शहीद देश की धरोहर – प्रेम सिंह बाजौर

राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष ने बारां में शहीदों के परिजनों की समस्याओं को सुना

1फ़िरोज़ खान
बारां, 1 अगस्त। राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष प्रेम सिंह बाजौर ने कहा कि शहीद की कोई जाति, धर्म नहीं होता है वे ईश्वर के समान है और देश की धरोहर है।

बाजौर मंगलवार को बारां जिले के दौरे के दौरान राजकीय चिकित्सालय परिसर स्थित शहीद राजमल मीणा के स्मारक पर आयोजित शहीद सम्मान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सैनिक सीमाओं पर विकट परिस्थितियों में देश की रक्षा व सम्मान के लिए अपने प्राण न्यौछावर कर देते हैं ऐसे महान सैनिकों को स्मरण करना एवं उनके परिजनों का ध्यान रखना सरकार एवं प्रत्येक नागरिक का दायित्व है। साथ ही उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्रीमती वसुन्धरा राजे के निर्देशानुसार वे प्रत्येक जिले की यात्रा कर शहीदों के परिवार से मुलाकात करते हुए उनकी समस्याओं को सुनकर उनका निस्तारण करने का प्रयास कर रहे हैं इस प्रकार प्रदेश सरकार शहीदों के सम्मान व उनके परिजनों के कल्याण हेतु संकल्पित होकर कार्य कर रही है।

समारोह में विधायक रामपाल मेघवाल ने कहा कि सीमा पर सैनिकों द्वारा देश की आन-बान और शान के लिए दिए जा रहे बलिदान के लिए देश का प्रत्येक नागरिक ऋणी है, बारां में शहीदों के परिवारों को हरसंभव सहायता दी जाएगी। जिला प्रमुख नंदलाल सुमन ने कहा कि शहीदों के स्मारक व उनके परिजनों से मिलकर उनके सम्मान में प्रत्येक व्यक्ति नतमस्तक हो जाता है बारां जिले मंे भी कई शहीदों ने देश के सम्मान के लिए प्राण न्यौछावर किए हैं अतः उन शहीदों के परिवारों के लिए सभी को दायित्व उठाना चाहिए।

इससे पूर्व श्री बाजौर एवं अतिथियों ने शहीद राजमल मीणा के स्मारक पर उनकी प्रतिमा को माल्यार्पण कर उनको नमन किया। इस अवसर पर श्री जगदेव सिंह कोहली, उपखंड अधिकारी बद्रीलाल राठौर, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी, शहीदों के परिजन एवं गणमान्य नागरिक मौजूद थे।

शहीद की प्रतिमा स्थापित होगी

राज्य सैनिक कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष श्री प्रेम सिंह बाजौर ने समारोह में मांगरोल के शहीद लादूराम के परिजनों से कहा कि गांव मंे स्थान चिन्हित करें जहां सांसद अथवा विधायक कोटे से शहीद की प्रतिमा को स्थापित किया जा सके जिससे लोगों को प्रेरणा मिले। उन्होंने कहा कि स्थान चिन्हित करने के बाद भूमि आवंटन हेतु वे जिला कलक्टर से चर्चा करेंगे।

इस मौके पर श्री बाजौर ने शहीदों के परिजनों को नमन कर उनकी विभिन्न समस्याओं की जानकारी लेते हुए जिला सैनिक कल्याण अधिकारी को निस्तारण हेतु निर्देश दिए। इस अवसर पर राजकीय चिकित्सालय का नामकरण शहीद राजमल मीणा के नाम पर किए जाने की मांग भी की गई, जिस पर सकारात्मक निर्णय लेने की बात कही गई।

error: Content is protected !!