नहरी परियोजना का दूसरा चरण भी मार्च 2018 तक पूरा

1IMG_7207जयपुर, 26 मई। जलदाय मंत्री श्रीमती किरण माहेश्वरी ने कहा कि नागौर जिले में इंदिरा गांधी नहरी परियोजना की प्रगति की प्रतिमाह समीक्षा की जा रही है। धीरे काम करने वाली कम्पनियों पर नियमित नियमानुसार कार्रवाई की जाएंगी ताकि शीघ्रातिषीघ्र जिले के हर क्षेत्र में पीने का मीठा नहरी पानी पहंुचाया जा सके।
जलदाय मंत्री ने यह बात गुरुवार को नागौर के दौरे कै दौरान कही। उन्होंने कहा कि परियोजना के पहले चरण में बकाया कार्यों की गति बढ़ाते हुए दूसरे चरण को भी जल्दी ही पूरा किया जाएगा ताकि लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध हो। परियोजना की प्रगति की समीक्षा करते हुए श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि तीन से चार महीने में ही मेड़ता तक नहरी पानी पहंुचा दिया जाएगा।
उन्होंने कहा कि परियोजना को समय पर पूरा करने को लेकर राज्य सरकार संवेदनशील है और मार्च 2018 तक परियोजना का पहला व दूसरा चरण पूरे कर लिए जाएंगे। परियोजना के पहले चरण के लिए वर्ष 2006 में स्वीकृत 7061 करोड़ रुपए की राषि को भी समीक्षा के बाद 25 अप्रैल 2016 को बढ़ाकर 1194 करोड़ रुपए कर दिया गया है।
श्रीमती माहेश्वरी ने कहा कि किसी भी स्तर पर कम्पनियों की ढि़लाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। धीमी गति से कार्य करने के कारण ही 24 मई को पहले चरण के चौथे पैकेज में मेड़ता कलस्टर का काम कर रही केएसएस पैट्रॉन को नोटिस जारी किया गया है और आगे नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।
मूण्डवा में पहंुचा नहरी पानीः नागौर जिले की प्रभारी मंत्री श्रीमती माहेश्वरी ने गुरुवार सुबह मूण्डवा शहर तक पहुंचे नहरी पानी से जलापूर्ति की शुरूआत की। उन्होंने कहा कि मूण्डवा में परियोजना के कुछ काम होने शेष हैं। इस कलस्टर के सभी कार्य नवम्बर माह तक पूरे करने के लिए कम्पनी को सख्त निर्देष दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि मूण्डवा शहर तक पहंुची पाइपलाइन को वर्तमान जलापूर्ति तंत्र तक से जोड़ कर मूण्डवा शहर को राहत पहंुचाई गई है। गौरतलब है कि क्षेत्र में ट्यूबवैलों में पानी का स्तर कम होने लगा था। परियोजना का पानी पहंुचने तक तात्कालिक राहत पहुंचाने के उद्देष्य से ही नावां क्षेत्र को भी बीसलपुर-दूदू पाइपलाइन से जोड़ कर शुद्ध पेयजल उपलब्ध करवाया जा चुका है।
मूण्डवा में एक आम सभा को सम्बोधित करते हुए जलदाय मंत्री श्रीमती माहेष्वरी ने कहा कि राज्य सरकार के स्तर पर नहरी परियोजना की प्रगति की नियमित निगरानी की जा रही है ताकि सम्पूर्ण नागौर जिले को शीघ्र मीठा पानी उपलब्ध हो। उन्होंने बताया, सरकार ने 100 व्यक्तियों से अधिक आबादी वाली सभी ढाणियों को भी नहरी परियोजना से लाभान्वित करने की स्वीकृति दे दी है। साथ ही रास्ते में परियोजना के पाइपलाइन के रास्ते में पड़ने वाली 50 व्यक्तियों से अधिक आबादी वाली ढाणियों को भी परियोजना से जोड़ा जाएगा। वहीं परियोजना की पाइपलाइन से 300 मीटर तक की दूरी वाली गौषालाओं को भी पेयजल उपलब्ध कराने की सरकार की योजना है।
इस दौरान नागौर सांसद श्री सी. आर. चौधरी, नागौर विधायक श्री हबीबुर्रहमान, जायल विधायक श्रीमती मंजू बाघमार तथा जिला कलक्टर श्री राजन विषाल सहित विभिन्न जनप्रतिनिधिगण व अधिकारीगण मौजूद थे।
जलदाय मंत्री ने मूण्डवा में परियोजना के तहत निर्माणाधीन हैडवर्क्स का निरीक्षण कर एसपीएमएल कम्पनी के प्रतिनिधियों को समय पर काम पूरा करने के निर्देष दिए तथा पम्प हाउस की छत का कार्य 15 जून तक पूरा करने के लिए कहा। वहीं स्थानीय लोगों की समस्याएं सुनी और अधिकारियों को पेयजल सम्बंधी समस्याएं बिना समय गंवाए शीघ्र दूर करने के लिए कहा।

error: Content is protected !!