जिले में मौसमी बीमारियों को प्रकोप, एक महिला की मौत

-किसान कांग्रेस ने दिया सीएमएचओ को दिया ज्ञापन

kisan congress 23 जुलाई। जिले में इन दिनों मौसमी बीमारियों का प्रकोप फेल रहा है। जिसमें हेजा, टाइटफाइड, मलेरिया, वायरल आदि बीमारियां प्रमुख है। किषनगंज पंचायत समिति क्षेत्र की ग्राम पंचायत ख्यावदा में दर्जनों लोग मौसमी बीमारियों की चपेट में है। किसान कांग्रेस ने आरोप लगाया कि ख्यावदा में बीमारी के चलते एक महिला की मौत हो गई। लेकिन चिकित्सा विभाग कुंभकर्णी नींद सोया हुआ है। जिले में चिकित्सा की व्यवस्था पुख्ता किए जाने की मांग को लेकर षनिवार को अवकाष के बावजूद किसान कांगे्रस ने जिलाध्यक्ष रमेष मीणा की अगुवाई में सीएमएचओ डाॅ. बृजेष गोयल को उनके आवास पर जाकर ज्ञापन दिया। ज्ञापन में जिलाध्यक्ष मीणा ने बताया कि षांतिबाई पत्नी फग्गा सहरिया की बीमारी के चलते गुरूवार को ही मौत हो चुकी हैं। लेकिन तीन दिन गुजर जाने के बावजूद प्रषासन ने कोई सुध नहीं ली है। हालात यह है कि गांव में तीन दर्जन से अधिक लोग मौसमी बीमारियों से पीड़ित है। जिनमें कई तो जिला अस्पताल समेत निजी अस्पतालों में भर्ती है। चिकित्सा विभाग की टीम द्वारा मौसमी बीमारियों पर नियंत्रण के लिए अभी तक कोई पुख्ता इंतजाम नहीं किए हैं। इसी तरह जिले के ग्रामीण क्षेत्र में भी चिकित्सा व्यवस्था चरमराई हुई हैं। कहीं स्टाफ नहीं है, तो कहीं पर चिकित्साकर्मी पहुंचते ही नहीं हैं।

कम बजट के षौचालय बन रहे बीमारी का कारण-

सरकार की ओर से गांवों में लोगों के घरों में बनवाए गए कम बजट षौचालय भी बीमारियां फेला रहे हैं। इनके टेंक फेल हो रहे है। मल का रिसाव नालियों में होकर मौहल्लों में एकत्रित हो रहा है। यह दूशित पानी व मलबा हैंडपंपों में रिस रहा हैं। इनका पानी ग्रामीण पीने के उपयोग में ले रहे हैं। जिससे बीमारियां बढ़ रही है। क्षेत्र के कई गांव में ऐसे षौचालय बीमारियां फैला रहे हैं। मीणा ने बताया कि एक तरफ तो सरकार स्वच्छता अभियान चलाकर प्रत्येक गांव को खुले में षौच मुक्त बना रही है। वहीं दूसरी ओर षौचालयों के निर्माण में गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा। कम बजट में षौचालय पूर्ण नहीं बन पा रहे हैं। ऐसे में यह समस्या गहराती जा रही है।

ज्ञापन में मांग की गई है कि यदि षीघ्र ही कारगर कदम नहीं उठाया तो स्थिति नियंत्रण से बाहर हो जाएगी। साथ ही चेतावनी दी है कि षीघ्र ही स्थिति में सुधार नहीं हुआ तो आंदोलनात्मक कदम उठाया जाएगा। ज्ञापन देने वालों में महासचिव नरेष बागड़ी, महामंत्री षिवराज मीणा, जिला प्रवक्ता जोधराज नागर आदि षामिल थे।

फ़िरोज़ खान बारां राजस्थान

error: Content is protected !!