गांव के चहुंमुखी विकास के लिए समन्वय भावना से कार्य करें

20160915_210502बीकानेर, 16 सितम्बर। जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि ग्रामवासी, गांव के चहुंमुखी विकास के लिए समन्वय भावना से कार्य करते हुए अपना योगदान दें। वे जागरूक रहकर विभिन्न जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ उठाएं।
जिला कलक्टर गुरूवार को बीकानेर पंचायत समिति की ग्राम पंचायत मूंडसर के अटल सेवा केन्द्र में आयोजित रात्रि चौपाल में ग्रामीणों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीणों से निरंतर संवाद कर, उनकी समस्याओं की जानकारी लेकर समाधान करें। उन्होंने बताया कि कोलायत क्षेत्रा के 365 किसानों की खातेदारी सनद का रिकॉर्ड में अंकन कर, जमाबंदी की प्रति खातेदारी के साथ प्रदान की गई है। उन्होंने बताया कि बीकानेर में ऐसा पहली बार हुआ है। इससे काश्तकारों के समय, ऊर्जा एवं धन की बचत हुई है। उन्होंने कृृषि अधिकारियों को निर्देश दिए कि ग्रामीणों को कृृषि की नवीनतम उन्नत तकनीकों की जानकारी के साथ-साथ, कम पानी में उगने वाली फसलों के बारे में भी बताया जाए।
उन्होंने बताया कि भामाशाह योजना के तहत अधिकतर परिवारों ने नामांकन करवा लिया है, शेष रहेे व्यक्ति भी अपना नामांकन करवा लें, जिससे वे इस योजना के माध्यम से लाभांवित हो सकें। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को पंजीयन करवाने के लिए प्रोत्साहित किया जाए, जिससे दुर्घटना होने पर उन्हें सहायता राशि मिल सके। इस अवसर पर कृृषि, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, श्रम, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता आदि विभागों के अधिकारियों ने ग्रामीणों को विभिन्न विभागीय योजनाओं की जानकारी दी।
परिवेदनाओं का हो समयबद्ध निस्तारण- जिला कलक्टर ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे ग्रामीणों की परिवेदनाओं का समयबद्ध निस्तारण सुनिश्चित करें। वेदप्रकाश ने संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों का वेरिफिकेशन भी किया। ग्रामीणों ने राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय, मूंडसर में खेल मैदान बनवाने, सार्वजनिक शौचालय निर्माण, मेघवालों के मोहल्ले में स्थित सामुदायिक भवन की चारदिवारी दुरूस्त करवाने, कृृषि कुंओं पर बनी ढाणियों में सिंगल फेस कनेक्शन देने, ग्राम सूरतसिंहपुरा में जोहड़ पायतान पर हुए अतिक्रमण हटाने व मृृत पशुओं को डालने के लिए स्थान चिन्हित करने आदि के संबंध में ज्ञापन दिए। इन समस्याओं के त्वरित निस्तारण के लिए उन्होंने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए।
जिला कलक्टर ने निर्देश दिए कि अतिक्रमण करने वालों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही की जाए। सूरतसिंहपुरा के निवासियों ने बताया कि उन्हें राशन के लिए मूंडसर आना पड़ता है, इस पर जिला कलक्टर ने सूरतसिंहपुरा में ही राशन डिपो खोलने तथा डिपो के लिए पंचायत के सहयोग से भवन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। गांव की एक महिला की असफल नसबंदी होने संबंधी शिकायत पर उन्होंने सीएमएचओ को इस पर तत्काल कार्यवाही के लिए निर्देशित किया।
599 व्यक्ति लाभान्वित- रात्रि चौपाल में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक ने बताया कि मूंडसर में केंद्र व राज्य सरकार की विभिन्न पेंशन योजनाओं के तहत 599 व्यक्ति लाभान्वित हुए हैं। इनमें राज्य योजनाओं के तहत 498 व केंद्रीय योजनाओं के तहत 101 व्यक्ति लाभान्वित हुए हैं।
स्वच्छ व सुंदर रहे गांव- जिला कलक्टर ने कहा कि गांव के मुख्य मार्ग पर सड़क के किनारे उगे कीकर के पेड़ व अन्य झाड़-झंखाड़ को ग्रामवासी आपसी सहयोग से हटवाएं। उन्होंने रात्रि चौपाल में उपस्थित दो जेसीबी मालिकोें को इसके लिए जेसीबी उपलब्ध करवाने का आग्रह किया, जिस पर उन्होंने अपनी सहमति दे दी। जिला कलक्टर ने अटल सेवा केन्द्र में बड़ी संख्या में लगे वृृक्षों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ग्रामवासी गांव में अधिकाधिक वृृक्ष लगाएं।
इस अवसर पर बीकानेर पंचायत समिति प्रधान राधा देवी, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी एल मेहरड़ा, डीएसओ बनवारीलाल, मूंडसर सरपंच गायत्राी देवी, पंचायत समिति सदस्य परमेश्वरी, पूर्व सरपंच गोविन्दराम मूंड, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल डी पंवार, उपनिदेशक कृृषिविस्तार डॉ.उदयभान, बीडीओ कैलाश चौधरी, पीएचईडी के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल, नरपतसिंह बीठू सहित विभिन्न अधिकारी उपस्थित थे।

error: Content is protected !!