हौंडा मैनजमेंट की श्रमिकों की सेवामुक्ति के आवेदन को किया खारिज

naresh-mehta
naresh-mehta
जयपुर-दिनांक 17 नवम्बर 2016। हौंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्रा. लि. टपुकड़ा, अलवर (राजस्थान) द्वारा कंपनी से निकाले गये 102 श्रमिको को कम्पनी से सेवामुक्त करने के मामले में माननीय न्यायलय उप श्रम आयुक्त अलवर ने हौंडा मैनजमेंट की सेवामुक्ति के आवेदन को खारिज कर दिया हैं।
इस फैसले के बाद दिनांक 16 नवम्बर 2016 से ये सभी 102 स्थायी श्रमिक जब से हटाये गये तब से हौंडा के स्थायी श्रमिक माने जाएगे। श्रमिकों ने भी जो फैसला आज उन्हें श्रम विभाग से मिला हैं उसे पूरी शालीनता के साथ स्वीकार किया है।
20 अक्टूबर को कॉम अमिन अली और हौंडा प्रबन्धक के अधिवक्ता के बीच हुई बहस में कॉम अमिन अली ने 102 श्रमिको की सेवामुक्ति के सभी तथ्यों को नकार दिया था जिसका फैसला कल दिनांक 16 नवम्बर 2016 को सुनाया गया हैं। हौंडा श्रमिकों का संघर्ष प्रारम्भ होने के 8 महिनों के बाद पहली बार ये फैसला मजदूरों के हक में आया हैं जिससे मजदूरों में खुशी की लहर दौंड़ गयी हैं। आज एक बार फिर मजदूर वर्ग की बड़ी जीत हुई हैं।
हौंडा से निकाले गये सभी श्रमिकों एवं इन श्रमिकों द्वारा बनाई 2 एफ युनियन के अध्यक्ष नरेश मेहता ने कॉम अमिन अली बधाई देते हुये कहा कि उन्होने बहुत मेहनत से मजदूर वर्ग को जीत दिलाई हैं जिनका मैं और पुरे श्रमिक वर्ग द्वारा उन्हें दिल से बधाई देते है।
कॉम अमिन अली ने इस फैसले का स्वागत करते हुए मजदूर वर्ग की बड़ी जीत बताई हैं और साथ ही मजदूरो को न्यायालय के निर्णय को पुरी शालीनता पूरक पालना करते हुए अपने कर्तव्य के प्रति समर्पण की भावना के साथ प्रबन्धक के समक्ष ड्यूटी पर उपस्थित होकर अपनी ड्यूटी जॉइन करने की हिदायद दी हैं।
2 एफ युनियन के अध्यक्ष नरेश मेहता ने बताया कि अब बाकि जितने भी श्रमिक जो ट्रेनिंग, कम्पनी केजुवल और ठेका व्यवस्था के श्रमिक हैं उनका भी मामला श्रम विभाग अलवर में विचाराधीन हैं युनियन एवं श्रमिकों को न्याय प्रणाली पर पुरा भरोसा हैं कि इन श्रमिकों के लिये भी फैसला भी उन्हीं के हक में ही आएगा, जिससे उन्हें वापस नौकरी पर लिया जायेगा।

संदीप शर्मा

error: Content is protected !!