दिवंगत सरपंच का सपना हुआ साकार , मेनार ग्राम पंचायत हुई ऑडिएफ

सांसद सीपी जोशी को घोड़ी पर बिठाकर लाते हुए ।लोकेश मेनारिया।
सांसद सीपी जोशी को घोड़ी पर बिठाकर लाते हुए ।लोकेश मेनारिया।
मेनार।उदयपुर जिले का मेनार ग्राम पंचायतअब शौच मुक्त हो गई है। मंगलवार को ग्राम पंचायत मेनार को ओडीएफ घोषित किया गया।इसके साथ ही दिंवगत सरपंच मोहन लाल का सपना साकार हो गया।उल्लेखनीय हैं कि दिवंगत सरपंच मोहन लाल का सपना था कि मेनार पंचायत ऑडिएफ हो ।इसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री के स्वच्छता अभियान के तहत एक मुहिम छेड़ी और लोगों को स्वच्छताके लिए प्रेरित करने लगे।उन्होंने इस काम के लिए पंचायत के कर्मचारियों और गाँव के यूवाओं को भी साथ लिया ।रोजाना प्रातः उठकर खूले में शोच करने वाले को शोचालय बनवाने के लिए प्रेरित करते।इसी दौरान बारिश ज्यादा होने से मेनार पानी ही पानी हो गया और गाँव से बाहर आने जाने के सभी रास्ते बन्द हो गए। पानी निकासी करवाने के दौरान उनकी तबीयत खराब हुई और उदयपुर चिकित्सालय में इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई थी किन्तु आज उनका अधूरा सपना पूरा हो गया।मुख्य बाजार में आयोजित सभा के दौरान ग्राम पंचायत को ओडीएफ करवाने में विशेष कार्य करने वाले कर्मचारियों व जनप्रतिनिधियों की प्रशंसा की। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए चितोड़ सांसद सीपी जोशी ने ग्राम पंचायत के ओडीएफ घोषित होने पर ग्रामवासियों व जनप्रतिनिधियों को शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि सरकार विकास के लिए जो प्रयास कर रही है उसमें आमजन की भागीदारी बढ़ानी होगी। प्रधानमंत्री मोदी के मिशन को हम सभी को मिलकर सफल बनाना होगा। निगरानी रखनी होगी कि कोई गंदगी ना फैलाएं, कोई भी खुले में शौच ना करें।
इस दौरान मुख्य अतिथि वल्लभनगर भाजपा प्रभारी गणपत लाल मेनारिया , डि एफ ओ , विकास अधिकारी भीण्डर , ए एस आई नारायण सिंह , आदि आमंत्रित अतिथियों का स्वागत किया गया।
सड़क का लोकार्पण करते हुए सांसद सीपी जोशी ।लोकेश मेनारिया
सड़क का लोकार्पण करते हुए सांसद सीपी जोशी ।लोकेश मेनारिया
कार्यक्रम के दौरान ग्राम सेवक, रोजगार सेवक , उपसरपंच , खेरोदा सरपंच दीनेश जणवा , अमरपुरा पूर्व सरपंच अशोक जैन आदि उपस्थित थे।कार्यक्रम में जिला कलेक्टर रोहित गुप्ता और जिला प्रमुख शान्तिलाल ने शिरकत नहीं की जिनके आने का तय माना जा रहा था।अपने उद्बोधन में सीपी ने भाजपा सरकार की उपलब्धियाँ गिनाई और मोदी के साथ रहने की अपील की।उन्होंने गाॅव की समस्याओं के समाधान करवाने का भी आश्वासन दिया।कार्यक्रम को वल्लभनगर भाजपा प्रभारी गणपति लाल मेनारिया
इससे पूर्व सीपी जोशी ने मेनार में एक सड़क और तोप स्थल का लोकार्पण किया इस दौरान सीपी जोशी को घोड़े पर बिठाकर नारे लगाते हुए मुख्य बाजार तक लाए थे।
मेनार हाईवे पर कलेक्टर को ज्ञापन देने बड़गांव के यूवा बारह बजे से चार बजे तक इन्तजार करते रहे किन्तु अन्त में नहीं आने के समाचार मिलते ही चले गए ।पूरे कार्यक्रम में दिवंगत सरपंच किसी ने जिक्र तक नहीं किया। अन्त में सीपी जोशी ने मेनार को खूले में शोच मुक्त होने की घोषणा की।कार्यक्रम का संचालन राधेश्याम मेनारिया ने किया ।

error: Content is protected !!