मीडिया एक्शन फोरम द्वारा राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर संगोष्ठी का आयोजन

wwजयपुर // मीडिया एक्शन फोरम द्वारा भारतीय प्रेस परिषद का स्थापना दिवस आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में अजमेर रोड, जयपुर स्थित मीडिया एक्शन फोरम के कार्यालय में अनिल सक्सेना की अध्यक्षता में मनाया गया !
मीडिया एक्शन फोरम के अध्यक्ष अनिल सक्सेना ने कहा कि भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा एंव पत्रकारिता में उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से 16 नंवबर 1966 भारत में प्रेस परिषद की स्थापना की गई ! तब से लेकर आज तक प्रतिवर्ष 16 नवंबर को राष्ट्रीय प्रेस दिवस के रूप में मनाया जाता है ! लेकिन आज देश में कुछ पत्रकार उच्च आदर्श कायम करने के उद्देश्य से भटक कर अपनी स्वार्थ सिद्धि कर पत्रकारिता को बदनाम कर रहे हैं हमें ऐसे पत्रकारों से सावधान एवं सतर्क रहने की जरुरत हैं वहीं देश में सत्य लिखने और बोलने वालों पत्रकारों को उसकी कीमत अपनी जान देकर चुकानी पड़ रही है ! अपनी कलम की ताकत से वह भ्रष्टाचार एवं देश की सुरक्षा पर सेंध लगाने वाले असामाजिक तत्वों पर अपनी पैनी नजर रख उन्हें उजागर करता है ! लेकिन कभी-कभी कलम के सिपाही पत्रकार की खुद की जिंदगी खतरे में पड़ जाती है ! सत्य को उजागर करने पर कई लोग उसके जान के दुश्मन बन जाते हैं ! दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र होने का दावा करने वाले भारत में अभी तक पत्रकारों को सुरक्षा प्रदान करने वाला कोई ठोस कानून न होने के कारण भ्रष्‍टाचार के खिलाफ आवाज उठाने वाले पत्रकारों की कलम को ही दबानें का प्रयास किया जा रहा है ! इसके बाद भी वह सुरक्षित नही है ! भारत में प्रेस की स्वतंत्रता की रक्षा के लिए प्रेस परिषद की स्थापना तो हुई लेकिन आज भी कोई ठोस कानून नहीं हैं इसीलिए कुछ दिनों पूर्व मीडिया एक्शन फोरम ने प्रधानमंत्री से राष्ट्रीय मीडिया आयोग के गठन की मांग एवं राज्य सरकारों से राज्य मीडिया आयोग के गठन की मांग की थी जिसे प्रधानमंत्री कार्यालय ने भविष्य के लिए हमारे सुझाव नोट कर लिए थे !

आज राष्ट्रीय प्रेस दिवस पर आयोजित संगोष्ठी में अनिल सक्सेना, महिपाल सिंह, मनोज सोनी, अशोक शर्मा, अशोक लोढ़ा, रेणु शर्मा अजित जैन, प्रियंका शर्मा, चन्दन शर्मा, हरिओम एवं कई अन्य पत्रकारों ने भी अपने विचार रखे !

error: Content is protected !!