भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को मिला भारत में सबसे तेजी से बढ़ी स्वास्थ्य बीमा योजना का पुरस्कार

केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्ग्न सिंह कुलस्ते ने किया सम्मानित
बीकानेर में अब तक 11 करोड़ रुपए से ज्यादा का लाभ

bsby national award picराजस्थान सरकार की भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना को भारत सरकार के केन्द्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री फग्गन सिंह कुलस्ते ने शुक्रवार को नई दिल्ली स्थित स्वास्थ्य एन्क्लेव में भारत में सबसे तेजी से बढती स्वास्थ्य बीमा योजना के रूप में राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया। विभाग की और से भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना की ज्याइंट सीईओ विनिता सिंह और स्टेट नोडल अधिकारी प्रियंका कपूर ने ये पुरस्कार ग्रहण किया। इस अवसर पर योजना के संदर्भ में राजस्थान में किये गए सभी नवाचारो को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया। समारोह में भारत सरकार के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के निदेशक डा. जगदीश प्रसाद, उत्तरप्रदेश एनएचएम के मिशन निदेशक आलोक कुमार, उत्तराखंड एनएचएम के मिशन निदेशक नीरज खैरवाल, पद्म भूषण अशोक सेठ सहित बडी संख्या में जनप्रतिनिधिगण और स्वास्थ्य से जुडे विशेषज्ञ उपस्थित थे।

आशा सहयोगिनियों के माध्यम से घर-घर पहुंची योजना
मुख्य समारोह में ज्वाइंट सीईओ विनिता सिंह ने एक प्रस्तुतीकरण के माध्यम से राजस्थान में योजना की उपलब्धियों और नवाचारो के बारे में विस्तृत जानकारी दी। सिंह ने बताया कि चिकित्सा मंत्री राजेन्द्र राठौड और राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी के सीईओ नवीन जैन ने राजस्थान में हर घर तक योजना की जानकारी पहुचाने के लिये परम्परागत प्रचार साधनों के अलावा पूरे राजस्थान की आशा सहयोगिनियों की वीडियो कांफ्रेस कर आशा-संवाद कार्यक्रम की शुरूआत की। आशा संवाद के माध्यम से सभी आशाआंे का योजना के अर्न्तगत आमुखीकरण कर उन्हे गा्रम स्तर तक एक बीएसबीवाई किट उपलब्ध करवाई गई। इस बीएसबीवाई किट में सभी आशाओं को आशा ब्रोशर, योजना से जुड़े निजी अस्पतालों की जानकारी वाले रंगीन लीफ्लेट्स, भामाशाह कार्ड और आएसबीवाई कार्ड की डमी उपलब्ध करवाई गई जिसके माध्यम से आशा लाभार्थियों के घर-घर जाकर योजना की सही और सम्पूर्ण जानकारी देने में कामयाब हुई। जिसका सकारात्मक परिणाम बढते हुए आंकड़ांे में दिखाई देने लगा। ़आमजन को योजना की सही और सम्पूर्ण जानकारी मिले इसके लिये प्रत्येक चिकित्सा संस्थान पर मरीजांे की सहायता के लिये स्वास्थ्य मार्गदर्शक को लगाया गया।

अब तक 180 करोड से भी अधिक राशि के क्लेम हुए बुक, साढे तीन लाख से अधिक लोग हुए लाभान्वित
राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवीन जैन ने बताया कि भामाशाह स्वास्थ्य बीमा योजना से अब तक राजस्थान के 1050 से अधिक चिकित्सा केन्द्रो पर 180 करोड़ से अधिक राशि के क्लेम बुक किये जा चुके हैं और राजस्थान में साढ़े तीन लाख से अधिक लोग इस योजना के अर्न्तगत लाभान्वित हो चुके हैं। योजना के अर्न्तगत प्रतिदिन एक करोड़ से अधिक राशि के क्लेम बुकिंग से आमजन का निशुल्क उपचार हो रहा है। योजना की शुरूआत में जहां योजना से जुड़ने वाले निजी अस्पतालों की संख्या केवल 167 थी, वही अब इसकी संख्या बढकर 568 हो चुकी है। योजना अब मिनिमम डॉक्यूमंेट पॉलिसी पर काम कर रही है और अस्पतालो को उनके क्लेम का भुगतान भी अब तय समय में हो रहा है।

बीकानेर में अब तक 11 करोड़ रुपए से ज्यादा का लाभ
सीएमएचओ डॉ. देवेन्द्र चौधरी ने बताया कि जिले में सूचीबद्ध 6 निजी चिकित्सालयों व 13 सरकारी अस्पतालो द्वारा अब तक योजनान्तर्गत 16,320 व्यक्तियों को कुल 11,22,49,802 रुपये का लाभ दिया जा चुका है।

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी
बीकानेर

error: Content is protected !!