जल स्वावलम्बन अभियान में विभिन्न वर्ग निभाए भागीदारी

meeting-bhamashah-2बीकानेर, 16 सितम्बर। मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के दूसरे चरण के सफल क्रियान्वयन में सरकार के साथ-साथ प्रत्येक वर्ग अपनी भागीदारी निभाए, जिससे रेगिस्तानी क्षेत्रा में बरसाती पानी को संरक्षित किया जा सके।
जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान के द्वितीय चरण के लिए भारतीय सेना, सीमा सुरक्षा बल, आरएसी व राजस्थान पुलिस के अधिकारियों की कार्यशाला को संबोधित करते हुए यह बात कही। उन्होंने कहा कि अभियान के पहले चरण में जिले में 3 हजार 600 से अधिक जल सरंचनाओं का निर्माण किया गया। यह कार्य सभी वर्गों के सहयोग से संभव हो सका। वर्तमान में दूसरे चरण का कार्य प्रगति पर है। इसमें भी विभिन्न श्रम, नकद एवं संसाधन के रूप में सहयोग कर, अपनी भागीदारी निभाएं।
जिला कलक्टर ने कहा कि अभियान के पहले चरण में पुलिस मोटर ड्राइविंग स्कूल, आरएसी की तीसरी एवं दसवीं बटालियन ने श्रम के रूप में सहयोग किया। दूसरे चरण में जिले के 26 गांवों का चयन किया गया है। इनकी डीपीआर बनाने का कार्य प्रगतिरत है। इस दौरान भारतीय सेना, सीमा सुरक्षा बल, आरएसी व राजस्थान पुलिस भी अपने योगदान का चिन्हीकरण कर लें तथा इससे अवगत करवावें। उन्होंने कहा कि इस वर्ष शहरी क्षेत्रा में भी मुख्यमंत्राी जल स्वावलम्बन अभियान चलाया जाएगा। इसमें शहरी क्षेत्रा के पुरातन कुओं, बावड़ियों, तालाबों के क्षमता संवर्धन सहित अन्य कार्य होंगे। विभिन्न संस्थान, इसमें भी अपना सहयोग करें।
इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बी. एल. मेहरड़ा, बीएसएफ कमांडेंट परशुराम, आरएसी दसवीं बटालियन के अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गुरमीत सिंह, कर्नल महेन्द्र, कर्नल रमनीश पाल सिंह, मेजर हितेन्द्र सिंह, बीएसएफ के सुनील कुमार मीना, अधीक्षण अभियंता (जलग्रहण) सुखलाल मीना, तीसरी बटालियन के डिप्टी कमांडेंट बन्ने सिंह तथा अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक सतनाम सिंह मौजूद थे।
—–
बीस से शुरू होंगे ‘भामाशाह सुविधा समाधान शिविर’
ग्रामीण जनप्रतिनिधि निभाएं प्रभावी भूमिका-जिला कलक्टर
बीकानेर, 16 सितम्बर। सरकारी योजनाओं के नकद एवं गैर नकद लाभ लाभार्थियों को सीधे प्रत्यक्ष एवं समयबद्ध मिल सकें, इसके लिए भामाशाह योजना संचालित की जा रही है। योजना के तहत 20 सितम्बर से ‘भामाशाह सुविधा समाधान शिविर’ आयोजित किए जा रहे हैं। ग्रामीण जनप्रतिनिधि, इन शिविरों में प्रभावी भूमिका निभाते हुए अधिक से अधिक लोगों के नामांकन में भागीदारी निभाएं।
जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने शुक्रवार को कलक्ट्रेट सभागार में भामाशाह योजना से संबंधित जनप्रतिनधियों की कार्यशाला को संबोधित करते हुए यह बात कही। कार्यशाला में जिला प्रमुख सुशीला सिंवर, बीकानेर पंचायत समिति प्रधान राधा देवी सियाग, जिला परिषद के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी नरेन्द्र सिंह पुरोहित, सहायक निदेशक (सांख्यिकी) जी. के. माथुर, उपनिदेशक (आईटी) सत्येन्द्र सिंह, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक एल. डी. पंवार सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।
जिला कलक्टर ने कहा कि सुविधा शिविरों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम की राशन सूची में पात्राता देखने व इससे संबंधी समस्याओं के समाधान, पेंशन व अन्य कोई सरकारी लाभ खाते में मिलने में होने वाली परेशानियों का निवारण किया जाएगा। इसके साथ ही भामाशाह व आधार नामांकन, परिवार के छूट गए सदस्यों के नामांकन, पेंशन नंबर, जॉब कार्ड नंबर, छात्रावृति रजिस्ट्रेशन आदि जुड़वाने, रूपै कार्ड एक्टिवेट करने, जन्म अथवा विवाह से परिवार के सदस्यों की संख्या में हुए बदलाव की जानकारी जुड़वाने, मोबाइल नंबर दुरूस्त करवाने आदि से संबंधित कार्य होंगे।
माइक्रो एटीएम एवं पॉस मशीनों का होगा डेमो
उन्होंने बताया कि शिविरों में माइक्रो एटीएम व पॉस मशीनों का डेमा किया जाएगा तथा इससे जुड़ी समस्याओं का समाधान होगा। भामाशाह और राशन वितरण से संबंधित शंका का निवारण, ई मित्रा पर सेवाओं की जानकारी तथा उससे संबंधित शंकर समाधान एवं बायोमेट्रिक सत्यापन सहित विभिन्न कार्य होंगे। सहायक निदेशक (सांख्यिकी) ने बताया कि जिले में अब तक 14 लाख 50 हजार से अधिक लोगों के भामाशाह नामांकन कर दिए गए हैं। वतमान में पेंशन, नरेगा और छात्रावृति के लाभ सीडिंग करके सीधे दिए जा रहे हैं। भविष्य में राज्य सरकार की 150 योजनाओं को इसमें जोड़ने की योजना है।
—–
जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक 28 को
बीकानेर, 16 सितम्बर। जिला स्तरीय औद्योगिक सलाहकार समिति की बैठक 28 सितम्बर को अपरान्ह तीन बजे कलक्ट्रेट सभाकक्ष में अपरान्ह साढ़े तीन बजे होगी। जिला उद्योग केन्द्र के महाप्रबंधक आर. के. सेठिया ने बताया कि बैठक में राजस्थान वित्त निगम, जोधपुर विद्युत वितरण निगम, भूमि रूपान्तरण व आवंटन सहित विविध विषयों पर चर्चा की जाएगी।
—–
जिला कलक्टर ने दिए पेंशनर्स की पात्राता पुनः जांच करवाने के निर्देश
बीकानेर, 16 सितम्बर। जिला कलक्टर वेद प्रकाश ने सभी उपखंड अधिकारियों, विकास अधिकरियों, नगर पालिकाओं के अधिशाषी अधिकारियों व कोषाधिकारी को परिपत्रा के जरिए सामाजिक सुरक्षा पेंशनर्स में से मृत एवं डुप्लीकेट पेंशनर्स के निरस्त किए गए पेंशनर्स की पात्राता पुनः जांच व सत्यापन करने के निर्देश दिए हैं।
उन्होंने निर्देश दिए हैं कि सामाजिक सुरक्षा पेंशन के विभिन्न कारणों से स्टॉप की गई पेंशन एवं लम्बी अवधि से पेंशन भुगतान नहीं होने वाले प्रकरणों में पेंशनर्स की नियमानुसार पात्राता जांच/सत्यापन करवाकर अपात्रा पेंशनरों के स्वीकृति आदेश निरस्त किए जाएं। पात्रा पेंशनरों की पेंशन पुनः चालू कर भुगतान किए जाने के साथ-साथ स्टॉप पेंशनरों की संख्या को शून्य किए जाने एवं उनका डाटा आर.ए.एस.एस.पी.वेबसाइट पर हटाए जाए। इसकी सूचना उप निदेशक सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के ईमेल पर भी देनी सुनिश्चित करें ।
—–
पीसीपीएनडीटी उपखण्ड स्तरीय सलाहकार समिति की बैठक 19 को
बीकानेर, 16 सितम्बर। पी.सी.पी.एन.डी.टी. एक्ट 1994 के तहत सलाहकार समिति (पी.सी.पी.एन.डी.टी) उप खंड बीकानेर की बैठक 19 सितम्बर को सायं पांच बजे कार्यालय संयुक्त निदेशक, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य सेवाएं, बीकानेर जोन के कार्यालय में होगी।
—–
ओजोन परत दिवस मनाया
बीकानेर, 16 सितम्बर। जिला क्षय निवारण केन्द्र की ओर से करणीनगर स्थित विकास क्लासेज परिसर में ओजोन परत संरक्षण दिवस मनाया गया। ओजन परत व टी.बी. रोग से होने वाली क्षति के बारे में विक्रम सिंह व जय कुमार आचार्य आदि वक्ताओं ने जानकारी दी।
—–
अधिस्वीकृत पत्राकार अब 20 सितम्बर तक कर सकेंगे मेडिकल बीमा संबंधी आवेदन
बीकानेर, 16 सितम्बर। राज्य सरकार की बजट घोषणा वर्ष 2016-17 की अनुपालना में अधिस्वीकृत पत्राकारों की मेडिक्लेम बीमा सुविधा की कवरेज राशि 2 लाख एवं 10 लाख के अतिरिक्त 5 लाख की मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी का भी विकल्प दिए जाने की घोषणा की गई है। घोषणा के तहत अधिस्वीकृत पत्राकार अब 20 सितम्बर 2016 तक आवेदन कर सकेंगे।
सूचना एवं जन सम्पर्क अधिकारी हरि शंकर आचार्य ने बताया कि मेडिक्लेम बीमा की 90 प्रतिशत राशि राजस्थान पत्राकार कल्याण कोष से वहन की जाएगी तथा 10 प्रतिशत राशि संबंधित अधिस्वीकृत पत्राकार से डिमाण्ड ड्राफ्ट के माध्यम से प्राप्त की जाएगी। मेडिक्लेम पॉलिसी का आवेदन पत्रा, अधिस्वीकृत पत्राकारों की समूह व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा योजना के लिए आवेदन पत्रा के प्रारुप जिला सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय से प्राप्त किए जा सकेंगे।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा मेडिक्लेम बीमा कवरेज राशि वितीय वर्ष 2016-17 में 2 लाख, 5 लाख एवं 10 लाख रुपए निर्धारित की है। दो लाख की मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी का वार्षिक प्रीमियम 8 हजार रुपए है इनमें 7200 रुपए राजस्थान पत्राकार एवं साहित्यकार कल्याण कोष से अंश दान दिया जाएगा। अधिस्वीकृत पत्राकारों से बैंक से 800 रुपये यानि 10 प्रतिशत राशि का डी.डी.आवेदन के साथ लगाना होगा।
सामूहिक दुर्घटना बीमा योजना में वार्षिक प्रीमियम 500 रुपए है इसमें 75 प्रतिशत राशि राजस्थान पत्राकार एवं साहित्यकार कल्याण कोष से अंश से दी जाएगी। अधिस्वीकृत पत्राकार को 125 रुपए का बैंक डी.डी. भिजवाना होगा। पांच लाख की मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी का वार्षिक प्रीमियम 20 हजार रुपए है, इसमें राजस्थान पत्राकार एवं साहित्यकार कल्याण कोश से 18 हजार रुपए का अंशदान दिया जाएगा पत्राकार को वार्षिक प्रीमियम का 10 प्रतिशत 2 हजार रुपए की राशि का बैंक डी.डी. सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के माध्यम से आवेदन पत्रा भिजवाना होगा।
दस लाख की मेडिक्लेम बीमा पॉलिसी का वार्षिक प्रीमियम 40 हजार रुपए है, इसमें 90 प्रतिशत राशि यानि 36 हजार रुपए राजस्थान पत्राकार एवं साहित्यकार कल्याण कोश से अंश दिया जाएगा वहीं पत्राकार को 4 हजार रुपए का डी.डी. भिजवाना होगा। प्रेस फोटो ग्राफर्स के लिए सामूहिक दुर्घटना का वार्षिक अंशदान 500रुपए है, इनमें 357 रुपए राजस्थान पत्राकार एवं साहित्यकार कल्याण कोष से अंश दिया जाएगा । प्रेस फोटोग्राफर को 125 रुपए का डी.डी. भिजवाना होगा।
—–
किसानों के लिए मौसम आधारित कृषि सलाह
बीकानेर, 16 सितम्बर। भारतीय मौसम विज्ञान केन्द्र, नई दिल्ली व जयपुर से प्राप्त सूचनाओं के आधार पर जिले में आगामी 5 दिनांे मे दिन का तापमान 40-41 डिग्री व रात का तापमान 28-30 डिग्री सै. के आसपास रहने, आपेक्षिक आर्द्रता 52-55 रहने के साथ मध्यम गति से हवाएँ चलने और वर्षा होने की संभावना है।
ग्रामीण कृषि मौसम सेवा, कृषि अनुसंधान केन्द्र के डॉ. नरेन्द्र पारीक ने बताया कि मौसम पूर्वानुमान के आधार पर आने वाले दिनों में दिन व रात के तापमान मे वृद्धि के साथ आपेक्षिक आर्द्रता घटने तथा मध्यम गति की हवाएँ चलने और वर्षा नहीं होने की संभावना है। समय पर बोई गई फसलों जैसे बाजरा, ग्वार, मोठ आदि में दाना बनने की अंतिम अवस्था है। तापमान बढ़ने से फसलों में पकाव शीघ्र होगा और उपज कम रह सकती है, अतः किसान भाई संभव हो तो खरीफ की फसलों में म्लानि के लक्षण दिखाई देने पर एक जीवन रक्षक सिंचाई प्रदान करने का प्रयास करें। देरी से बोई गई फसलों में दाना बनने की शुरुआती अवस्था है। वर्षा नहीं होने की संभावना है।
उन्होंने बताया कि इसे ध्यान रखते हुए पौधों की पुरानी पत्तियों या कतारों में पौधों की संख्या को परिस्थिति के अनुसार कम करना चाहियें। हटाई गई फसल के पौधों या पत्तियों को या निराई, गुडाई करके उखाडे, खरपतवारों को खेत में पलवार के रूप में काम ले या पशुओं के लिए हरे चारे के रूप में उपयोग करें। यदि संभव हो तो खरीफ की फसलों में म्लानि के लक्षण दिखाई देने पर एक जीवन रक्षक सिंचाई प्रदान करने का प्रयास करें। भविष्य के लिए पानी की प्रत्येक बूंद को बचाने का प्रयास करे। बारानी फसलों में निराई गुड़ाई करके वाष्पन से होने वाले पानी के नुकसान को रोके, पौधों की जड़ों में हवा का संचार अच्छा रखे तथा खरपतवार निकालकर पानी की बचत करे।
मूँगफली की फसल में आवश्यकतानुसार सिंचाई करते रहे। खेत के चारों, सिंचाई नालियों के साथ और मेड़ों पर उपस्थित खरपतवारों को भी हटाएँ। ये खरपतवार खेत की मिट्टी से पौषक तत्व एवं पानी सोखने के साथ साथ फसलों पर लगाने वाले कीट एवं रोगों के वाहक का कार्य भी करते है।
—–
राजस्थान सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम दिवस के अवसर पर शनिवार को
जिला उद्योग केन्द्र की ओर से जिला उद्योग संघ संभागार में होगा कार्यक्रम
बीकानेर, 16 सितम्बर। जिला उद्योग केन्द्र द्वारा 17 सितम्बर को राजस्थान सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम दिवस समारोह का आयोजन रानीबाजार, औद्योगिक क्षेत्रा स्थित बीकानेर जिला उद्योग संघ के हॉल में प्रातः 10ः30 बजे से किया गया हैं। इसमें विभिन्न विभाग-रीको लि. ,राजस्थान वित्त निगम, खादी ग्रामोद्याोग आयोग, खादी बोर्ड, लीड बैक, श्रम विभाग, नाबार्ड, प्रदूषण नियन्त्राण मण्डल, आईटीआई, पोलोटैक्निक कालेज,पर्यटन विभाग कृषि विभाग, नगर निगम, जन स्वास्थ्य अभियान्त्रिाकी विभाग, नियोजन कार्यालय, महिला बाल विकास, अल्पसंख्यक विभाग, सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग, सांख्यिकी विभाग, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थय विभाग एवं जिले के विभिन्न सभी औद्योगिक संघो के उद्यमी भाग लेगे।
विभिन्न विभागों के विभागीय अधिकारी अपने विभाग से संबंधित योजनाओ की सम्पूर्ण जानकारी प्रदान करंेगे। कार्यक्रम के दौरान सूक्ष्म,लधु एवं मध्यम नीति 2015, राजस्थान एम एस एंम ई असिस्ट योजना 2015, राजस्थान निवेश प्रोत्साहन योजना 2014, राजस्थान सूक्ष्म,लघु एवं मध्यम सुविधा परिषद, सिगल विन्डो क्लीयरेन्श सिस्टम, प्रीम्योरमेन्ट आंफ गुडस (प्रिफरेन्स टू एस.एम.एमई आंफ राजस्थान) रुल्स 2015 उद्याोग आधार मेमोरेण्डम की ऑन लाइन प्रणाली एवं एम एस एम ई डाटा बैक पोर्टल आदि की विस्तृत जानकारी मोैके पर प्रदान की जाएगी।
इसके साथ राज्य सरकार की हस्तशिल्प, हाथकरधा दस्तकार तथा प्रधानमंत्राी बुनकर मुद्रा योजना आदि की विस्तृत जानकारी दी जाएगी। स्थानीय उद्यमियो के लिये विशेष रुप से उपयोगी योजनाआंे जैसे क्र्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम, सूक्ष्म एवम् लधु उद्योगों के लिये क्रेडिट गारन्टी स्कीम (स्फूर्ति) नव प्रवर्तन, ग्रामीण उद्योग एवं उद्यमिता संवर्धन स्कीम (एस्वायर) बाजार योजनाओं की भी जानकारी उद्यमियो को प्रदान की जावेगी। जिले के सभी उद्यमियों ,हस्तशिल्पियांे,दस्तकारांे,बुनकरों एवम्् भावी युवा उद्यमी इसमें भाग ले सकेंगे।
—–
बीकानेर, 16 सितम्बर। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने केन्द्रीय संरक्षण पर्यावरण अधिनियम (1986 क 29 ) की धारा 3 की उपधारा (3) एवं पर्यावरण,वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय, नई दिल्ली द्वारा जारी अधिसूचना 20 जनवरी 2016 के क्रम में बीकानेर जिले में लघु खनिजों के खनन के लिए जिला स्तरीय विशेषज्ञ आंकन समिति (क्म्प्।।) और जिला स्तरीय पर्यावरण समधात निर्धारण समिति ( क्म्।ब्) में संसोधन करते हुए विभिन्न सदस्यों का मनोनयन किया है।
संभागीय आयुक्त ने बताया कि जिला स्तरीय विशेषज्ञ आंकन समिति (क्म्प्।।) में डूंगर महाविद्यालय के भू विज्ञान विभाग के प्रोफेसर एण्ड हैड डॉ.शिशिर शर्मा को तथा जिला स्तरीय पर्यावरण समधात निर्धारण समिति ( क्म्।ब्) में स्वामी केशवानंद कृषि विश्व विद्यालय बीकनेर के सेवानिवृत डीन बी.एल.पूनिया, भूजल विभाग के सेवानिवृत वरिष्ठ भू जल वैज्ञानिक आर.एन.कुड़ी व भूजल विभाग के भू जल वैज्ञानिक पन्नालाल गहलोत को सदस्य मनोनीत किया है।
—–

error: Content is protected !!