प्रभारी मंत्री ने समीक्षा कर जताई संतुष्टि, दूसरे चरण के लिए दिए निर्देश

जल स्वावलम्बन कार्याें की समीक्षा बैठक लेते प्रभारी मंत्री।
जल स्वावलम्बन कार्याें की समीक्षा बैठक लेते प्रभारी मंत्री।
खाण्डासहरोल एनीकट ओवर फ्लो होते हुए।
खाण्डासहरोल एनीकट ओवर फ्लो होते हुए।
बारिष से पूर्व खाण्डासहरोल एनीकट।
बारिष से पूर्व खाण्डासहरोल एनीकट।
मरम्मत के पश्चात रातई बांध के वेस्टवेयर की दीवार
मरम्मत के पश्चात रातई बांध के वेस्टवेयर की दीवार
रानीबड़ौद में निर्मित तालाब
रानीबड़ौद में निर्मित तालाब
फ़िरोज़ खान बारां, ( राजस्थान ) 30 जून। प्रदेश के गांवों को जल के मामले में आत्मनिर्भर बनाने के महत्वाकांक्षी उद्देश्य को लेकर प्रारम्भ किए गए मु्ख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के तहत जिले में प्रथम चरण का लगभग शत प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। परिवहन राज्य मंत्री बाबूलाल वर्मा ने शुक्रवार को संबंधित अधिकारियों के साथ बैठक कर अभियान की समीक्षा की और संतुष्टि जताई। उन्होने अगले चरण के कार्यों के चयन को लेकर दिशा निर्देश भी दिए।

शुक्रवार को मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान के प्रथम चरण का अंतिम दिन था। अभियान के तहत निर्देशानुसार 30 जून तक सभी कार्य पूर्ण करने थे। जिला कलक्टर कक्ष में आयोजित बैठक में जिला परिषद सीईओ भगवती प्रसाद कलाल ने अवगत कराया कि जिले के सात ब्लॉक में 45 ग्राम पंचायतों के चयनित 141 गांवों में कुल प्रस्तावित 1642 कार्यों में से 1538 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। शेष कार्यों में से 97 कार्य चारागाह विकास एवं बगीचा स्थापना के हैं जिनमें केवल पौधारोपण या बीजारोपण शेष है जो बारिश के पश्चात ही संभव हैं। बचे कुल सात कार्य दो या तीन दिन में पूर्ण हो जाएंगे। प्रस्तावित कार्यों पर कुल निर्धारित 38 करोड़ की राशि में से लगभग 31 करोड़ खर्च कर दिए गए हैं। प्रथम चरण में जिले में जलग्रहण एवं भू-जल संरक्षण के 481, महानरेगा के 146, पंचायती राज के 496, जल संसाधन विभाग के 37, वन विभाग के 73, कृषि विभाग के 299, उद्यानिकी विभाग के 100 एवं सीएसआर के 3 कार्य प्रस्तावित थे। बैठक में जिला प्रमुख नंदलाल सुमन, विधायक रामपाल मेघवाल, जिला कलक्टर, जिला परिषद सीईओ, अतिरिक्त जिला कलक्टर, बारां उपखंड अधिकारी सहित जल संसाधन, वाटर शेड, वन एवं अन्य विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे।

इस तरह के हुए कार्य

अभियान के तहत जिले में पुराने तालाबों व बांधों के जीर्णाेद्दार, नए एनीकट निर्माण, तालाबों को गहरा करने, तलाइयां बनाने, मेड़बंदी करने, पंचफल के बगीचे लगाने, चारागाह विकास, पौधारोपण करने जैसे कार्य करवाए गए हैं। मानपुरा तालाब की पाल का सुदृढ़ीकरण, रातई बांध के वेस्टवीयर की मरम्मत, अंताना मॉडल तालाब के नवीनीकरण जैसे कई उल्लेखनीय कार्य इस अभियान के तहत किए गये हैं। शाहाबाद में शुरुआती बारिश में ही कई एनीकट छलक गए हैं। बारिश के इस मौसम में जलग्रहण संरचनाओं में पानी रुकने एवं उनसे भूमिगत जलस्तर ऊंचा उठने से अभियान की सफलता अपने आप सिद्ध हो जाएगी।

पौधारोपण कर सुरक्षित रखने के निर्देश

अभियान के प्रथम चरण की समाप्ति पर समीक्षा करते हुए प्रभारी मंत्री ने बारिश के दौरान किए जाने वाले पौधारोपण कार्यों में विशेष सावधानी रखने के निर्देश दिए। उन्होने कहा कि पौधा लगाने के पश्चात उसकी सुरक्षा सुनिश्चित की जाए ताकि वह पनप सकें अन्यथा पौधारोपण का उद्देश्य पूरा नहीं होगा। वन विभाग, पंचायतीराज, वाटर शेड विभाग की ओर से यह पौधारोपण किया जाना है।

दूसरे चरण के कार्यों के चयन में रखें जनसहभागिता

चार साल के जल स्वावलम्बन अभियान के तहत इस वर्ष किए जाने वाले कार्यों के चयन की प्रक्रिया इन दिनों प्रगति पर हैं। जिला प्रभारी मंत्री ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्यों के चयन में स्थानीय जनप्रतिनिधियों एवं आम जनता की राय को सर्वाेच्च प्राथमिकता दें। कार्यों की डीपीआर बनाने से पहले ही सबकी राय जान लें एवं तभी कार्यों के प्रस्ताव तैयार करावें।

ओडीएफ में तेजी लाने के दिए निर्देश

प्रभारी मंत्री ने जिले में पंचायतों को खुले में शौच से मुक्त करने के मिशन में तेजी लाने के निर्देश दिए। अभी तक जिले में 9 पंचायतें ओडीएफ हो चुकी हैं। जिला परिषद सीईओ ने बताया कि 10 जुलाई तक 9 अन्य पंचायतें ओडीएफ हो जाएंगी। उन्होने बताया कि इस वर्ष जिले में 100 पंचायतों को ओडीएफ करने का लक्ष्य रखा गया है जिसे हासिल कर लिया जाएगा।

आज आंगनबाड़ी केन्द्रों पर स्थापित होंगे खिलौना बैंक

बारां, 30 जून। जिले के सभी आंगनबाड़ी केन्द्रों पर शुक्रवार को खिलौना बैंक स्थापित किये जाएंगें। छोटे बच्चों को इन केन्द्रों पर शिक्षा, पोषाहार के साथ ही मनोरंजन के साधन भी उपलब्ध हो पाएंगे। जिले का मुख्य कार्यक्रम किशनगंज पंचायत समिति सभागार में आयोजित किया जाएगा।

महिला एवं बालविकास विभाग के उपनिदेशक एसपी राठी ने बताया कि पंचायत समिति सभागार किशनगंज में प्रातः 11 बजे आयोजित होने वाले समारोह के मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक ललित मीणा, अध्यक्ष जिला कलक्टर डॉ एसपी सिंह एवं विशिष्ट अतिथि जिला परिषद सीईओ भगवती प्रसाद कलाल होंगे। उन्होने बताया कि खिलौना बैंक अभियान के तहत जिले की सभी 1 हजार 556 आंगनबाड़ी केन्द्रों पर प्रति आंगनबाड़ी 30 खिलौनों के हिसाब से कुल 46 हजार 680 खिलौने एकत्र करने का लक्ष्य रखा गया है। खिलौने एकत्र करने हेतु विभाग की ओर से 60 हजार अपील पर्चे छपवा कर बंटवाए गए। साथ ही सहायिकाओं एवं कार्यकर्ताओं की ओर से लोगों को खिलौने दान करने हेतु प्रेरित किया गया। शुक्रवार को आंगनबाड़ी प्रवेशोत्सव मनाया जाएगा तथा खिलौना बैंक का शुभारंभ किया जाएगा। अतिथियों की ओर से वृक्षारोपण भी किया जाएगा।

———

महानरेगा कर्मियों का समय पुनः 9 से 5 बजे तक

बारां, 30 जून। महात्मा गांधी नरेगा योजना अन्तर्गत चल रहे कार्यों पर कार्यरत श्रमिकों का कार्य समय पुनः प्रातः 9 से सायं 5 बजे तक कर दिया गया है। महानरेगा जिला कार्यक्रम समन्वयक जिला कलक्टर ने इस आशय के आदेश जारी किए हैं। गर्मी के मौसम को देखते हुए पूर्व में यह समय प्रातः 6 से दोपहर 2 बजे तक निर्धारित था।

प्रदेश भर में तेज गर्मी को देखते हुए राज्य सरकार ने अप्रेल माह में आदेश जारी कर महानरेगा कार्यों पर कार्य करने का समय परिस्थितियों के अनुसार निर्धारित करने को कहा था। उक्त आदेश की पालना में जिले में प्रातः 6 से दोपहर 2 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था। मानसून के आगमन के पश्चात गर्मी से राहत को देखते हुए महानरेगा कार्य समय फिर से प्रातः 9 से सायं 5 बजे तक कर दिया गया है। दिन में 12 से 1 बजे तक का समय विश्रामकाल निर्धारित है। समय से पूर्व टास्क पूरा करने वाले श्रमिक समूह को समय से पहले कार्यस्थल छोड़ने की अनुमति होगी।

———

बामला में निकाली प्रभात फेरी

बारां, 30 जून। ग्राम पंचायत बामला को ’’खुले में शौच से मुक्त’’ करने हेतु बारां एसडीएम कानाराम के नेतृत्व में बुधवार को प्रभात फेरी का आयोजन किया गया। प्रभात फेरी के माध्यम से प्रातः काल घर-घर जाकर लोगों को शौचालय बनाने हेतु प्रेरित किया गया। खुले में शौच से होने वाले नुकसान एवं स्वच्छ भारत मिषन के तहत शौचाल बनाने पर मिलने वाली 12 हजार रूपए की प्रोत्साहन राषि के बारे में भी बताया गया। प्रभात फेरी में नारे लिखी तख्तियों, बैनर इत्यादी से स्वच्छता का संदेष दिया गया। बड़ी संख्या में महिलाओं के साथ ही अध्यापक, एएनएम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, राषन डीलर, साक्षरता एवं स्वच्छता प्रेरक तथा अन्य ग्रामीण प्रभात फेरी में उपस्थित थे।

——

राजस्व शिविरों में राहत का सिलसिला जारी

बारां, 30 जून। राजस्व लोक अदालत अभियान-न्याय आपके द्वार 2016 के तहत लगाए जा रहे राजस्व शिविरों में राहत की बारिश का सिलसिला जारी है। गुरूवार को जिले में लगाए गए राजस्व शिविरों में हजारों प्रकरणों का निस्तारण कर ग्रामीणों को राहत प्रदान की गई।

जिला कलक्टर ने बताया कि अभियान से बड़ी संख्या में लोग जु़ड़कर न्याय प्राप्त कर रहे हैं। गुरूवार को बारां उपखंड के कोयला में एसडीओं कोर्ट के 22 व तहसीलदार कोर्ट के 163 प्रकरणों का निस्तारण किया गया। अटरू उपखंड के दिलोदहाथी में एसडीओ कोर्ट के 29 व तहसीलदार कोर्ट के 85 प्रकरण निस्तारित किए गए। इसी प्रकार छीपाबड़ौद में एसडीएम कोर्ट के 9 व तहसीलदार कोर्ट के 713 प्रकरणों का निस्तारण किया गया।

शुक्रवार को मांगरोल पंचायत मुख्यालयों पर राजस्व शिविर का आयोजन कर प्रकरणों का निस्तारण किया जाएगा।

error: Content is protected !!