श्रम कल्याण की योजनाओं से मजदूरों के अच्छे दिन आये

2श्रम कल्याण की योजनाओं से मजदूरों के अच्छे दिन आये। यह विषाला ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर द्वारा आयोजित मजदूरों की सभा को सम्बोध्ाित करते हुए बाड़मेर यूआईटी चैयरमैन डॉ. प्रियंका चौधरी ने कही। डॉ. चौधरी ने कहा वसुन्धरा सरकार ने कमठा मजदूरों नरेगा श्रमिकों के पंजीयन अधिकारी ग्रामसेवक व विकास अधिकारी को दिया तथा ऑन लाईन पंजीयन कराने की सुविधा ई मित्र केन्द्रों पर उपलब्ध कराई इसमें मजदूरों को श्रम विभाग के चक्कर नहीं काटने पड़ेगें। डॉ. प्रियंका चौधरी ने कहा मजदूरों की समस्या को राज्य सरकार ने गंभीरता से समझा तथा सरकार के लिये श्रमिक हित सर्वोपरि है सरकार ने गरीब बीपीएल परिवारों को निषुल्क गैस कनेक्षन देकर लाभान्वित किया तथा मजदूरों के पुत्र पुत्रियों को छात्रवृति बढाकर आठ गुणा की जिससे मजदूरों को आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ेगा। जानकारी के अभाव में मजदूरों को योजनाओं का लाभ नहीं मिलता। इसलिए कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर के पंचायत वार मजदूर सम्मेलन आयोजित करना सराहनीयच है इससे मजदूरों को अधिक से अधिक लाभ मिलेगा। डॉ. चौधरी ने कहा कि नषे से दूर रहकर षिक्षा पर ध्यान महिला षिक्षा पर जोर देकर कहा कि भारत के प्रधानमंत्री और राजस्थ्ज्ञान सरकार की बेटी बचाओं बेटी पढाओ के अभियान को जनता अपनाये ताकि पढी लिखी षिक्षित नारी देष की ताकत बन सके।
मजदूर सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए कमठा मजदूर यूनियन बाड़मेर के अध्यक्ष लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि पंजीकृृत मजदूरों को खाद्य सुरक्षा का अधिकार सरकार ने दिया जिसके लिये सरकार का आभार व्यक्त किया। बडेरा ने कहा कि मजदूर सभी अपना पंजीयन ग्राम पंचायत के ग्रामसवेक से कराकर महिलाए श्रमिक प्रसूति सहायता योजना का लाभ उठा सकती है तथा श्रम विभाग ने 187 महिला श्रमिकों को पुत्र होने पर बीस हजार तथा पुत्री होने पर इक्कीस हजार की कुल अड़तालीस लाख अड़तीस हजार रूपये की सहायता जारी की है इसी तरह घायल होने पर अठारह मजदूरों को चार लाख तैयालीस हजार की सहायता स्वीकृत की है। दुर्घटना से मृत्यु होने पर आठ श्रमिकों को चालीस लाख रूपये तथा सामान्य को चालीस लाख रूपये तथा सामान्य मृत्यु होने पर चौतीस मजदूरों को अड़तीस लाख रूपये तथा सिलिकोसिस बिमारी से ग्रसित करनाराम को एक लाख रूपये की सहायता स्वीकृत की। इस तरह एक करोड़ इक्कीस लाख इक्यासी हजार की सहायता श्रम विभाग ने मजदूरों के नाम जारी की है। मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि अनपढ व अषिक्षित मजदूरों की कल्याणकारी योजनाओं को श्रमिक अपनाकर विकास करें बडेरा ने कहा कि प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जीवन ज्योति बीमा योजना व अटल पेंषन योजनाओं को लाभाकारी बताया।
महामंत्री नारायणसिंह दहिया ने कहा कि मजदूर वर्ग के लिये यूनियन हर संभव मदद को तैयार मजदूर षिक्षा का रास्ता अपनावें। उपाध्यक्ष रहमान ने कहा कि मजदूरों को संगठित होकर आवाज उठानी चाहिए। तनसुख जोषी विषाला ने कहा कि यूनियन ने समाज की कमजोर कड़ी के कल्याण का काम हाथ में लेकर सराहनीय कार्य किया। पंचायत समिति सदस्य अनित जोषी ने कहा कि महिला श्रमिक अपना पंजीयन अवष्य करावें। उप सरपंच अनोपाराम ने पंजीयन की जानकारी दी। विषाला शाखा के अध्यक्ष नारायणसिंह ने ग्रामीण मजदूरों के पंजीयन का जिम्मा लिया। इस अवसर पर हिन्दूसिंह, गिरीराज जोषी, भगसिह, मूलाराम, टिकमाराम लखमीर, मोहनसिंह, चुतरसिंह, गोपाराम, मुरटाला गाला अध्यक्ष ईषाराम सहित सैकड़ों श्रमिकों ने भाग लिया। विषाा की मजदूर इकाई ने यूआईटी चैयरपर्सन डॉ. प्रियंका चौधरी को शॉल ओढाकर स्वागत व अध्यक्ष व महामंत्री व उपाध्यक्ष का साफा पहनाकर स्वागत किया। विषाला यूनियन अध्यक्ष नारायणसिंह को गांव की तरफ से डॉ. प्रियंका चौधरी ने साफा पहनाकर बहुमान किया।

error: Content is protected !!