अधिकारों के प्रति सजग रहें उपभोक्ता – कलक्टर

1फ़िरोज़ खान,बारां
बारां, 24 दिसम्बर। राष्ट्रीय उपभोक्ता दिवस-2016 पर जिला कलक्टर डॉ. एस.पी. सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को संगोष्ठी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें वक्ताओं ने उपभोक्ताओं के अधिकारों व जनजागरूकता को लेकर विचार प्रकट किए।

मिनी सचिवालय के सभागार में आयोजित संगोष्ठी में जिला कलक्टर ने कहा कि हर व्यक्ति किसी न किसी रूप में उपभोक्ता है। सभी न सिर्फ अपने अधिकारों के प्रति जागरूक रहना चाहिए बल्कि अन्य लोगों को भी सजग करना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमारी सांस्कृतिक विरासत के अनुरूप हम हमारे भीतर मानवीय मूल्यों के प्रति आस्था जाग्रत करें तो मिलावट, कालाबाजारी व अधिक मूल्य वसूली सहित उपभोक्ताओं के अधिकारों से जुड़ी सभी समस्याओं का सहज समाधान हो सकता है। उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था में हम स्वयं को सबसे महत्वपूर्ण कड़ी मानें तो ज्यादा प्रभावी परिवर्तन ला पाएंगे। सप्लायर वर्ग भी सदाचार अपनाएं। उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं के अधिकारों के संरक्षण के लिए प्रत्येक जिला मुख्यालय पर उपभोक्ता मंच स्थापित हैं। उत्पाद या सेवाओं में कमी की स्थिति में मंच की शरण लेकर न्याय प्राप्त किया जा सकता है।

जिला रसद अधिकारी शंकरलाल ने कहा कि उपभोक्ताओं को शुद्ध व कम कीमत पर सामग्री उपलब्ध कराने के लिए जिले भर में अब तक 87 अन्नपूर्णा भण्डार खोले जा चुके हैं। उपभोक्ता इनका लाभ उठा सकते हैं। बाजार से भी उत्पाद व सेवा लेते समय उपभोक्ता बिल आवश्यक रूप से लें, ताकि आवश्यकता पड़ने पर न्याय व्यवस्था के माध्यम से क्षतिपूर्ति प्राप्त की जा सके। समाजसेवी गंगाराम सेन ने उपभोक्ता अधिनियम 1986 के बारे में विस्तार से जानकारी दी तथा उपभोक्ताओं को जागरूक करने की आवश्यकता जताई। व्यापार महासंघ के अध्यक्ष ललित मोहन खण्डेलवाल ने कहा कि उपभोक्ताओं को शुद्ध उत्पादों के साथ शुद्ध पर्यावरण भी मिले, ऐसे प्रयास होने चाहिए। व्यापार मण्डल अध्यक्ष देवकीनंदन बंसल ने कहा कि सब्जियों, फलों व दूध में केमिकल का उपयोग मानव स्वास्थ्य के लिए घातक है। इस पर प्रभावी अंकुश के लिए कड़े कदम उठाए जाने चाहिए। इनरव्हील क्लब पदाधिकारी ललिता टोंग्या व बबीता ठाकुरिया ने कहा कि खरीद के समय खाद्य सामग्री के पैकिंग पर निर्माण तिथि आवश्यक रूप से देखें तथा उत्पाद की गुणवत्ता से समझौता नहीं करें।

संगोष्ठी में गैस एजेन्सी संचालक गुणवंत पाटौदी, राजकुमार खींची, समाजसेवी डॉ. अर्जुन सिंह राजावत सहित अन्य प्रबुद्ध नागरिकों ने विचार रखे। संगोष्ठी में प्रवर्तन निरीक्षण शिवजी राम जाट, जिले के राशन डीलरों सहित व्यापारिक प्रतिनिधि व सामाजिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित थे।

error: Content is protected !!