अमृता हाट मेले में हस्त निर्मित उत्पादों को मिल रहा है

बेहतर प्लेटफार्म: महिला एवं बाल विकास मंत्राी
NIC_9406NIC_9431जयपुर, 19 अक्टूबर/ महिला एवं बाल विकास मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल ने कहा कि अमृता हाट मेला प्रतिस्पर्धा के जमाने में महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से हस्त निर्मित उत्पादों को बेहतर प्लेटफार्म देने का कार्य कर रहा है। इससे जहां एक ओर उत्पादकों को बाजार मिल रहा है वहीं उपभोक्ताओं को उच्च गुणवत्ता वाली वस्तुएं किफायती दामों में उपलब्ध हो रही है।
मंत्राी श्रीमती भदेल सोमवार सायं को जयपुर के जवाहर कला केन्द्र में चल रहे अमृता हाट मेले का निरीक्षण कर रही थीं। उन्होंने इस दौरान विभिन्न स्टॉल पर जाकर महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से निर्मित उत्पादों को देखा और उनकी प्रशंसा की। मंत्राी ने स्टॉल पर मौजूद महिलाओं से रूबरू होते हुए मेले से मिले रहे फायदों के बारे में पूछा। महिलाओं ने कहा कि उन्हें काफी अच्छा रेस्पोंस मिल रहा है। ग्राहक उत्पादों को पसंद कर रहे हैं और खरीद रहे हैं जिससे उन्हें अच्छी आमदनी होने के साथ-साथ उत्पादों का प्रचार-प्रसार करने में भी मदद मिल रही है। महिलाओं ने मंत्राी से कहा कि ऐसे आयोजन उनके लिए बेहद उपयोगी साबित होते हैं। उन्हें अपने हाथों से निर्मित उत्पादों को उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में मदद मिलती है। श्रीमती भदेल ने महिलाओं से कहा कि यदि उन्हें हाट में कोई दिक्कत आ रही हो तो उन्हें बताएं और सुझावों से भी अवगत कराएं ताकि भविष्य में और बेहतर आयोजन कराया जा सके।
मंत्राी श्रीमती भदेल ने निरीक्षण के दौरान कहा कि अमृता हाट जैसे आयोजन महिलाओं को आत्म निर्भर और आर्थिक रूप से मजबूत बनने में मददगार साबित होते हैं। उन्होंने कहा कि प्रतिस्पर्धा के जमाने में महिला सहायता समूहों की ओर से निर्मित उत्पादों को प्लेटफार्म देने के लिए संभाग स्तर पर अमृता हाट का आयोजन किया जा रहा है। इनके नतीजे बेहतर मिलने पर भविष्य में ऐसे आयोजन जिला स्तर पर करने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में 2 नवम्बर से उदयपुर में अमृता हाट का आयोजन किया जाएगा। मंत्राी श्रीमती अनिता भदेल के निरीक्षण के दौरान महिला अधिकारिता विभाग की निदेशक श्रीमती रिचा खोड़ा सहित विभाग के आला अधिकारी उपस्थित थे।
गौरतलब है कि जवाहर कला केन्द्र में चल रहे हाट में राजस्थान, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ के महिला स्वयं सहायता समूहों की महिलाएं अपने हाथों से निर्मित उत्पादों की बिक्री किर रही हैं। इस मेले का आयोजन 24 अक्टूबर तक रोज प्रातः 11 से सायं 9 बजे तक किया जा रहा है। मेले में विभिन्न प्रकार के उत्पादों की 110 स्टॉल लगाई गई हैं।

error: Content is protected !!