मजदूरों के लिये सरकारी योजनाएं वरदान साबित हो रही हैं

img_20161229_141133मजदूरों के लिये सरकारी योजनाएंे वरदान साबित हो रही है। यह बात चौहटन रोड़ स्थित जटिया समाज के हनुमान मंदिर में मजदूरों की विषाल सभा को सम्बोधित करते हुए कही मजदूर नेता लक्ष्मण बडेरा ने कहा कि बेटी बचाओ बेटी पढाओ की योजना से करोड़ों भारतीय मजदूरों को बेटियों के बोझ से मुक्ति मिलेगी। बेटी के जन्म पर राज्य सरकार की मुख्यमंत्री राज श्री कन्या योजना के तहत किष्तों मंे पचार हजार की सहायता इसी तरह पुत्री के जन्म पर मजदूरों को निर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल की तरफ से इक्कीस हजार की प्रसूति सहायता योजना इसी तरह निर्माण श्रमिक षिक्षा व कौषल विकास योजना के तहत कक्षा छः से आठवीं तक प्रतिवर्ष नौ हजार व कक्षा नौ से बारहवीं तक प्रतिवर्ष दस हजार व शुभ शक्ति योजना के तहत पचपन हजार तथा ग्रेजुऐट करने पर प्रति वर्ष पन्द्रह हजार की सहायता भवन निर्माण एवं अन्य सनिर्माण श्रमिक कल्याण मण्डल द्वारा सहायता दी जाती है इसी तरह सुकन्या समृद्धि योजना के तहत प्रतिमाह एक हजार रूपये किष्त चौदह साल तक भरने पर एक लाख अड़सठ हजार के बदले इक्कीस साल पुरे होने पर छः लाख पन्द्रह हजार रूपये की सहायता मिलेगी। मजदूर नेता ने पुत्रीयों के लिये बनी सभी सहायता योजनाआंे को एकत्रित करके बताया कि एक मजदूर को इन योजनाओं से जुड़ने पर एक बेटी पर करीब आठ लाख पचास हजार रूव दो बेेटियों पर सत्रह लाख रूपये की सहायता 21 वर्ष में मिलेगी। जिससे मजदूर आर्थिक व सामाजिक रूप से मजबूत होगा।
मजदूर नेता ने कहा कि सभी पंजीकृत मजदूरों को सरकार के भामाषाह स्वास्थ्य बीमा योजना से जोड़कर पुरे परिवार को गंभीर बिमारी पर तीस हजार से तीन लाख तक निषुल्क इलाज का लाभ मिलेगा। महामंत्री नारायणसिंह दहिया ने कहा कि सभी मजदूरों को प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना से जुड़ने पर नौ लाख पचहतर हजार का लाभ मिलेगा।
अंकेक्षक भोमाराम गोसाई ने कहा कि बाड़मेर मंे कुछ मजदूर विरोधी तत्वों ने बाहर के सस्ते मजदूर कारीगर लाकर बाड़मेर के मजदूरों को बेरोजगार कर रहे है। जिससे कारीगर मजदूरों में भारी रोष है। उसके लिये आरपार की लड़ाई लड़नी पड़ेगी। बाछड़ाउ के अध्यक्ष विषनाराम बेनिवाल ने कहा मजदूरों की एकता में ही मजदूरों का कल्याण है। मेघसिंह राठौड़ खारा राठौड़ान ने कहा कि मजदूरेां के लिये विवाह सहायता योजना पुनः शुरू होनी चाहिये। पेम्पों देवी, हउवा देवी, हकू देवी, जूना पतरासर, गजा देवी नेहरू नगर, बालाराम चौधरी सनावड़ा, गंगाराम बाछड़ाउ, मेघाराम सियाग कवास, खेताराम मेघवाल भूरटिया, मंुषीलाल षिव, हुकमाराम बिसूकला, प्रतापाराम गडरारोड़, जलाल खान गडरारोड़, प्रहलादराम बूठ जेतमाल, सहित सैकड़ों महिला पुुरूषो ने मजदूरों की सभा में भाग लेकर संघर्ष का ऐलान किया। श्रम विभाग में पेण्डिग विवाह सहायता शुभ शक्ति योजना दुर्घटना में मृत्य व सामान्य मृत्यु पर सहायता योजना, प्रसूति सहायता, निर्माण श्रमिक षिक्षा व कौषल विकास योजना के पड़े सैकड़ों आवेदनों को स्वीकृत करने की मांग की। सभा में अधिकारियों की मजदूर विरोधी रवैये की कड़े शब्दों मंे निन्दा की।
लक्ष्मण बडेरा
जिलाध्यक्ष

error: Content is protected !!