कोलकाता में छायेगी बीकानेर की संस्कृति

कोलकाता के राष्ट्रीय नाट्य समारोह जष्न-ए-रंग में होगा बीकानेर के हास्य नाटक दुलारीबाई का मंचन, राजस्थानी लोक परिवेष में रगा है नाटक का ताना-बाना
picture-1142 नवंबर, बीकानेर। कोलकाता में दिनांक 12 से 17 नवंबर 2016 तक आयोजित होने वाले राष्ट्रीय नाट्य समारोह जष्न-ए-रंग में बीकानेर के हास्य नाटक दुलारी बाई का मंचन किया जायेगा। भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के सहयोग से होने वाले समारोह के दूसरे दिन 13 नंवबर को इस नाटक का मंचन कोलकाता के प्रीटोरिया स्ट्रीट के ज्ञान मंच ओडिटोरियम में होगा। सुधेष व्यास के निर्देषन में होने वाले इस नाटक के अलावा समारोह में भारतीय रंगमंच के प्रसिद्व निर्देषक त्रिपुरारी शर्मा, सुरेष भारद्वाज, उमा झुनझुनवाला के नाटको का भी मंचन होगा। समारोह का उद्घाटन प्रसिद्व रंगकर्मी रामगोपाल बजाज द्वारा किया जायेगा।
मणि मधुकर के लिखे इस नाटक में राजस्थानी लोककथा के द्वारा बीकानेरी रम्मत, कच्छी घोडी लोक नृत्य, गणगौर गीत, बीकानेरी सावे के विवाह गीत, होली गीत, मांड आखातीज के गीत के साथ साथ लोक संस्क्ृति, स्थानीय बोली,और परिवेश को समाहित कर संम्पूर्ण प्रदर्शन को हास्य के माध्यम से प्रस्तुत किया जायेगा। नाटक मे प्रमुख भूमिकाओ में भगवती स्वामी, सुनील जोशी, नवलकिशोर व्यास, अशोक व्यास, राजशेखर शर्मा, के के रंगा, विकास शर्मा, सुमित मोहिल, जितेन्द्र पुरोहित, अमित सोनी इत्यादि अभिनय करेेंगे वही संगीत संयोजन व परिकल्पना राजेन्द्र झुंझ की होगी। प्रदर्शन प्रभारी दिनेश रंगा ने बताया कि दुलारी बाई नाटक का इससे पूर्व भी अल्मोडा, कोलकाता, जयपुर, उदयुपर इलाहाबाद, जोधपुर आदि जगहो परं मंचन किया जा चुका है।

कमल अनुरागी
महामंत्री
अनुराग कला केन्द्र

error: Content is protected !!