही है इससे दिल्ली मुम्बई रेल मार्ग बाधित होने की संभावना है । वही गुर्जरों के इस महापंचायत व आन्दोलन को लेकर बयाना व पीलूपुरा में धारा 144 लगा दी गई है तथा भरतपुर से बयाना आने वाली रोडवेज बसो को बंद कर दिया गया है । समाचार लिखे जाने तक बडी संख्या में पुलिसबल तैनात कर दिया गया है ।

गुर्जर आरक्षण आंदोलन एक बार फिर परवान पर है. भरतपुर के समोधर में गुरुवार को महापंचायत के बाद गुर्जर समाज के युवा पीलूपुरा के लिए कूच गए. राजस्‍थान सरकार की अपील और सभी मांगों पर बातचीत का प्रस्‍ताव नकारते हुए हजारों की संख्‍या में गुर्जर युवा पीलूपुरा की ओर रवाना हुए. महापंचायत खत्‍म होते ही आंदोलन ने उग्र रूप लेना शुरू कर दिया. ओबीसी में आरक्षण के लिए गुर्जरों का आंदोलन फिर से भड़क गया है. भरतपुर के समोधर में गुरुवार को महापंचायत के बाद पीलूपुरा कूच के साथ ही गुर्जरों ने रेलवे ट्रैक उखाड़ना शुरू कर दिया है. उग्र आंदोलन को देखते हुए पहले से भारी संख्या में फोर्स तैनात की गई थी, लेकिन फिलहाल वह कुछ करने की स्थिति में नहीं है. गुर्जर नेता डॉ. किरोड़ी बैसला ने सरकार को एक घंटे का अल्टीमेटम दिया था. उन्होंने कहा कि यदि सरकार ने एक घंटे में कोई प्रस्ताव नहीं भेजा तो तो गुर्जर पीलूपुरा कूच कर जाएंगे, लेकिन एक घंटे की अवधि पूरा होने से पहले ही गुर्जर महापड़ाव के लिए पीलूपुरा कूच कर गए. अब इस आंदोलन ने उग्र रूप लेना शुरू कर दिया है. पीलूपुरा में रेलवे ट्रैक उखाड़ने के साथ ही आंदोलन की भयावता का संदेश आंदोलनकारियों ने दे दिया है.
भाषण खत्‍म होते ही कूच
आंदोलन की अगुवाई कर रहे कर्नल किरोड़ी सिंह बैंसला मंच पर भाषण जैसे ही खत्‍म हुआ युवाओं का रैला पीलूपुरा कूच कर गया. जबकि कर्नल बैसला ने एक घंटे का अल्‍टीमेटल राज्‍य सरकार को दिया था.  समय पूरा होने से पहले ही कूच कर गए गुर्जरों के साथ उन्हें भी मंच से उतर निकलना पड़ा.
मुख्‍यमंत्री और गृहमंत्री ने दिया वार्ता का न्‍यौता
मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे और गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया ने इस मसले पर मीडिया से बात करते हुए कहा कि केवल गुर्जरों को आरक्षण ही नहीं, अन्‍य  मसलों पर भी सरकार लगातार वार्ता को तैयार है. आरक्षण  मामला कोर्ट में चल रहा है. कोर्ट ही फैसला करेगी, जो भी फैसला होगा, वही सबको मान्य होगा.
मंच से बोले नेता सरकार लटका रही मामला
भरतपुर के समोधर में गुर्जर महापंचायत के दौरान बड़ी संख्या में पहुंचे समाज के लोगों ने जमकर नारेबाजी की. उनका कहना था कि सरकार जानबूझ कर मामले को लटका रही है. वह चाहे तो कभी भी फैसला कर सकती है. गौरतलब है कि वसुंधरा राजे के पिछले कार्यकाल में भी गुर्जरों ने इसी तरह का आंदोलन शुरू किया था, जिसमें 67 गुर्जरों की मौत हो गई थी. गुर्जरों ने अपनी मांगों को मनवाने के लिए लाशों को महापड़ाव के साथ ही लिटाए रखा था.
रेल यातायात डायवर्ट
गुर्जर आंदोलन के चलते  पीलूपुरा से गुजरने वाले दिल्‍ली मुंबई रेलवे ट्रैक पर रेल यातायात डायवर्ट कर दिया है.  चार ट्रेनें  डायवर्ट की गई है. कोटा-पटना एक्‍सप्रेस अब जयपुर-अलवर-मथुरा मार्ग से संचालित होगी, बांद्रा-गोरखपुर एक्‍सप्रेस सवाई माधोपुर, जयपुर, आगरा फोर्ट मार्ग पर चलेगी. अजमेर-राजेंद्र नगर एक्‍सप्रेस अजमेर, जयपुर बांदीकुई, भरतपुर, आगराफोर्ट मार्ग से संचालित की जाएगी. वहीं निजामुद्दीन-उदयपुर एक्‍सप्रेस का रेवाड़ी, रींगस, जयपुर,अजमेर, चंदरिया मार्ग से संचालन होगा.

error: Content is protected !!