एपीएल उपभोक्ताओं को नही मिल रहा गेंहू

img-20161202-wa0125फ़िरोज़ खान,बारां
बारां 4 दिसंबर । बारां जिले के किशनगंज व् शाहाबाद क्षेत्र के सहरिया समुदाय के लोगो को अभी जो नये राशन कार्ड बने है, उनको गेंहू व् किट नही मिल रहा है ।यह राशन कार्ड एपीएल के है । इन लोगो को 1 वर्ष में मात्र 2 माह के गेंहू मिले है ।जब भी डीलर के पास जाते हे तो पोष मशीन शून्य दिखाती है । जबकि इन्होंने आधार भी लिंक करवा दिया है । और खादय सुरक्षा का लाभ इनको नही मिल रहा है । लोगो ने इस लाभ को लेने के लिए अपील भी कर दी है । उसके बाद भी अभी तक इनको गेंहू नही मिल रहें । इस कारण सहरिया समुदाय के नए राशन कार्ड उपभोक्ता परेशान हो रहे है । यह वह परिवार है, जो अपने माँ बाप से अलग होकर अपने परिवार के साथ निवास कर रहे है, उन सब लोगो ने जो नये राशन कार्ड बनवाये है, वह एपीएल के बने है । इस कारण इनको गेंहू नही मिल रहा है । जबकि सहरिया समुदाय अन्तोदय योजना में शामिल है । और राज्य सरकार इन अन्तोदय परिवारो को निशुल्क 35 किलो गेंहू,घी,तेल,दाल देती है । मगर सहरिया एपीएल परिवारों को पैकेज भी नहीँ मिल रहा है । दोनों ब्लॉक में ऐसे हजारों परिवार है जिनके पास एपीएल के राशन कार्ड है । और इनको 2 माह का गेंहू देकर बन्द कर दिया गया । इस कारण इन परिवारों के सामने भूखे मरने की नोबत आ गयी है । किशंगज ब्लॉक के गीगचा, गीगची, लकड़ाई, गजरोन, गरडा की सहरिया बस्ती, सुंडा,लष्मीपुरा,बकनपुरा, गोरधनपुरा, परानिया, चंदनहेड़ा,गुवाड़ी,सांधरी,अमरोद, बोरेन,भिलान महोदरी,मड़ी सहजना,पींजना, बिलासगढ़,नाथन महोदरी,नया गांव,रनवासी,देवरी वीरान,हाटरी,देवरी उपरेटी,पिंजनी,कापड़ी खेड़ा,इकलेरा डाँडा,सहित ऐसे कई गांव है जहाँ इनको गेंहू नही मिल रहा है ।इसको लेकर आये दिन एपीएल उपभोक्ता उच्च अधिकारियों को कई बार अवगत करा चुके है । उसके बाद भी रसद विभाग द्वारा इनका समाधान नही किया जा रहा है । और इसको लेकर उपभोक्ताओं व् डीलर के बीच आये दिन कहासुनी होती रहती है । इस कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । वही लोगो को मनरेगा में रोजगार भी नही मिल रहा है । इस कारण लोग बेरोजगार बैठे हुए है । इसी तरह गरडा ग्राम पंचायत की सहरिया बस्ती की प्रताप बाई व् कंचन बाई ने बताया कि हमें गेंहू भी नही मिल रहा है, जबकि पहले तो मिल रहे थे । गेंहू नही मिलने की समस्या अधिकांश गाँवो से निकल कर आ रही है । लोगो ने बताया कि डीलर के पास जाते है तो वह कहता है आपके नाम के आगे शून्य आता है । इस कारण आपको गेंहू नही मिल सकता । जिन सहरिया समुदाय के लोगो ने नए राशन कार्ड बनवाये है । उनको सामग्री नही मिल रही है । इसके अलावा भी अन्य जाती के लोगो को भी खादय सुरक्षा का लाभ नही मिल रहा । आये दिन गाँवो से इस तरह की समस्या निकल रही है । इस संबंध में उच्च अधिकारियों को भी लगातार अवगत कराया जा रहा है । उसके बाद भी समाधान नही हो रहा है । इस कारण आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र किशनगंज व् शाहाबाद के अधिकांश लोगो में त्राहि त्राहि मची हुई है । रसद विभाग में बात करते हे तो सीडिंग करने या अपील करने की बात कहकर टाल दिया जाता है । जबकि लोगो का कहना है कि हमने अपील भी कर दी है, और डीलर के पास आधार कार्ड भी जमा करा दिया है । उसके बाद भी इनकी समस्या का हल नही हुआ है ।

इन परिवारों को नही मिलता किट
जिले में 6 माह में 8 हजार 615 परिवारों ने नए राशनकार्ड बनाये है,जिन्हें किट नही मिल रहा है । यह सब सहरिया समुदाय के है । इस कारण इनको परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । रसद विभाग के अधिकारियो का कहना है, की किट देने के लिए जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग उदयपुर से स्वीकृति लेनी पड़ती है । इसके लिए चार माह पहले स्वीकृति मांगी थी,लेकिन अभी तक जवाब नहीँ आया है ।

” हमारे पास जो अभी अपील आयी है, उसका या तो रसद विभाग को भेज दिया है । या फिर जाँच के लिये अभी कार्यलय में एक भी अपील पेंडिंग नही है । करीब ढाई हजार अपील भेजी जा चुकी है । उसके बाद भी अगर लोगो को राशन नही मिल रहा है तो सम्बंधित विभाग को अवगत कराया जावेगा ”
एस डी ओ उदयभान सिंह चारण शाहाबाद ।

” सहरिया परिवारों को अपील करने की जरुरत नहीँ है, पटवारी व् ग्रामसेवक द्वारा वंचित लोगो का सर्वे कर सूची बनाकर दे दी जाये तो इनको जोड़ दिया जावेगा । पुर्व में भी 8 हजार 651 परिवारों को पुर्व में भी जोड़ दिया गया है । और अन्य जाति के लोगों को अपील करना पड़ेगा । किट देने के लिए जनजाति क्षेत्रीय विकास विभाग उदयपुर से स्वीकृति मांगी है, जो अब तक नही मिली है ।
जिला रसद अधिकारी शंकरलाल मीणा बारां ।

error: Content is protected !!