तीन वर्ष पूर्ण होने पर आयोजित कार्यक्रम की तैयारियां पूर्ण कर ली जाएं

dc-meeting-photoबीकानेर, 1 दिसम्बर। संभागीय आयुक्त सुवालाल ने कहा कि राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के तीन वर्ष पूर्ण होने पर जिला मुख्यालय पर आयोजित कार्यक्रम की सभी तैयारियां निर्धारित समय पर पूर्ण कर ली जाएं। प्रत्येक व्यवस्था से जुड़े अधिकारी आपसी समन्वय रखते हुए कार्य करें।
संभागीय आयुक्त गुरूवार को कलक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के तीन वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने पर विकास प्रदर्शनी, आरोग्य मेला, रोजगार तथा सहकारिता मेला, कैंसर जागरूकता शिविर एवं स्वास्थ्य जांच शिविर आदि आयोजित किए जाएंगे। स्थानीय कलाकारों द्वारा विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रत्येक कार्य के लिए समयसीमा निर्धारित की गई है। इस समय सीमा के दौरान ही सभी तैयारियां कर ली जाएं। कार्यक्रम के दौरान लघु फिल्मों का प्रदर्शन किया जाएगा। इसी प्रकार हॉर्डिंग्स के माध्यम से विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी किया जाएगा।
संभागीय आयुक्त ने कहा कि शिलान्यास एवं उद्घाटन योग्य कार्यों की सूची तैयार की जाए। कार्यक्रम के दौरान विभिन्न योजनाओं के लाभांवितों को सम्मानित भी किया जाएगा। इसी प्रकार विभिन्न खेलकूद प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी। जिला विकास पुस्तिका के माध्यम से गत तीन वर्षों में हुए कार्यों को जन-जन तक पहुंचाया जाएगा।
जिला कलक्टर वेदप्रकाश ने कहा कि जिला स्तरीय कार्यक्रमों से पूर्व विधानसभा स्तर पर ‘विकास पखवाड़ा’ के तहत विभिन्न कार्यक्रम होंगे। इनमें 5 दिसम्बर को श्रीडूंगरगढ़, 7 को खाजूवाला और बीकानेर पूर्व एवं पश्चिम विधानसभा क्षेत्रा, 8 को कोलायत, 10 को नोखा एवं 11 दिसम्बर को लूणकरनसर में कार्यक्रम होंगे। इस दौरान विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार, विकास कार्यों के उद्घाटन एवं शिलान्यास सहित विभिन्न शिविरों का आयोजन होगा। पुलिस अधीक्षक डॉ. अमनदीप सिंह कपूर ने कहा कि कार्यक्रम स्थलों तथा संभावित रूट्स पर बेरिकेडिंग्स आदि की प्रभावी व्यवस्था की जाए।
इस अवसर पर जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी नम्रता वृष्णि, नगर निगम आयुक्त आर. के. जायसवाल, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त डॉ. राकेश कुमार शर्मा, अतिरिक्त आयुक्त आबकारी पी. सी. मावर, अतिरिक्त कलक्टर (नगर) शैलेन्द्र देवड़ा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।
—–
बीकानेर, 1 दिसम्बर। बीछवाल फिल्टर प्लांट की मरम्मत के कारण 3 दिसम्बर को विभिन्न क्षेत्रों में आंशिक सप्लाई की जाएगी तथा 4 दिसम्बर को जल वितरण नहीं होगा।
जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग के अधीक्षण अभियंता दीपक बंसल ने बताया कि बीछवाल फिल्टर प्लांट की मरम्मत के कारण 3 को नागणेची मंदिर, साउथ एक्सटेंशन, रानी बाजार एवं रानी बाजार औद्योगिक क्षेत्रा, जयनारायण व्यास कॉलोनी, सार्दुल कॉलोनी, सार्दुलगंज, डॉ. करणीसिंह स्टेडियम क्षेत्रा, कैलाशपुरी एवं सुभाषपुरा क्षेत्रा में 3 दिसम्बर को आंशिक सप्लाई तथा 4 दिसम्बर को जल वितरण नहीं किया जाएगा।
—–
बीकानेर, 01 दिसम्बर। सरदार पटेल मेडिकल कॉलेज सम्बद्ध पी.बी.एम. के जनाना अस्पताल के सेमिनार हॉल में हॉल ही इंडोर ओ.बी.जी सोसायटी एवं एक निजी अस्पताल के संयुक्त तत्वावधान में लेपरोस्कोपिक सर्जन का 2 डी प्रसारण किया गया। इसका सीधा प्रसारण देशभर के 40 मेडिकल कॉलेजों में किया गया।
कॉलेज के प्राचार्य डॉ.आर.पी.अग्रवाल ने बताया कि हैदराबाद से आई पद्मश्री डॉ.मंजूला अनजानी एवं डॉ. निकिता त्रोहान ने 6 लेपरोस्कोपिक सर्जरी के ऑपरेशन किए। ऑपरेशन करवाने वालांें में एक रोगी ऐसा था जिसका यूटर्स बाहर था। विशेषज्ञ सर्जनों ने बिना पेट खोले एवं बिना यूअर्स निकाले लेपरोस्कोपित तरीके से इन्हें शरीर के अंदर स्थापित किया। इसी तरह अन्य जटिल बीमारियों का लेप्रोस्कोपित विधि से इलाज किया गया एवं इसकी बारीकियों को कॉलेज में अध्ययनरत पी.जी. विद्यार्थियों एवं चिकित्सों को अवगत करवाया।
कॉलेज की वरिष्ठ प्रोफेसर डॉ.सुदेश अग्रवाल के सान्निध्य में सुबह नौ बजे से पांच बजे तक चली कार्यशाला में शहर के करीब 50 गणमान्य स्त्राी रोग विशेषज्ञों ने हिस्सा लिया। डॉ.पारुल एवं डॉ.अस्मिता ने व्यवस्थाओं में सहयोग प्रदान किया।
—–
बीकानेर, 01 दिसम्बर। स्थाई लोक अदालत की अध्यक्ष डॉ.कमलदत्त ने गुरुवार को प्रौढ़ शिक्षा समिति में राजस्थान कौशल एवं आजीविका निगम की ओर से संचालित सिलाई शिविर का अवलोकन किया तथा प्रशिक्षणार्थी महिलाओं को लोक अदालत, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा संचालित कानूनी सहयोग आदि की जानकारी दी। उन्होंने महिलाओं की जिज्ञासाओं को दूर किया। इस अवसर पर स्थाई लोक अदालत की सदस्य मधुलिका आचार्य व प्रौढ़ शिक्षण समिति के अविनाश भार्गव मौजूद थे।
स्थाई लोक अदालत की अध्यक्ष डॉ. कमलदत्त ने महिलाओं को दहेज पी.सी.पी.एन.डी.टी. एक्ट, लोक अदालत में होने वाले फैसले, निःशुल्क कानूनी सहायता प्राप्त करने के तरीके से अवगत करवाया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थी महिलाओं से कहा कि वे सीखे गए हुनर को दूसरी महिलाओं को सिखाएं तथा उन्हें स्व रोजगार के लिए प्रेरित करें। कार्यक्रम का आयोजन सूचना एवं जन सम्पर्क कार्यालय के सहयोग से आयोजित किया गया।
—-
बीकानेर, 01 दिसम्बर। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वावधान में गुरुवार को एस.डी.कॉन्वेंट की ओर से संचालित शांति निवास वृद्ध आश्रम में विश्व एड्स दिवस पर विधिक चेतना शिविर आयोजित किया गया।
शिविर में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव न्यायाधीश रामवतार सोनी ने वृद्धजनों के लिए कानूनी सहायता, प्राधिकरण के कार्य, बीमार, लाचार तथा एड्स आदि लाइलाज बीमारियों से पीड़ित रोगियों के इलाज के बारे में विस्तृत से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि एड्स आदि बीमार रोगियों के साथ घृणा नहीं कर उनके प्रति सहानुभूति रखते हुए इस लाइलाज बीमारी से बचने के लिए आमजन में चेतना जागृत करने की दरकार है। उन्होंने वृद्ध आश्रम की प्रभारी सिस्टर उदया, गिलबर्टा तथा सिस्टर सोशिमा का घर परिवार से बेघर, लावारिस वृद्धजनों व एड्स सहित विभिन्न बीमारियांें से पीड़ित रोगियों का इलाज सेवा भावना से करने पर शॉल ओढ़ाकर सम्मानित किया।
वृद्धआश्रम की सिस्टर ने बताया कि एस.डी.कॉन्वेंट की ओर से बीकानेर में वृद्ध आश्रम व स्कूल, दिल्ली सहित देश के अनेक इलाकों में स्कूल, अस्पताल, एड्स, कुष्ट रोग निवारण केन्द्र आदि का संचालन किया जा रहा है।

error: Content is protected !!